Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कड़ी सुरक्षा के बीच पुंछ पहुंचा बुड्ढा अमरनाथ श्रद्धालुओं का पहला जत्था, स्वामी विश्वात्मानंद बोले- डरने की जरूरत नहीं

बाबा बुड्डा अमरनाथ यात्रा 2024 (Budha Amarnath Yatra 2024) की शुरुआत हो गई है। बुधवार को शुरू हुई यात्रा कड़ी सुरक्षा के बीच पुंछ पहुंची। इस दौरान कई जगहों पर श्रद्धालुओं का भव्य स्वागत किया गया। यात्रियों की सुरक्षा को देखते हुए चप्पे-चप्पे कर सुरक्षाबलों की तैनाती की गई है। वहीं किसी भी यात्री को जत्थे से बाहर जाने की अनुमति नहीं दी गई है।

By gagan kohli Edited By: Nitish Kumar Kushwaha Updated: Thu, 08 Aug 2024 05:35 PM (IST)
Hero Image
स्वामी विश्वात्मानंद सरस्वती महाराज ने बुड्ढा अमरनाथ यात्रा का ध्वजारोहण के साथ शुभारंभ किया।

जागरण संवाददाता, राजौरी। Jammu Kashmir News: वार्षिक बाबा बुड्ढा अमरनाथ यात्रा बुधवार से शुरू हो गई है। 700 से अधिक श्रद्धालुओं के पहले जत्थे में शामिल यात्रियों का जम्मू से पुंछ तक जगह-जगह जोरदार स्वागत किया गया।

राजौरी में प्रशासनिक अधिकारियों की उपस्थिति में अटल पीठाधीश्वर राजगुरु महामंडलेश्वर स्वामी विश्वात्मानंद सरस्वती जी महाराज ने ध्वजारोहण के साथ यात्रा का शुभारंभ किया।

सबसे पहले सुंदरबनी क्षेत्र पहुंचे श्रद्धालु

बुधवार को सबसे पहले यात्रा राजौरी जिले के सुंदरबनी क्षेत्र में पहुंचीं। यहां पर विभिन्न धार्मिक संगठनों के सदस्यों के साथ-साथ पुलिस व प्रशासन के अधिकारियों ने यात्रा का जोरदार स्वागत किया। जहां कुछ समय विश्राम करने व जलपान करने के बाद यात्री नौशहरा के टीसीपी पर पहुंचे।

वहां भी जोरदार ढंग से यात्रियों का स्वागत किया गया। लंगर प्रसाद ग्रहण करने के बाद यात्री कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच राजौरी के लिए रवाना हुए। दोपहर 12:30 बजे के करीब यात्री कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच राजौरी पहुंचे। जहां पुष्प वर्षा कर यात्रियों का स्वागत किया गया।

इस अवसर पर एडीसी राजीव कुमार की उपस्थिति में अटल पीठाधीश्वर राजगुरु महामंडलेश्वर 1008 स्वामी विश्वात्मानंद सरस्वती जी महाराज ने ध्वजारोहण कर यात्रा का शुभारंभ किया। इसके बाद यहां पर यात्रियों ने लंगर प्रसाद ग्रहण किया।

यह भी पढ़ें: बाबा बुड्ढा अमरनाथ यात्रा से पहले राजौरी में बड़ा आतंकी साजिश नाकाम, सुरक्षाबलों ने बरामद किए आईईडी व हथियार

किसी भी यात्री को जत्थे से बाहर जाने की नहीं है अनुमति

इसके बाद यात्री कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच पुंछ के लिए रवाना हो गए। पुंछ में देर शाम को यात्रियों का डिग्री कॉलेज मैदान में जोरदार स्वागत किया गया। यात्रियों के रहने व खाने का प्रबंध पुंछ में किया गया है। गुरुवार को सुबह यात्री कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मंडी तहसील के राजपुरा गांव में बाबा बुड्ढा अमरनाथ जी के दर्शन करने के बाद सुंदरबनी के लिए रवाना होंगे।

रात को स्वामी जी के आश्रम में इन यात्रियों के रहने का प्रबंध किया गया है। इसके बाद शुक्रवार को सुबह यात्री शिवखोड़ी के दर्शन कर वापस जम्मू के लिए रवाना हो जाएंगे। वहीं, यात्रियों की सुरक्षा के लिए प्रशासन द्वारा सुरक्षा के काफी पुख्ता प्रबंध किए गए हैं। किसी भी यात्री को जत्थे से बाहर जाने की अनुमति नहीं है और यात्रियों से सुरक्षा घेरे में ही यात्रा करने को कहा जा रहा है।

'निडर होकर श्रद्धालु करें बुड्ढा अमरनाथ यात्रा'

बुड्ढा अमरनाथ की यात्रा में आने वाले श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार का डर नहीं रखना चाहिए। यहां पर सब ठीक है। अधिक से अधिक लोग यात्रा में शामिल होकर भगवान शंकर के दर्शन करें और सुरक्षित अपने घरों को लौट जाएं। इस यात्रा में देश के विभिन्न हिस्सों से श्रद्धालु आ रहे हैं। 19 वर्ष पहले बजरंग दल व विश्व हिन्दू परिषद द्वारा इस यात्रा को उस समय शुरू किया गया था जब इस क्षेत्र में आतंकवाद चरम पर था, लेकिन अब ऐसा नहीं है। - ठाकुर नेत्र सिंह, विहिप सामाजिक समरसता जिला प्रमुख, राजौरी

'उल्टा-पुल्टा प्रचार कर भक्तों को डराया गया'

पहले देशभर में जम्मू-कश्मीर के हालात को लेकर उल्टा-पुल्टा प्रचार कर भक्तों को डराया गया, लेकिन बजरंग दल ने अपने बल पर यात्रा की शुरुआत की, जो आज लाखों की संख्या में पहुंच गई है। विश्व हिंदू परिषद, धार्मिक एवं सामाजिक संगठन काफी बेहतर कार्य कर रहे हैं। लोग यात्रा में शामिल होने के लिए देश के कोने-कोने से आ रहे हैं। किसी भक्तजन को डरने की कोई आवश्यकता नहीं है। जवान पहरे पर खड़े हैं।- स्वामी विश्वात्मानंद सरस्वती जी महाराज, अटल पीठाधीश्वर

यह भी पढ़ें: Amarnath Yatra 2024: 12 साल बाद श्रद्धालुओं की संख्या पहुंची पांच लाख पार, समापन की ओर यात्रा; वापस लौटे 75 लंगर

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर