Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Snowfall in Jammu Kashmir: राजौरी में बर्फबारी से पर्यटकों और किसानों में खुशी की लहर, फसल और टूरिज्म को मिलेगा फायदा

Snowfall in Jammu Kashmir राजौरी के पीरपंजाल इलाके में शुक्रवार को हुई बर्फबारी के बाद पर्यटकों और किसानों में खुशी की लहर है। पहाड़ों की ऊंची चोटियों पर जहां बर्फबारी हुई तो वहीं निचले इलाकों में बारिश हुई। इसके साथ ही कई जगह पर सड़क कनेक्टिविटी पर भी असर देखने को मिला। बर्फबारी के बाद काफी पर्यटकों के आने का अनुमान है।

By Jagran News Edited By: Deepak Saxena Updated: Fri, 02 Feb 2024 12:27 PM (IST)
Hero Image
राजौरी में बर्फबारी से पर्यटकों और किसानों में खुशी की लहर (प्रतीकात्मक इमेज)।

एएनआई, राजौरी (जम्मू और कश्मीर)। राजौरी जिले के पीरपंजाल क्षेत्र में शुक्रवार को बर्फबारी हुई, जिससे पर्यटकों और किसानों के चेहरे पर मुस्कान आ गई। लंबे समय तक शुष्क रहने के बाद राजौरी जिले में पहाड़ों की ऊंची चोटियों पर बर्फबारी हुई, जबकि निचले इलाकों में बारिश हुई।

पर्यटक अब थन्ना मंडी तहसील में डीकेजी देहरा की गली और मन्याल गली जैसे लोकप्रिय स्थानों पर घूमने लगे हैं। मनियाल के सरकारी उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के शिक्षक नजमुल हसन डार ने लंबे समय से प्रतीक्षित बर्फबारी पर प्रसन्नता व्यक्त की।

बर्फबारी और बारिश से कृषि और बागवानी को फायदा

नजमुल हसन डार ने कहा कि आज कई दिनों के बाद हमें ये बर्फबारी देखने को मिली है और हम इसका भरपूर आनंद ले रहे हैं। यहां पर्यटन स्थल भी हैं। इस बार सर्दियों का मौसम बारिश और बर्फबारी से रहित था, इसलिए लंबे इंतजार के बाद आखिरकार ये बर्फबारी हुई है। आज बर्फबारी हुई है और हर कोई इसका आनंद ले रहा है। इसके साथ ही इस बर्फबारी और बारिश से कृषि और बागवानी को भी फायदा होगा। आज सड़कें बर्फ से ढकी हुई थीं, इसलिए हम आधा रास्ता पैदल चले और यहां तक कि बच्चे भी हमारे साथ शामिल हो गए।

बर्फबारी और बारिश के कारण कटा संपर्क मार्ग

मनयाल स्कूल की शिक्षिका ताहिरा शमीम खान ने सड़क बंद होने के कारण 6-7 किमी पैदल चलकर स्कूल पहुंचने में आने वाली परेशानियों के बारे में कहा कि लंबे समय के बाद हमें बर्फ देखने को मिली, खासकर जब से सर्दियों के महीने शुरू हुए और हम बर्फबारी और बारिश का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे। हम बहुत खुश हैं। यह थोड़ा चुनौतीपूर्ण है, जैसे स्कूल पहुंचने के लिए लगभग 6-7 किमी पैदल चलना इस समय, सड़क संपर्क कटा हुआ है, लेकिन धीरे-धीरे पर्यटक आ रहे हैं, जिनमें बच्चे भी शामिल हैं।

पर्यटकों के आने से होगा फायदा

उन्होंने आगे कहा कि मै सरकार से अपील करता हूं कि इस शीर्ष पहाड़ी, मनिहाल में सब कुछ अच्छा है, लेकिन विकास का अभाव है। इसलिए, मेरी अपील है कि इस क्षेत्र का विकास किया जाए। ताहिरा शमीम खान ने कहा कि कई पर्यटक यहां आ रहे हैं और अगर सड़क संपर्क होता, जो वर्तमान में बर्फबारी के कारण अवरुद्ध है तो शायद और भी पर्यटक आएंगे।

ये भी पढ़ें: Jammu Weather Today: श्रीनगर और वैष्णो देवी भवन पर मौसम की पहली बर्फबारी, सड़कों पर लगे लंबे जाम; कई मार्गों पर यातायात ठप

एक स्थानीय किसान औरंगजेब ने कृषि और बागवानी पर बर्फबारी के पॉजिटिव रिएक्शन देते हुए कहा कि लंबे समय के बाद बर्फबारी हुई है और हम बहुत खुश हैं। इस खुशी का कारण यह है कि बागवानी और कृषि को इससे बहुत फायदा होता है। उदाहरण के लिए, पीने के पानी और आटा चक्की के मामले में विभाग पूरी तरह से सूखे का सामना कर रहा है।

फसलों को होगा फायदा

उन्होंने बताया कि फसलों को पानी की जरूरत थी और अब बारिश के कारण फसलें लहलहा रही हैं। जो बीमारियां बढ़ गई थीं, उनमें भी अब सुधार हो रहा है। पर्यटक भी अब यहां आएंगे। एकमात्र मुद्दा यह है कि सड़क संपर्क काफी खराब है और आज बर्फबारी के कारण यह बंद है, लेकिन यह अच्छी स्थिति में नहीं है।

बर्फबारी से कृषि और बागवानी क्षेत्र के किसानों को बड़ी राहत मिली है, क्योंकि बारिश फसलों के लिए फायदेमंद होने की उम्मीद है। हालांकि, खुशियां चुनौतियों के साथ आती हैं क्योंकि मुगल रोड ट्रैक और पुंछ जिले की पूरी पीरपंचाल पर्वतमाला बर्फ की मोटी चादर से ढकी हुई है। भारी बर्फबारी के कारण पर्यटकों और स्थानीय लोगों की आवाजाही पर असर पड़ने के कारण मुगल रोड पिछले सात दिनों से बंद है।

ये भी पढ़ें: Jammu-Kashmir: सेना को सलाम! हालातों से जूझते हुए जवानों ने गर्भवती महिला को समय रहते पहुंचाया अस्पताल, बचाई मां और बच्चे की जान

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें