Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rajouri: इंटरनेट की धीमी गति विद्यार्थियों के बीच बन रही रोड़ा, नहीं जुटा पा रहे जानकारी; ब्रॉडबैंड की मांग

Rajouri News जम्‍मू कश्‍मीर के राजौरी में इंटरनेट की धीमी गति व्‍यापारी और विद्यार्थियों के बीच रोड़ा बनी हुई है। कमजोर नेटवर्क के कारण इंटरनेट के माध्यम से छात्रों को सोशल मीडिया से किसी भी प्रकार की जानकारी हासिल करने में भारी दिक्‍कतों का सामना करना पड़ता है। हजारों युवा वर्तमान समय में इंटरनेट की धीमी रफ्तार से काफी परेशान हैं।

By Jagran NewsEdited By: Himani SharmaUpdated: Sun, 10 Sep 2023 05:41 PM (IST)
Hero Image
इंटरनेट की धीमी गति विद्यार्थियों के बीच बन रही रोड़ा

सुंदरबनी, संवाद सहयोगी: सीमावर्ती क्षेत्र की तहसील बैरीपतन मैं इंटरनेट की धीमी रफ्तार से विद्यार्थी व व्यापारी वर्ग परेशान है। कमजोर नेटवर्क के कारण इंटरनेट के माध्यम से छात्रों को सोशल मीडिया से किसी भी प्रकार की जानकारी हासिल करने में भारी दिक्‍कतों का सामना करना पड़ता है।

इंटरनेट की धीमी गति जमीनी हकीकत को कर रही बयां

जानकारी देते हुए 12वीं कक्षा के छात्र अंशु कुमार ने बताया कि एक तरफ देश को डिजिटल बनाने के दावे किए जा रहे हैं लेकिन जमीनी हकीकत कुछ और बयां कर रही है। एक अन्य कॉलेज छात्र अविनाश शर्मा ने बताया कि सीमावर्ती क्षेत्र में रहने वाले हजारों युवा वर्तमान समय में इंटरनेट की धीमी रफ्तार से काफी परेशान हैं। उन्होंने बताया क्षेत्र आज भी सरकार की कई प्रकार की सुविधाओं से वंचित है।

मोबाइल नेटवर्क समस्या से भी जूझ रहे लोग

ग्रामीण जायसवाल मुल्क राज नीतिश शर्मा कमलेश कुमार ने बताया कि क्षेत्र के कई गांव ऐसे कि जहां मोबाइल नेटवर्क समस्या से भी लोगों को जूझना पड़ रहा है। लोगों को करो मैं मोबाइल सिग्नल नहीं आता है जिस कारण लोगों को घरों की छतों या ऊंची पहाड़ियों पर जाकर अपने रिश्तेदारों सगे संबंधियों से बातचीत करनी पड़ती है।

हजारों लोगों ने ले रखी जियो सिम

सीमावर्ती क्षेत्र के गांव गाई पनयास के सामाजिक कार्यकर्ता अजीत सिंह ने बताया कि बीएसएनएल एयरटेल जियो के सिमकार्ड क्षेत्र के हजारों लोगों ने ले रखी है। लेकिन इन कंपनियों के मोबाइल नेटवर्क सही नहीं होने के कारण कई बार लोग हफ्ता हफ्ता अपने रिश्तेदारों से बातचीत नहीं कर पाते। उन्होंने बताया कि रुद्राक्ष सीमावर्ती क्षेत्र के इन इलाकों में मोबाइल नेटवर्क नहीं है तो इंटरनेट कैसा होगा।

इंटरनेट सेवा पूरी तरह से बाधित

लोगों ने बताया कि सीमावर्ती क्षेत्र की इस तहसील के अधिकतर इलाकों में इंटरनेट सेवा पूरी तरह से बाधित रहती है । जिससे स्कूल कॉलेज में पढ़ने वाले विद्यार्थियों व व्यापारी वर्ग को सबसे अधिक परेशानी होती है ऐसे में संबंधित विभाग व डीसी राजौरी से मांग की जाती है कि मोबाइल इंटरनेट व मोबाइल नेटवर्क समस्या से क्षेत्र के लोगों को निजात दिलाई जाए।

ऑनलाइन कोई भी पेज नहीं खुल रहा

शिक्षाविद जोगिंदर सिंह ने बताया कि इंटरनेट की धीमी रफ्तार से ऑनलाइन कोई भी पेज नहीं खुलता है जिस कारण स्कूल विद्यार्थियों से लेकर युवा पीढ़ी को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। इसी प्रकार दुकानदार जो स्कैन कोड के जरिये पेमेंट लेते हैं, उन्हें भी दिक्कतें झेलनी पड़ीं। जोगिंदर सिंह ने बताया कि क्षेत्र के दुकानदारों का कहना है कि ऑनलाइन पेमेंट न होने के कारण कई ग्राहक लौट जाते हैं।

ऑनलाइन बैंकिंग सेवाओं का नहीं उठा पा रहे लाभ

व्यापारियों को भी इंटरनेट धीमी रफ्तार के कारण ऑनलाइन बैंकिंग सेवाएं सही नहीं मिल पाती। इसी प्रकार मोबाइल दुकानदारों का कहना है कि उनका काम ही इंटरनेट के जरिये चलता है। ऐसे में इंटरनेट की धीमी रफ्तार से उनके काम पर भी असर पड़ता है। ग्राहक दुकान पर आते हैं, लेकिन इंटरनेट न चलने से उन्हें वापस भेजना पड़ता है। आज देश की अर्थव्यवस्था का बड़ा हिस्सा डिजिटल हो चुका है।

डिजिटल इंडिया अभियान में बाधक

ऐसे में इंटरनेट की धीमी रफ्तार सीमावर्ती क्षेत्र की तहसील बैरीपतन में डिजिटल इंडिया अभियान में बाधक बन गई है। जोगिंदर सिंह ने क्षेत्र में ब्रॉडबैंड सेवा उपलब्ध कराने की मांग उठाई है। जोगिंदर सिंह शिक्षाविद शहरों की तरह गांव में भी ब्रॉडबैंड सेवाएं उपलब्ध होनी चाहिए जिससे लोगों को धीमी इंटरनेट रफ्तार से निजात मिल सके।

इंटरनेट की धीमी रफ्तार युवा पीढ़ी के लिए परेशानी साबित

तहसील की अधिकतर दूरदराज इलाकों में मोबाइल नेटवर्क के साथ इंटरनेट की धीमी रफ्तार युवा पीढ़ी के लिए परेशानी हुई है शिकायत के बाद भी समस्या का कोई समाधान नहीं हो सका है। ग्रामीण अर्थव्यवस्था को सुदृढ़ करना इसलिए हमारे नीति नियंताओं की प्राथमिकता सूची में होना चाहिए क्योंकि भारत की अधिसंख्य आबादी अभी भी गांव में निवास करती है।

ब्रॉडबैंड सेवा की उठ रही मांग

लेकिन ग्रामीण अर्थव्यवस्था कुल मिलाकर आज भी पुराने ढर्रे पर चल रही है। वर्तमान समय में इंटरनेट की धीमी रफ्तार से स्कूली विद्यार्थियों व्यापारियों व आम लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। क्षेत्र में जल्द ब्रॉडबैंड सेवा उपलब्ध करवाई जाए।

आशु चंदन समाजिक कार्यकर्ता इंटरनेट की धीमी रफ्तार व मोबाइल नेटवर्क समस्या को लेकर जिओ एयरटेल बीएसएनएल कंपनी के अधिकारियों से बातचीत की जाएगी और लोगों की समस्या को हल करने का पूरा प्रयास किया जाएगा। लोगों की मांग अनुसार ब्रॉडबैंड लगाने को लेकर भी अधिकारियों से बातचीत की जाएगी। -एडीसी विनोद कुमार