Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मिठाई की दुकान पर कहीं आप भी तो नहीं हो रहे धोखाधड़ी के शिकार, प्रशासन ने लोगों से की ये अपील

अगर आप मिठाई की दुकान (Sweet Shop) पर जा रहे हैं और दुकानदार आपको मिठाई को डिब्बे के साथ वजन करके दे रहा है तो आप ठगी के शिकार हो रहे हैं। इसके लिए आप उस दुकानदार के खिलाफ सख्त एक्शन ले सकते हैं। प्रशासन जल्द ही ऐसे दुकानदारों के खिलाफ अभियान चलाकर कार्रवाई करने की बात कह रहा है।

By ankush sharma Edited By: Deepak Saxena Updated: Tue, 06 Feb 2024 09:38 PM (IST)
Hero Image
मिठाई की दुकान पर कहीं आप भी तो नहीं हो रहे धोखाधड़ी के शिकार।

संवाद सहयोगी, सुंदरबनी (राजौरी)। मिठाई के साथ डिब्बा तौलकर दुकानदार ग्राहकों को चूना लगा रहे हैं। जितनी महंगी मिठाई उतना ही महंगा गत्ते के डिब्बे का मूल्य लगाया जा रहा है, जिसकी चपत ग्राहक को लग रही है। एक किलो मिठाई लेने पर ग्राहक को 100 से 250 ग्राम मिठाई का नुकसान हो रहा है। इस बात से अनजान ग्राहक भी बिना सवाल किए डिब्बा लेकर चले जा रहे हैं, कुछ एक ग्राहक जो सवाल जवाब करते हैं। उन्हें भी सही दाम नहीं लगाया जा रहा।

ग्राहक पूर्व में भी दर्जनों बार शिकायत मिठाई के साथ डिब्बा तौलने को लेकर प्रशासन से कर चुके हैं। मिठाई में डिब्बे के वजन को शामिल करना गैरकानूनी है। दैनिक जागरण से अपना दर्द सांझा करते हुए कुछ ग्राहकों ने बताया कि अधिकतर दुकानदार डिब्बे के साथ मिठाई तौल जहां उपभोक्ताओं को 100 से 250 ग्राम मिठाई कम देते हैं।

ऐसे कर रहे घोटालेबाजी

वहीं, बीस तीस रुपये वाले गत्ते के डिब्बे को भी मिठाई के मोल के बराबर राशि के हिसाब से बेच कर उपभोक्ताओं के साथ सरेआम ठगी कर रहे हैं। नियमानुसार दुकानदार मिठाई तौल कर ही डिब्बे में डाल सकता है या पहले डिब्बे का वजन कर फिर उसमें मिठाई भरेगा। यदि डिब्बे का बार 200 ग्राम होता है तो दुकानदार 1 किलो मिठाई लेने वाले उपभोक्ता के लिए 1 किलो 200 ग्राम मिठाई तोल कर देगा।

ऐसे में शहर के गणमान्य लोगों ने उपभोक्ताओं की जेब का ध्यान रखने के लिए प्रशासन से मिठाई की दुकानों की निगरानी व डिब्बे के साथ मिठाई वजन करने वालों के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई की मांग उठाई है। सीनियर सिटीजन बलदेव राज संजय शर्मा ने बताया कि अंधेर नगरी चौपट राज में ग्राहकों के साथ हर क्षेत्र में ठगी की जा रही है।

ये भी पढ़ें: Jammu News: जम्मू से अयोध्या के लिए स्पेशल 'आस्था' ट्रेन हुई रवाना, जय श्री राम के नारों के साथ राममयी हुआ माहौल

कहीं दुकानों पर चाय के मनमाने दाम वसूले जाते हैं तो कहीं मिठाई के डिब्बे 500 से 600 रूपए प्रति किलो मिठाई के साथ तोले जा रहे हैं। लोगों ने ऐसे दुकानदारों के खिलाफ प्रशासन से करवाई करने के साथ दुकानों पर रेट लिस्ट लगाने की मांग उठाई है।

दुकानदारों पर होगी कड़ी कार्रवाई

जिला माप तौल अधिकारी राजेश कुमार ने बताया कि मिठाई के साथ डिब्बे का वजन नहीं किया जा सकता अगर कोई दुकानदार ग्राहकों के साथ ऐसा करता हुआ पाया जाता है तो उसके खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाएगी। अगर किसी भी ग्राहक के साथ ऐसा किया जाता है तो वह हमारे पास शिकायत कर सकते हैं। संबंधित के खिलाफ त्वरित कार्रवाई की जाएगी। जल्द शहर का दौरा कर चेकिंग की जाएगी।

दुकानों पर लगाई जाए रेट लिस्ट

टीएसओ सुंदरबनी सुभाष चंद्र ने बताया नियमों का उल्लंघन किसी भी दुकानदार को नहीं करने दिया जाएगा। हर दुकानदार को दुकान पर रेट लिस्ट जरूर लगानी चाहिए अगर किसी दुकानदार ने नहीं लगाई। उन दुकानदारों से अपील की जाती है कि जल्द दुकान पर रेट लिस्ट लगाई जाए।

ये भी पढ़ें: Jammu: एलजी सिन्हा ने कठुआ में आईटी कंपनी के कॉम्प्लेक्स का किया उद्घाटन, उद्यम ग्रामीण को मिलेगी नई गति

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें