Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kathua Encounter: बदनोता को लगी आतंकियों की नजर, इलाके में जाने से कतरा रहे पर्यटक; स्थानीय का भी बुरा हाल

आतंकी हमले (terrorist in badnotta) के बाद बदनोता में पर्यटकों (Tourist in badnotta) की आवाजाही बहुत कम हो गई है। आतंकियों की नजर के बाद से बदनोता पर्यटकों से सूना पड़ा हुआ है। यहां का बदनोता वाटरफाल पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। घटना के बाद हुई कड़ी सुरक्षा के कारण पर्यटक वहां पहुंचने से हिचक रहे हैं।

By Karun Sharma Edited By: Deepak Saxena Updated: Sat, 13 Jul 2024 12:44 PM (IST)
Hero Image
दनोता को लगी आतंकियों की नजर, इलाके में जाने से कतरा रहे पर्यटक (फाइल फोटो)।

करुण शर्मा, बिलावर। कठुआ जिले के महत्वपूर्ण पर्यटन स्थल पहाड़ी क्षेत्र बदनोता में आतंकी हमले के बाद पर्यटन को झटका लगा है। क्षेत्र में शांति के लिए प्रशासन के पूरे प्रयास जारी है। पर्यटकों से गुलजार रहने वाला बदनोता में सन्नाटा है। पर्यटक अभी अब यहां आने से हिचक रहे हैं।

बदनोता का परी वाटर फाल और मनमोहक वादियों के बीच शृंखलाबद्ध 14 मंदिरों की खूबसूरती पर्यटकों को अपनी ओर खींचती है। आए दिन लोग अपने परिवार, मित्रों के साथ परी वाटरफाल देखने के लिए पहुंचते थे और दृश्य को कैमरे में कैद करते थे। इससे बिलावर क्षेत्र पर्यटन की दृष्टि से विकसित हो रहा था।

इंटरनेट मीडिया पर काफी ट्रेडिंग है बदनोता का वाटरफाल

बदनोता में स्थित वारटफाल और वहां की सुंदरता इंटरनेट मीडिया पर काफी ट्रेंडिंग रहती है। लोग यहां परिवार के सदस्यों, मित्रों के साथ आकर रील्स भी बनाते हैं। दूसरे राज्यों से भी काफी संख्या में लोग यहां के शृंखलाबद्ध बनाए गए 14 मंदिरों को देखने के लिए आते हैं।

ये भी पढ़ें: Kathua News: महज एक घंटे की बारिश में ही सड़कें बन गईं तालाब, पांच सालों में फूंके जा चुके करोड़ों रुपये

पांच सैनिकों के बलिदान से इलाके में दहशत

दुकानदार मोहित गुप्ता ने कहा कि बदनोता का परी वाटरफाल और मंदिर इंटरनेट मीडिया में छाए हुए हैं। इन्हें देखकर पंजाब, हिमाचल प्रदेश यहां तक कि दिल्ली आदि क्षेत्रों से भी युवाओं के दल आते हैं। आतंकी घटना से पर्यटन के प्रभावित होने की आशंका है। सेना के वाहन पर आतंकी हमले में पांच सैनिकों के बलिदान होने से लोगों में दहशत का माहौल है। इस कारण वहां जाने से लोग कतरा रहे हैं।

पर्यटक छोड़िए स्थानीय लोग निकलने से डर रहे- डीडीसी

जम्मू-कश्मीर के पूर्व उपमुख्यमंत्री डॉ. निर्मल सिंह ने कहा कि आतंकवाद को किसी भी सूरत में जम्मू-कश्मीर की शांति को भंग नहीं करने दिया जाएगा। जिले में दोबारा आतंकवाद को पनपने नहीं दिया जाएगा। हमारी सेना और सुरक्षा एजेंसियां आतंकवाद को जड़ से खत्म कर देंगी और पर्यटन ज्यादा से ज्यादा बढ़ेगा।

मल्हार के डीडीसी सदस्य किशोर कुमार ललहाल ने कहा कि बदनोता में हुई आतंकी घटना के बाद लोग दहशत में हैं। इसके चलते पर्यटक तो दूर की बात है, स्थानीय लोग भी घरों से बाहर निकलने में डरते हैं।

ये भी पढ़ें: Jammu Kashmir News: गृह मंत्रालय ने बढ़ाई उपराज्यपाल की ताकत, विधानसभा गठन के बाद भी रहेंगी ये अहम शक्तियां