Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

J&K Weather: बारिश-ओलावृष्टि से गेहूं की फसल को भारी नुकसान, चिंता में किसान बेहाल; अभी और होगी बरसात

बुधवार रात्रि को हुई बारिश से किसानों को बड़े स्तर पर नुकसान हुआ है। सबसे ज्यादा नुकसान देवक हथल नाला तला टांडा भजभाल क्षेत्रों में हुआ है। यहां पर तेज बारिश के साथ ही भारी ओलावृष्टि भी हुई है। जानकारी देते हुए किसान चैन रामलाल कृष्ण लाल सुखदेव सिंह ने बताया कि पहले 2 महीने के लंबे सुखे से गेहूं की फसल को काफी नुकसान हुआ था

By ankush sharma Edited By: Nidhi Vinodiya Updated: Thu, 01 Feb 2024 09:18 PM (IST)
Hero Image
बारिश-ओलावृष्टि से गेहूं की फसल को भारी नुकसान

संवाद सहयोगी, सुंदरबनी। जिले के दूर दराज पहाड़ी क्षेत्र देवक, हथल, तरयाठ ,उना बमबलया आदि इलाकों में हुए भारी बारिश और ओलावृष्टि से गेहूं व सरसों की फसलों में बड़े स्तर पर नुकसान हुआ है। इससे फसल गिर गई हैं, जिससे पैदावार में 15 से 20 फीसद तक की कमी हो सकती है। कृषि विभाग ने नुकसान का आकलन करने के लिए टीम क्षेत्र में भेज दी हैं, लेकिन अभी और बारिश होने का पूर्वानुमान जारी किया गया है। इससे नुकसान बढ़ सकता है।

बारिश से किसानों को बड़ी मात्रा में हुआ नुकसान

बुधवार रात्रि को हुई बारिश से किसानों को बड़े स्तर पर नुकसान हुआ है। सबसे ज्यादा नुकसान देवक हथल नाला तला टांडा भजभाल क्षेत्रों में हुआ है। यहां पर तेज बारिश के साथ ही भारी ओलावृष्टि भी हुई है। जानकारी देते हुए किसान चैन, रामलाल ,कृष्ण लाल, सुखदेव सिंह ने बताया कि पहले 2 महीने के लंबे सुखे से गेहूं की फसल को काफी नुकसान हुआ था और अब हुई तेज भारी बारिश ओलादृष्टि से गेहूं फसल सब्जियां को भारी नुकसान हुआ है।

ओलावृष्टि से किसानों को लाखों का नुकसान

ओलावृष्टि के चलते किसानों को लाखों का नुकसान हुआ है। ओलावृष्टि से प्रभावित किसानों ने सरकार और प्रशासन से सर्वे कराकर मुआवजे की मांग की है उपजिले में देर रात से हो रही बारिश और ओलावृष्टि होने से किसानों की फसलों को बुरी तरह बर्बाद हो गई। कुदरत के कहर से सबसे अधिक क्षति अनाज को हुई है। बताया जा रहा है कि इसके कारण लाखों का नुकसान हुआ है‌ जिले के कई इलाके में हुई जबरदस्त ओलावृष्टि ने किसानों को पूरी तरह बर्बाद कर दिया। स्थानीय किसानों का मानना है कि कुदरत के कहर से करीब अनाज की फसल को नुकसान पहुंचा है। 

खेती का लागत निकालना हो जाएगा मुश्किल

अब फसल बर्बाद होने के बाद महंगाई के चलते उनके लिए खेती का लागत निकालना भी मुश्किल हो जाएगा। उन्होंने मांग की कि प्रभावित इलाके का सर्वे कराकर सरकार और जिला प्रशासन पीड़ित किसानों को तत्काल मुआवजा देने की पहल करे । किसानों ने कृषि विभाग की उच्च अधिकारियों से मांग करते हुए कहा है कि जिस प्रकार मौसम ने पहला सुखे की मार और अब तेज बारिश ओलादृष्टि से गेहूं और फसलों को हुए नुकसान का आंकलन किया जाएं।

कृषि विभाग के अधिकारी डाक्टर दविंदर जंडियाला ने बताया कि बारिश से क्षेत्र में फसलों को हुए नुकसान के अंकल के लिए टीमें गांव का दौरा कर रही हैं और पूरी रिपोर्ट तैयार करके उच्च अधिकारियों को भेजी जाएगी।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें