Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बाबा बुड्ढा अमरनाथ यात्रा से पहले राजौरी में बड़ा आतंकी साजिश नाकाम, सुरक्षाबलों ने बरामद किए आईईडी व हथियार

बजरंग दल और विश्व हिंदू परिषद की राष्ट्रव्यापी बुड्ढा अमरनाथ यात्रा 6 से शुरू हो रही है। इस यात्रा से पहले जम्मू-कश्मीर में बड़ा आंतकी साजिश (Jammu Terror Attack) नाकाम साबित हुआ है। गुरुवार को सुरक्षाबलों ने कालाकोट के जंगल से आईईडी व हथियार बरामद किए हैं। आशंका है कि बाबा बुड्ढा अमरनाथ यात्रा के दौरान आतंकी हथियारों को इस्तेमाल कर सकते थे।

By Jagran News Edited By: Nitish Kumar Kushwaha Updated: Fri, 02 Aug 2024 10:02 AM (IST)
Hero Image
बाबा बुड्ढा अमरनाथ यात्रा से पहले सुरक्षाबलों ने किया आतंकी साजिश नाकाम

जागरण संवाददाता, राजौरी। बाबा बुड्ढा अमरनाथ यात्रा से पहले बड़े आतंकी षड्यंत्र (Jammu Terror Attack) को सुरक्षाबलों ने नाकाम कर दिया। राजौरी जिले के कालाकोट के जंगल में प्राकृतिक गुफा में छिपाए विस्फोटक और हथियार बरामद किए हैं। बजरंग दल और विश्व हिंदू परिषद की राष्ट्रव्यापी बुड्ढा अमरनाथ यात्रा 6 से 17 अगस्त तक चलेगी।

यात्रा में स्थानीय के अलावा देशभर से श्रद्धालु पुंछ में स्थित बुड्ढा अमरनाथ के मंदिर में दर्शन के लिए आते हैं। इस बार जम्मू संभाग में आतंकी गतिविधियां बढ़ने के बाद बुड्ढा अमरनाथ यात्रा को सुरक्षित बनाने के लिए विशेष प्रबंध किए गए हैं।

सुरक्षाबलों ने बरामद किए हथियार

जानकारी के अनुसार सेना की आरआर बटालियन को सूचना मिली कि कालाकोट के गुलाबगढ़ के जंगल के अंदर आतंकियों ने ठिकाना बना रखा है। सेना, पुलिस, सीआरपीएफ व बीएसएफ ने संयुक्त तलाशी अभियान शुरू कर दिया। अभियान के दौरान सुरक्षाबलों के जवानों ने खोजी कुत्तों के साथ ड्रोन का उपयोग किया।

इसके बाद सुरक्षाबलों के जवान जंगल के अंदर बनी प्राकृतिक गुफा तक पहुंचे। जहां से सुरक्षाबलों ने एक एके 47 राइफल, 40 गोलियां, एक पिस्टल, 31 गोलियां, दो-दो किलो की छह आईईडी के साथ अन्य सामान बरामद किया है। आशंका है कि आतंकी हथियारों को इस्तेमाल यात्रा के दौरान कर सकते थे।

यात्रा पर आने वाले वाहनों के लिए समय सीमा तय

आतंकी खतरे को देख हाल ही में जिला प्रशासन ने एहतियात बरतते हुए पहली बार बुड्ढा अमरनाथ यात्रा पर आने व जाने वाले वाहनों के लिए समय सीमा तय कर दी है।

ऐसी व्यवस्था अब तक अमरनाथ यात्रा के दौरान ही जम्मू-श्रीनगर हाईवे पर जारी है। यात्रा पर आने वाले जत्थों को शाम 4 बजे से पहले और वापसी करने वालों को दोपहर 12 बजे से पहले बिंबरगली को पार करना होगा। इसके बाद किसी भी जत्थे अथवा वाहन को आगे बढ़ने की अनुमति नहीं होगी।

यह भी पढ़ें: Jammu News: नई स्ट्रेटेजी से आतंक को मिट्टी में मिलाने की तैयारी, प्लानिंग के साथ सेना 'खोजो और मारो' अभियान करेगी तेज

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर