Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu Kashmir Weather News: जम्मू-कश्मीर में गर्मी ने तोडे़ रिकॉर्ड, पहली बार राजौरी का पारा पहुंचा 40 डिग्री के पार

जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir Weather News) में इन दिनों भीषण गर्मी को दौर जारी है। राजौरी में पहली बार पारा 40 डिग्री तक पहुंचा है। गर्मी के प्रचंड रूप से लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। कुछ दिनों पहले हुई बारिश की वजह से गर्मी से राहत जरूर मिली थी लेकिन फिर से सूर्यदेव अपना प्रकोप दिखाने लगें हैं।

By gagan kohli Edited By: Rajiv Mishra Updated: Sun, 09 Jun 2024 08:25 AM (IST)
Hero Image
गर्मी से बचने के लिए छाता लगाकर जाते लोग (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, राजौरी। पूरा देश इन दिनों गर्मी से झुलस रहा है। राजौरी नगर में एक बार फिर से गर्मी अपना प्रचंड रूप दिखा रही है जिससे लोगों को कई प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। दिन के समय धूप से बचने के लिए लोग छाते का उपयोग कर रहे हैं। वहीं, शीतल पेय बेचने वालों के पास भी लोगों की भारी भीड़ देखने को मिल रही है।

पहली बार राजौरी का पारा 40 पार पहुंचा

कुछ दिनों पहले हुई बारिश से लोगों को एक दिन गर्मी से राहत मिली। इसके बाद फिर से सूर्यदेव ने अपने तेवर कड़े कर लिए हैं। लोग फिर से बारिश की कामना करते हुए नजर आ रहे हैं। स्थानीय निवासी नरेश बाली, विजय कुमार, विनोद शर्मा आदि ने कहा कि इससे पहले राजौरी में इस तरह की गर्मी नहीं होती थी लेकिन इस बार पारा अधिक चढ़ रहा है।

इससे हर कोई परेशान नजर आ रहा है। गर्मी के कारण बाजारों में कारोबार भी लगभग ठप सा हो चुका है, जिससे व्यापारी वर्ग भी खासा परेशान हो रहा है। स्थानीय लोगों का कहना है कि इस बार गर्मी ने अपने सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। पहली बार राजौरी का पारा 40 डिग्री तक पहुंचा है।

यह भी पढ़ें- Srinagar News: हिजबुल-जैश के लिए काम करने वाले चार सरकारी कर्मियों को किया बर्खास्त, आतंकियों की करते थे मदद

गर्मी दूर करने के लिए लोग कर रहे हैं ये उपाय

अधिकतर महिलाएं व बच्चे छाते का उपयोग करते हुए देखे जा रहे हैं। वहीं, लोग गन्ने के रस के साथ-साथ अन्य शीतलपेय का उपयोग गर्मी को दूर करने के लिए कर रहे हैं। लोग सुबह-शाम इंद्र देव से फिर से जोरदार बारिश की प्रार्थना कर रहे हैं, ताकि क्षेत्र में गर्मी का प्रकोप कुछ हद तक कम हो सके।

यह भी पढ़ें- Amarnath Yatra: अमरनाथ यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं के लिए 'मार्गदर्शक' बनेगी जम्मू पुलिस, फ्लाइंग स्क्वायड रहेगी तैनात

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें