Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu and Kashmir: पूर्व मंत्री चौधरी जुल्फिकार भाजपा में होंगे शामिल! अमित शाह से मुलाकत के बाद अटकलें हुई तेज

जम्मू-कश्मीर अपनी पार्टी (जेकेएपी) के उपाध्यक्ष और पूर्व मंत्री चौधरी जुल्फिकार भाजपा में शामिल हो सकते है। ऐसी खबर इसलिए आ रही है क्योंकि शनिवार को जम्मू-कश्मीर अपनी पार्टी (जेकेएपी) के उपाध्यक्ष चौधरी जुल्फिकार ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की। वहीं एक-दो दिन में यह तय हो जाएगा कि चौधरी जुल्फिकार अली भाजपा में कब शामिल होंगे।

By Jagran News Edited By: Jeet Kumar Updated: Sat, 17 Aug 2024 11:13 PM (IST)
Hero Image
चौधरी जुल्फिकार ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की

जागरण संवाददाता, राजौरी। अपनी पार्टी के संस्थापक सदस्य पूर्व मंत्री चौधरी जुल्फिकार अली जल्द ही भाजपा में शामिल हो जाएंगे। इस बात की चर्चा उस समय शुरू हुई जब दिल्ली में जाकर उन्होंने केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से भेंट की।

लोकसभा चुनाव में भी चौधरी जुल्फिकार अली के भाजपा में शामिल होने की अटकलें चल रही थीं, लेकिन उस समय वह भाजपा में शामिल नहीं हुए। परंतु अब यह तय माना जा रहा है कि किसी भी समय वह भाजपा में शामिल हो सकते हैं और बुद्धल विधानसभा क्षेत्र से भाजपा के उम्मीदवार के तौर पर चुनावी मैदान में उतर सकते हैं। एक-दो दिन में यह तय हो जाएगा कि चौधरी जुल्फिकार अली भाजपा में कब शामिल होंगे।

चौधरी जुल्फिकार के पिता चौधरी मुहम्मद हुसैन कांग्रेस व नेकां में रहे और पांच बार दरहाल विधानसभा क्षेत्र से विधायक बने, सरकार में मंत्री भी रहे। 2002 में चौधरी मुहम्मद हुसैन का देहांत हो गया। उसके बाद चौधरी जुल्फिकार अली ने दरहाल विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ने के लिए नेकां से टिकट मांगा, लेकिन टिकट नहीं मिला तो वह निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर चुनावी मैदान में उतरे और हार गए। इसके बाद उन्होंने पीडीपी का दामन थाम लिया।

2008 के चुनाव में पीडीपी ने दरहाल विधानसभा क्षेत्र से उन्हें अपना उम्मीदवार बनाया और उन्होंने जीत हासिल कर ली। इसके बाद पीडीपी ने 2014 में उन्हें फिर से टिकट दिया और वह फिर चुनाव जीते। भाजपा-पीडीपी की सरकार में उन्हें मंत्री बनाया गया।

2018 में सरकार गिर गई और कुछ समय बाद उन्होंने पार्टी छोड़ दी और 2020 में पीडीपी के नेता अल्ताफ बुखारी ने अपनी पार्टी का गठन किया तो चौधरी जुल्फिकार अपनी पार्टी के संस्थापक सदस्य के तौर पर पार्टी में शामिल हो गए।

चौधरी जुल्फिकार का काफी दबदबा

लोकसभा के चुनाव में वह राजौरी-अनंतनाग सीट से चुनाव लड़ने के लिए भाजपा से टिकट चाह रहे थे, लेकिन उन्हें पार्टी ने टिकट नहीं दिया और वह भाजपा में शामिल नहीं हुए। अब विधानसभा चुनाव की घोषणा हो चुकी है। दरहाल विधानसभा क्षेत्र का काफी हिस्सा नई बनी थन्ना मंडी विधानसभा क्षेत्र के साथ जोड़कर बुद्धल को नया विधानसभा क्षेत्र बनाया गया है।

इस क्षेत्र में चौधरी जुल्फिकार का काफी दबदबा है। यही कारण है कि भाजपा उन्हें अपनी पार्टी में शामिल करके उन्हें इस विधानसभा क्षेत्र से पार्टी का उम्मीदवार बना सकती है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें