Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu Forest Fire: एलओसी के पास जंगल में लगी आग, बारूदी सुरंगों में विस्फोट; वनाग्नि पर काबू पाने के प्रयास जारी

पुंछ जिले की मेंढर तहसील के मनकोट सेक्टर में एलओसी के पास गुरुवार को जंगल में भीषण आग लग गई। देर रात तक जंगल धधक ही रहे थे। इस आग की चपेट में आने से सीमा पर बिछाई गई बारूदी सुरंगों में लगातार विस्फोट होते रहे। सेना के दमकल कर्मी और जवान मिलकर आग पर काबू पाने के प्रयास में जुटे हैं।

By Jagran News Edited By: Jeet Kumar Updated: Fri, 31 May 2024 06:00 AM (IST)
Hero Image
एलओसी के पास जंगल में लगी आग, बारूदी सुरंगों में विस्फोट

जागरण संवाददाता, राजौरी। पुंछ जिले की मेंढर तहसील के मनकोट सेक्टर में एलओसी के पास गुरुवार को जंगल में भीषण आग लग गई। देर रात तक जंगल धधक ही रहे थे। इस आग की चपेट में आने से सीमा पर बिछाई गई बारूदी सुरंगों में लगातार विस्फोट होते रहे।

सेना के दमकल कर्मी और जवान मिलकर आग पर काबू पाने के प्रयास में जुटे हैं, लेकिन आग पर काबू पाना संभव नहीं हो पा रहा है। आग विकराल रूप धारण कर चुकी है। जानकारी के अनुसार गुरुवार की दोपहर को गर्मी के कारण एलओसी से सटे मनकोट के जंगल में आग लग गई।

आग के चलते पूरे क्षेत्र में धुआं ही धुआं

कुछ ही पलों में आग ने पांच से छह किलोमीटर के जंगल को अपनी चपेट में ले लिया। आग के कारण सीमा पर घुसपैठ के लिए बिछाई गई बारूदी सुरंगों में एक के बाद एक विस्फोट होने लगे। धमाकों की आवाज दूर-दूर तक सुनाई दे रही है। इस आग के चलते पूरे क्षेत्र में धुआं ही धुआं नजर आ रहा है।

बीएसएफ ने तीन पाकिस्तान नागरिक पाक रेंजरों को सौंपे

सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने मानवीय आधार पर पाकिस्तान के तीन नागरिकों को गुरुवार को पाकिस्तानी रेंजरों को सौंप दिया। ये पाकिस्तानी नागरिक बुधवार को पंजाब के तरनतारन जिले के निकट से अंतरराष्ट्रीय सीमा पार कर अनजाने में भारतीय क्षेत्र में प्रवेश कर गए थे।

बीएसएफ ने बुधवार को कहा था कि उसके जवानों ने तरनतारन जिले में सीमा पर तीन पाकिस्तानी नागरिकों को पकड़ लिया है। ये पाकिस्तान की ओर से अंतरराष्ट्रीय सीमा पार कर भारतीय क्षेत्र में घुस आए थे। यह गिरफ्तारी तरनतारन जिले के कलाश गांव के निकट सीमा बाड़ के पास से की गई।

भारतीय क्षेत्र में अनजाने में प्रवेश कर गए पाकिस्तानी

पूछताछ में पाकिस्तानी नागरिकों ने अंतरराष्ट्रीय सीमा के बारे में जानकारी नहीं थी और वे भारतीय क्षेत्र में अनजाने में प्रवेश कर गए। पाकिस्तान रेंजरों के अनुरोध पर फ्लैग मीटिंग आयोजित की गई और पाकिस्तानी नागरिकों को रेंजरों केा सौंप दिया गया।