Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Independence Day 2024: सेना के जवान, ड्रोन और डॉग्स... पाक ने की कोई भी नापाक हरकत तो LoC पर ही ढेर होगा दुश्मन

इन दिनों नियंत्रण रेखा पर सेना ने कड़ा पहरा रखा हुआ है। न केवल सेना के जवान बल्कि खोजी कुत्तों व उच्च क्षमता वाले ड्रोन के जरिए भी दुश्मन की हर नापाक हरकत पर नजर रखी जा रही है। पाक यदि स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर कोई भी घुसपैठ जैसी हरकत करता है तो उस दौरान जवान तुरंत दुश्मन को ढेर कर देंगे।

By gagan kohli Edited By: Prince Sharma Updated: Tue, 13 Aug 2024 11:14 AM (IST)
Hero Image
एलओसी के करीब तलाशी अभियान चलाते सेना के जवान। (सेना जागरण)

जागरण संवाददाता, राजौरी। स्वतंत्रता दिवस के आसपास आशंका है कि पाकिस्तान नियंत्रण रेखा (LoC) से घुसपैठ की साजिश रच सकता है। पर इस बार उसकी ऐसी कोई भी हिमाकत उस पर भारी पड़ सकती है। चप्पे-चप्पे पर सेना के जवान चौकस हैं और हर पल दुश्मन की गतिविधियों पर नजर गड़ाए हैं।

इसके साथ ही घुसपैठ के रास्तों पर भी निगरानी और बढ़ा दी गई है। एक सैन्य अधिकारी ने बताया कि दुश्मन के स्नाइपर से बचते हुए जवान लगातार नियंत्रण रेखा पर गश्त कर रहे हैं।

संघर्ष विराम होने के कारण पाकिस्तान (Pakistan Snipers) के स्नाइपर भी कोई हरकत कर सकते हैं, ऐसे में उनसे अलर्ट रहते हुए लगातार कड़ी निगरानी कर रहे हैं।

ड्रोन और खोजी कुत्ते कर रहे निगरानी

इसके साथ-साथ एलओसी पर ड्रोन, खोजी कुत्तों के साथ-साथ जवान लगातार आतंकियों के रूट पर नजर रखे हुए हैं और उसमें तलाशी अभियान भी चला रहे हैं। 

उन्होंने आश्वस्त किया कि सेना के जवान पूरी रखवाली कर रहे है। सीमा पर चौकसी इस तरह की है कि कोई भी परिंदा पर भी नहीं मार सकता। अगर कोई आतंकी भारतीय क्षेत्र में दाखिल होने का प्रयास करेगा तो वहीं पर ढेर कर दिया जाएगा।

उच्च क्षमता वाले ड्रोन किए जा रहे उपयोग

उन्होंने बताया कि राजौरी व पुंछ में नियंत्रण रेखा पर सेना के जवान उस पार हो रही हर गतिविधि पर अपनी पूरी नजर रखे हुए है। सेना के जवान उच्च क्षमता वाले ड्रोन के साथ निगरानी कर रहे है। कोई भी आतंकी सीमा पार करके भारतीय क्षेत्र में न पहुंच सके और किसी भी अप्रिय घटना को अंजाम न दे सके।

अगर कोई भी आतंकी सीमा पार करके भारतीय क्षेत्र में दाखिल होने का प्रयास करता है तो वह यहां से जिंदा नहीं बच पाएगा। हमारे जवानों ने दुश्मन की मौत का पूरा प्रबंध कर रखा है।

हमारे जवान जो एलओसी की सुरक्षा में जुटे हुए है उन्होंने अपनी जान को हथेली पर रखकर देख की हिफाजत को अपना धर्म बना लिया है।

यह भी पढ़ें- जम्मू-कश्मीर पुलिस ने 4 आतंकियों के जारी किए स्केच, 20 लाख का इनाम घोषित

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर