Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Poonch News: प्राचीन किले के पास अवैध अतिक्रमण पर चला पीला पंजा, दर्जनों दुकानों को ढहाया

पुंछ (Poonch) प्रशासन ने प्राचीन एवं ऐतिहासिक किले के आगे अवैध निर्माण पर कार्रवाई करते हुए दर्जनों दुकानों को गिरा दिया। शुक्रवार देर रात को तहसीलदार हवेली अंजुम बशीर खटक के नेतृत्व में ये कार्रवाई की गई। प्रशासन की इस कार्रवाई का जहां कुछ दुकानदारों ने विरोध किया तो वहीं कुछ ने इस किले की सौंदर्यीकरण के लिए जरूरी बताया।

By bhopinder singhEdited By: Deepak SaxenaUpdated: Sat, 28 Oct 2023 08:16 PM (IST)
Hero Image
प्राचीन किले के पास अवैध अतिक्रमण पर चला पीला पंजा।

संवाद सहयोगी, पुंछ। जिला प्रशासन के दिशा निर्देश पर पुंछ बस स्टैंड के नजदीक नगर के प्राचीन एवं ऐतिहासिक किले के आगे अवैध ढंग से बने पटवारखाने सहित दर्जन भर दुकानों को तोड़ दिया। पुंछ के प्राचीन एवं ऐतिहासिक किले को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने के लिए सरकार द्वारा करोड़ों रुपये खर्च कर पिछले कई वर्षों से किले की मरम्मत और साफ सफाई के कार्य चलाए जा रहे हैं।

दर्जनों दुकानों पर हुई कार्रवाई

जिला विकास आयुक्त पुंछ यासीन मुहम्मद चौधरी के दिशा निर्देश पर शुक्रवार देर रात को तहसीलदार हवेली अंजुम बशीर खटक के नेतृत्व में ये कार्रवाई की गई। नायब तहसीलदार की अगुवाई में राजस्व विभाग के अधिकारियों की टीम ने किले के मुख्य द्वार के नजदीक अवैध ढंग से बनाई गई इमारतों पर पीला पंजा चलाते हुए दर्जन भर दुकानों और पटवारखाने को तोड़ा दिया।

इस अभियान के दौरान तीन जेसीबी मशीनों ने किले की जमीन पर वर्षों पूर्व नगर पालिका और सेना की तरफ से निर्मित दुकानों और पटवार खाने को ध्वस्त करते हुए किले की जमीन को खाली करने की शुरूआत करते हुए अवैध निर्माण को हटाया।

ये भी पढ़ें; 'पांच सालों में बदली जम्मू-कश्मीर की तस्वीर, जीरो नंबर पर हमें गर्व...दीक्षांत समारोह में बोले DG दिलबाग सिंह

किले की सुंदरता के लिए अवैध कब्जे पर भी हो कार्रवाई: स्थानीय

प्रशासन की इस कार्रवाई की जहां दुकानदारों ने अलोचना की। वहीं आम नागरिक ने उपायुक्त पुंछ द्वारा शुरू किए गए कार्य की सराहना करते हुए कहा कि जिन लोगों ने किले की जमीन पर अवैध ढंग से कब्जा किया हुआ है उसे भी खाली करवा कर उस पर नई तकनीक से कुछ विशेष निर्माण करवाया जाए ताकि किले की सुंदरता को बढ़ावा जाए।

ये भी पढ़ें:  Poonch News: मेंढर पुलिस ने 9 साल से फरार चल रहे मुख्य आरोपी को किया गिरफ्तार, न्यायालय में पेश कर शुरू की जांच