Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

शहादत को नमन: सैंकड़ों नम आंखों ने राजौरी एनकाउंटर के बलिदानियों की दी श्रद्धांजलि, विशेष विमान से घर भेजे गए वीरो के पार्थिव शरीर

Rajouri Encounter राजौरी जिले के कालाकोट इलाके बाजीमल जंगल में आतंकियों से मुठभेड़ में बलिदान देने वाले पांच सैन्यकर्मियों के पार्थिव शरीर शुक्रवार को सैन्य सम्मानपूर्वक घर भेजे जा रहे हैं। सैकड़ों नम आंखों ने देश के लिए सर्वोच्च बलिदान देने वाले इन वीरों को श्रद्धांजलि दी। बलिदानियों के पार्थिव शरीर जम्मू के तकनीकी हवाई अड्डे से विशेष विमान से घर भेजे गए।

By Jagran NewsEdited By: Preeti GuptaUpdated: Fri, 24 Nov 2023 11:36 AM (IST)
Hero Image
सैंकड़ों नम आंखों ने राजौरी एनकाउंटर के बलिदानियों की दी श्रद्धांजलि

राज्य ब्यूरो, जम्मू। Rajouri Encounter: राजौरी जिले के कालाकोट इलाके बाजीमल जंगल में आतंकियों से मुठभेड़ में बलिदान देने वाले पांच सैन्यकर्मियों के पार्थिव शरीर शुक्रवार को सैन्य सम्मानपूर्वक घर भेजे जा रहे हैं।

सैकड़ों नम आंखों ने देश के लिए सर्वोच्च बलिदान देने वाले इन वीरों को श्रद्धांजलि दी। इस मुठभेड़ में सेना ने लश्कर-ए-तैयबा के कमांडर कारी समेत दो आतंकियों को मार गिराया था।

सेना के चार बलिदानियों को दी गई श्रद्धांजलि

शुक्रवार को उपराज्यपाल मनोज सिन्हा, सेना की उत्तरी कमान के जनरल ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ लेफ्टिनेंट उपेन्द्र द्विवेदी, सोलह कोर के कोर कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल संदीप जैन, प्रदेश प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी ने जम्मू के सतवारी स्थित मिलिट्री अस्पताल में सुबह साढ़े दस बजे के करीब सेना के चार बलिदानियों को श्रद्धांजलि दी।

विशेष विमान से घर भेजे जा रहे बलिदानियों के पार्थिव शरीर

इस मौके पर सेना के जवानों की टुकड़ी ने शस्त्र उलटे कर अपने बलिदानियों को अंतिम सलामी दी। इसके बाद भारत माता की जय, सेना के बलिदानी अमर रहे के नारों के बीच बलिदानियों के पार्थिव शरीर जम्मू के तकनीकी हवाई अड्डे से विशेष विमान से घर भेजे गए।

भेजे गए पार्थिव शरीर बलिदानी कैप्टन एमवी परांजल, कैप्टन शुभम गुप्ता, लांस नायक संजय बिष्ट व पैराटूपर सचिन लौर के थे। पांचवे बलिदानी जम्मू संभाग के सीमांत पुंछ जिले के अजोत के हवलदार अब्दुल माजिद थे।

कर्नाटक, उत्तराखंड और यूपी के थे बलिदानी

बलिदानी कैप्टन एमवी परांजल कर्नाटक के मैंगलोर के रहने वाले थे। वहीं कैप्टन शुभम गुप्ता, उत्तर प्रदेश के आगरा व लांस नायक संजय बिष्ट उत्त्ररखंड के नैनीताल के हल्ली पदली के निवासी थे।

वहीं बलिदानी पैराटूपर सचिन लौर उत्त्रर प्रदेश के अलीगढ़ के नगालिया गियोरोला के निवासी थी। दो बलिदानियों के पार्थिव शरीद उत्तर प्रदेश व दो अन्यों का पार्थिव शरीर कर्नाटक व उत्तराखंड भेजा जा रहा है।

यह भी पढ़ें- Lal Singh Money Laundering Case:16 दिन बाद पूर्व मंत्री लाल सिंह को मिली राहत, कोर्ट ने दी अग्रिम जमानत; पर रखी ये शर्त...

बलिदानियों को श्रद्धांजलि देने के लिए आयोजित हुए कार्यक्रम

सेना के बलिदानियों को श्रद्धासुमन करने के लिए शुक्रवार को जम्मू संभाग में तीन जिलों में कार्यक्रम हुए। राजौरी के जिला अस्पताल में सुबह छह बजे के करीब रोमियो फोर्स के जीओसी ने सेना के पांच बलिदानियों को श्रद्धासुमन अर्पित किए।

इसके साथ पुंछ के एडवांस लैंडिंग ग्राउंड में जिले के बलिदानी हवलदार अब्दुल माजिद को श्रद्धासुमन अर्पित किए गए। हवलदार अब्दुल माजिद को सेना की उत्तरी कमान के चीफ ऑफ स्टाफ, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष रविन्द्र रैना व जिला प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी ने पुष्क चक्र अर्पित किए। इसके साथ जम्मू में सुबह साढ़े दस बजे के करीब सेना के चार बलिदानियों को श्रद्धांजलि देने का कार्यक्रम हुआ।

यह भी पढ़ें- Rajouri Encounter: बेटा बोला - 'मैं भी पापा की तरह करूंगा देश की सेवा', राजौरी मुठभेड़ में बलिदान हुए अब्दुल माजिद का देश सेवा का पुराना इतिहास