Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rajouri: अब आम आदमी को नहीं काटने पड़ेंगे कार्यालयों के चक्‍कर, राजस्‍व विभाग की ऑनलाइन सेवाओं से म‍िली सुविधा

Rajouri जम्‍मू कश्‍मीर के राजौरी में अब आम आदमी को कार्यालयों के चक्‍कर नहीं काटने पड़ेंगे। राजस्व विभाग की ऑनलाइन सेवाओं से आम व्यक्ति को काफी राहत मिली है। शहरी व ग्रामीण व्यक्ति को समय पर अपने राजस्व दस्तावेज मिल रहे हैं। साथ ही ऑनलाइन प्रक्रिया से भूमि खरीद फरोख्त को लेकर आए दिन होने वाली धोखेबाजी पर भी अंकुश लगा है।

By Jagran NewsEdited By: Himani SharmaUpdated: Thu, 17 Aug 2023 03:58 PM (IST)
Hero Image
अब आम आदमी को नहीं काटने पड़ेंगे कार्यालयों के चक्‍कर, राजस्‍व विभाग की ऑनलाइन सेवाओं से म‍िली सुविधा

सुंदरबनी, संवाद सहयोगी: राजस्व विभाग की ऑनलाइन सेवाओं से आम व्यक्ति को काफी राहत मिली है। पहले आम लोगों को चरित्र प्रमाण पत्र, संपत्ति प्रमाण पत्र, विरासती इंतकाल, नकल, जमाबंदी, गिरदावरी जैसे महत्वपूर्ण काम के लिए पटवारियों के कार्यालयों के चक्कर काटने पड़ते थे। जिसके चलते आम जनता को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता था लेकिन पिछले कुछ समय से राजस्व विभाग मैं जिस प्रकार से सभी प्रशासनिक सेवाओं को ऑनलाइन किया है।

व्‍यक्ति को समय पर मिल रहे राजस्‍व दस्‍तावेज

उसे हर शहरी व ग्रामीण व्यक्ति को समय पर अपने राजस्व दस्तावेज मिल रहे हैं। शिक्षा विभाग से सेवानिवृत्त प्रिंसिपल रविंदर खजूरिया ने बताया कि पहले व्यक्ति को एक नकल लेने के लिए हफ्ते में दस चक्कर पटवारी के पास लगाने पड़ते थे लेकिन अब ऐसा नहीं है सरकार की इस ऑनलाइन प्रक्रिया से हर व्यक्ति को राहत मिली है अब लोगों को घर बैठे ही अपने फोन के माध्यम से राजस्व संबंधी जानकारियां उपलब्ध हो जाती हैं।

धोखेबाजी पर लगा अंकुश

साथ ही ऑनलाइन प्रक्रिया से भूमि खरीद फरोख्त को लेकर आए दिन होने वाली धोखेबाजी पर भी अंकुश लगा है। सुंदरबनी तहसील कार्यालय में पहुंचे राजेंद्र शर्मा राजेश कुमार दौलत राम ने बताया कि आज से कुछ वर्ष पहले जब राजस्व विभाग का कार्य ऑफलाइन प्रक्रिया से होता था।

पहले लगाने पड़ते थे कार्यालय के चक्‍कर

ऐसे में हम लोगों को जब चरित्र प्रमाण पत्र, विवाह प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, गिरदावरी जमाबंदी ,नकल जैसे प्रमाण पत्र लेने होते थे तो हमें एक नहीं दर्जनों बार पटवारी, गिरदावर तहसीलदार के कार्यालय में चक्कर लगाने पड़ते थे। ऑनलाइन कार्य होने से भ्रष्टाचार पर भी अंकुश लगा है एक-दो दिन के अंदर ही हर प्रमाण पत्र आसानी से उपलब्ध हो जाता है।

ऑनलाइन बैठे हुए ही लोगों को सेवाएं करवाई जा रही उपलब्‍ध

सभी प्रकार की प्रशासनिक सेवाओं को ऑनलाइन माध्यम से हर व्यक्ति को घर बैठे ही उपलब्ध करवाया जा रहा है। राजस्व नकल, गिरदावरी जमाबंदी से लेकर कानूनी विरासत प्रमाण पत्र, राजस्व फर्द जैसे महत्वपूर्ण प्रमाण पत्र भी लोगों को दो-तीन दिन के अंदर ही दिए जा रहे हैं।

सभी प्रकार का भूमि संबंधी रिकॉर्ड ऑनलाइन होने से अब आम व्यक्ति को राजस्व विभाग कार्यालय के चक्कर नहीं लगाने पड़ रहे हैं। साथ ही राजस्व विभाग की सेवाओं के नाम पर होने वाली ठगी पर भी विराम लग चुका है। तहसीलदार सुंदरबनी कपिल कांत खजूरिया

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें