Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IED In Rajouri: टला बड़ा हादसा! तलाशी अभियान में 5 किग्रा वजन वाला IED विस्फोटक बरामद, मौके पर जवानों ने किया निष्क्रिय

राजौरी के हीलताक इलाके में संदिग्ध हलचल की सूचना के बाद सेना ने तलाशी अभियान चलाया। इस अभियान के दौरान सुरक्षा बलों को संदिग्ध डिब्बा मिला जिसमें कुछ तारें निकली हुई दिखाई दी। इस पर सुरक्षाबलों ने बम निरोधक दस्तों को सूचित किया। तो जांच में 5 किलोग्राम आईईडी विस्फोटक बरामद हुआ। पुलिस ने मामला दर्ज कर आगे की कार्रवाई शुरू कर दी है।

By gagan kohliEdited By: Deepak SaxenaUpdated: Sat, 02 Dec 2023 09:16 PM (IST)
Hero Image
राजौरी में तलाशी अभियान में 5 किग्रा वजन वाला IED विस्फोटक बरामद।

जागरण संवाददाता, राजौरी। जिले की दरहाल तहसील के टोपा व हीलताक क्षेत्र में पिछले कुछ दिनों से संदिग्ध हलचल की सूचना के बाद बड़े पैमाने पर तलाशी अभियान को शुरू किया गया था। शनिवार शाम को इस अभियान के तहत सुरक्षा बलों को संदिग्ध डिब्बा मिला जिसमें कुछ तारे लगी हुई थी। उसी समय बम निरोधक दस्ते के जवानों को सूचित किया गया तो जांच में पता चला कि ये आईईडी है। कुछ ही पलों में आईईडी को अन्य विस्फोटक लगाकर मौके पर ही निष्क्रिय कर दिया गया। आईईडी का वजन पांच किलोग्राम के आसपास बताया जा रहा है।

जानकारी के अनुसार, कुछ रोज पहले दरहाल के टोपा और हीलताक क्षेत्र में संदिग्ध हलचल की सूचना सेना व पुलिस के जवानों के पास पहुंची थी। जिसके बाद से ही क्षेत्र में संयुक्त तलाशी अभियान शुरू किया गया था।

शनिवार शाम को तलाशी अभियान के दौरान जंगल के अंदर से सुरक्षा बलों के जवानों ने आईईडी को बरामद किया, जिसे आतंकियों ने किसी बड़ी वारदात को अंजाम देने के लिए रखा हुआ था। आईईडी बरामद होने के बाद बम निरोधक दस्ते की टीम को बुलाया गया और टीम के सदस्यों ने मौके पर ही अतिरिक्त विस्फोट का उपयोग करके आईईडी को निष्क्रिय कर दिया।

वहीं, अधिकारियों का कहना है कि इस आईईडी में लगभग पांच किलोग्राम विस्फोटक का उपयोग किया गया था जिससे एक बड़ा हादसा हो सकता था, लेकिन जवानों ने मौके पर ही इसे निष्क्रिय कर दिया। इस संबंध में दरहाल पुलिस स्टेशन में मामला दर्ज करने के बाद पुलिस ने आगे की कार्रवाई को शुरू कर दिया है।

ये भी पढ़ें: Jammu News: हिन्दू देवताओं पर आपत्तिजनक टिप्पणी करने में मामला दर्ज, हिंदू संगठन ने की गिरफ्तारी की मांग