Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kathua News: केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह Viksit BHarat Sankalap Yatra में हुए शामिल, कहा-यहां सरकार आपके द्वार

Viksit BHarat Sankalap Yatra केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह रविवार को जम्मू और कश्मीर के कठुआ में विकसित भारत संकल्प यात्रा में शामिल हुए। इस दौरान उन्होंने कहा कि भारत विकसित भारत संकल्प यात्रा अद्भुत कल्पना का परिणाम है। उन्होंने कहा कि यहां सरकार आपके दरवाजे पर आ रही है। एक समय था जब उपायुक्त से अपॉइंटमेंट लेने में कई दिन लग जाते थे।

By AgencyEdited By: Monu Kumar JhaUpdated: Sun, 17 Dec 2023 09:48 AM (IST)
Hero Image
कठुआ में केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह Viksit BHarat Sankalap Yatra में हुए शामिल। फाइल फोटो

एएनआई,कठुआ। केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह(Jitendra Singh) रविवार को जम्मू और कश्मीर के कठुआ में विकसित भारत संकल्प यात्रा (Viksit BHarat Sankalap Yatra) में शामिल हुए। इस दौरान उन्होंने कहा कि भारत विकसित भारत संकल्प यात्रा अद्भुत कल्पना का परिणाम है।

यह प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी(PM Modi) का दृष्टिकोण है। पहले किसी व्यक्ति को सेवा प्राप्त करने के लिए कई दिनों तक सरकारी कार्यालयों का दौरा करना पड़ता था।

पहले अपॉइंटमेंट लेने में लग जाते थे कई दिन

यहां सरकार आपके दरवाजे पर आ रही है। केंद्रीय मंत्री ने कहा-एक समय था जब उपायुक्त से अपॉइंटमेंट लेने में कई दिन लग जाते थे। यहां उपायुक्त खुद नागरिकों के दरवाजे पर आते हैं और पूछते हैं कि उन्होंने किसी विशेष योजना का लाभ क्यों नहीं उठाया।

पीएम मोदी 10 साल में हर समुदाय तक पहुंचे-जितेंद्र सिंह

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई कल्याणकारी योजनाओं के कुशल वितरण की सराहना करते हुए उन्होंने कहा- पांच करोड़ घर बनाए गए हैं। यहां लगभग 100 प्रतिशत संतृप्ति तक पहुंच गई है। पीएम मोदी ने पिछले 9 वर्षों में जो योजनाएं शुरू की थीं। 10 साल में उन समुदायों तक पहुंच गए जिन्हें पिछली सरकारों ने उपेक्षित किया था।

यह भी पढ़ें: Jammu: कुपवाड़ा का 'नटवरलाल' ओडिशा से गिरफ्तार, पहचान छिपाकर की आधा दर्जन से अधिक शादियां; देशद्रोह सहित कई गंभीर आरोप

सरकार की प्रमुख योजनाओं के बारे में जानकारी प्रसारित करने और उनका लाभ देश के हर कोने तक पहुंचना सुनिश्चित करने के उद्देश्य से प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की विकसित भारत संकल्प यात्रा राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम, उन पांच राज्यों में प्रवेश कर गई जहां विधानसभा चुनाव हुए थे।

PM ने समृद्ध भारत के विकास में शहरों की महत्वपूर्ण भूमिका पर दिया जोर 

प्रधानमंत्री द्वारा 15 नवंबर को झारखंड के खूंटी में विकसित भारत संकल्प यात्रा की शुरुआत की गई थी लेकिन कुछ राज्यों में चुनाव के कारण आदर्श आचार संहिता लागू होने के कारण यात्रा की शुरुआत में देरी हुई।

राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में बीजेपी ने अपनी सरकार बना ली है, जबकि तेलंगाना में कांग्रेस ने केसीआर सरकार को अपदस्थ कर दिया है। पीएम मोदी ने समृद्ध भारत के विकास में शहरों की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया।

पीएम मोदी ने विकसित भारत संकल्प यात्रा का एक को गति प्रदान की। जिसमें पिछले महीने हजारों गांवों और 1500 शहरों तक पहुंचने की इसकी प्रगति पर प्रकाश डाला गया। यात्रा का उद्देश्य सरकार की प्रमुख योजनाओं के बारे में जानकारी का प्रसार करना और यह सुनिश्चित करना है कि उनका लाभ देश के हर कोने तक पहुंचे।

यह भी पढ़ें: जम्मू: JKPCC ने कार्यकारी समिति बैठक में पारित किए दो प्रस्ताव, महिलाओं के लिए की 33 फीसदी आरक्षण लागू करने की मांग