Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu News: कड़ाके की ठंड भी नहीं डिगा पा रही हमारे सैनिकों का जज्बा, कोहरे में भी सीमा प्रहरी मुस्तैद; दुश्मन की हर हरकत पर पैनी नजर

कड़ाके की ठंड व घने कोहरे के बीच जम्मू-कश्मीर में सीमा प्रहरी पूरी मुस्तैदी के साथ सरहद की सुरक्षा पर डटे हैं। सीमा प्रहरियों की मुस्तैदी के चलते ही पिछले कई वर्षों से पाकिस्तान विशेषकर हीरानगर सेक्टर में कदम रखने का दुस्साहस नहीं कर पा रहा है उसे भी अब सीमा के नजदीक सिर्फ और सिर्फ यमदूत के रूप में तैनात बीएसएफ के जवानों के हाथों मौत ही दिखती है।

By rakesh sharma Edited By: Jeet KumarUpdated: Mon, 15 Jan 2024 05:00 AM (IST)
Hero Image
कड़ाके की ठंड भी नहीं डिगा पा रही हमारे सैनिकों का जज्बा

राकेश शर्मा, कठुआ। चार से छह डिग्री तापमान। कड़ाके की ठंड व घने कोहरे के बीच सीमा प्रहरी पूरी मुस्तैदी के साथ सरहद की सुरक्षा पर डटे हुए हैं। कोहरे की आड़ में घुसपैठ की आशंका के चलते सीमा प्रहरी दुश्मन की हर हरकत पर पैनी नजर रखने के लिए पूरे साजो सामान के साथ अग्रिम चौकी पर तैनात हैं। अयोध्या में श्रीराम लला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह व गणतंत्र दिवस के मद्देनजर पूरे देश में अलर्ट है, वहीं सीमा पर भी मुस्तैदी बढ़ा दी गई है।

श्री रामलला प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लेकर भी सीमाप्रहरी सतर्क

सीमा प्रहरियों की मुस्तैदी के चलते ही पिछले कई वर्षों से पाकिस्तान विशेषकर हीरानगर सेक्टर में कदम रखने का दुस्साहस नहीं कर पा रहा है, उसे भी अब सीमा के नजदीक सिर्फ और सिर्फ यमदूत के रूप में तैनात बीएसएफ के जवानों के हाथों मौत ही दिखती है। शायद, इसलिए पिछले कुछ सालों से हीरानगर सेक्टर जो कभी सीमा पार से घुसपैठ करने वाला आतंकियों के लिए सुरक्षित मार्ग माना जाता था, वह अब मौत का स्थान बन गया है।

हालांकि, हर साल की तरह घने कोहरे की आड़ में दुश्मन यहां से घुसपैठ करने की योजना बनाने में पीछे नहीं रहता है, इस बार भी खुफिया सूत्रों के पास घुसपैठ की साजिश करने का मौका पाने की ताक में दुश्मन की ओर से सूचनाएं लगातार आ रही हैं, जिसे देखते हुए सीमा सुरक्षा बल पहले से ही चौकस है।

खासकर अब जब भारत में ऐतिहासिक अयोध्या में श्रीराम लला प्राण प्रतिष्ठा समारोह से धार्मिक उल्लास का माहौल हर जगह बना है, उसके साथ राष्ट्रीय पर्व गणतंत्र दिवस को देखते हुए दुश्मन की ऐसे मौके पर हर नापाक साजिशों को नाकाम करने के लिए बीएसएफ खून जमाने वाली ठंड की भी परवाह न करते हुए सीमा पर मजबूत दीवार बनाकर दिन रात ड्यूटी दे रहे हैं।

घुसपैठ के सभी प्लान बीएसएसफ ने किए असफल

सीमा प्रहरी दिन रात सीमा पर गश्त करने में लगे हैं, ताकि देश में प्राण प्रतिष्ठा और गणतंत्र दिवस जैसे राष्ट्रीय पर्व में कोई खल्लल डालने का प्रयास न कर सके। सीमा प्रहरियों के बुलंद हौसलों के आगे ही दुश्मन के ड्रोन, टनल आदि के अलावा मानवीय घुसपैठ के सभी प्लान हीरानगर सेक्टर में तैनात बीएसएसफ अब तक असफल बना चुकी है और आगे भी बनाने में पूरी तरह से सक्षम है।

हालांकि, जिस तरह से पंजाब से लेकर हीरानगर के पहाड़पुर, मनियारी, बोबिया के अलावा सांबा जिला, जम्मू के अखनूर तक अंतरराष्ट्रीय सीमा पर भी पाक की ओर से घुसपैठ कराने की साजिशों की लगातार सूचनाएं आ रही हैं, उस पर दिल्ली तक बैठे सुरक्षा अधिकारी भी पूरी नजर बनाए हुए हैं, इसी के चलते उच्चाधिकारी भी सुरक्षा का जायजा लेने इन दिनों जम्मू संभाग का दौरा भी कर रहे हैं।