Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पाकिस्तान की नापाक हरकतें, POK में सक्रिय 16 आतंकी लॉन्चिंग पैड; नीलम घाटी से लेकर चकौटी तक बिछाया जाल

पुलिस महानिदेश्क दिलबाग सिंह ने कहा कि उत्तरी कश्मीर में नियंत्रण रेखा के पार गुलाम कश्मीर में पाकिस्तानी सेना की निगरानी में 16 आतंकी लॉन्चिंग पैड (16 terrorist launching pads) सक्रिय हैं। इन लॉन्चिंग पैड से जम्मू कश्मीर में आतंकियों की सुरक्षित घुसपैठ के लिए निरंतर कोशिशें होती हैंलेकिन हमारे सतर्क जवान इन कोशिशों को नाकाम कर देते हैं।

By naveen sharmaEdited By: Preeti GuptaUpdated: Fri, 27 Oct 2023 09:36 AM (IST)
Hero Image
POK में सक्रिय 16 आतंकी लॉन्चिंग पैड

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर। Terrorism in Jammu-Kashmir: उत्तरी कश्मीर में नियंत्रण रेखा के पार गुलाम कश्मीर में पाकिस्तानी सेना की निगरानी में 16 आतंकी लॉन्चिंग पैड (16 terrorist launching pads)  सक्रिय हैं।

यह खुलासा पुलिस महानिदेश्क दिलबाग सिंह ने वीरवार को किया। उन्होंने कहा कि इन लॉन्चिंग पैड से जम्मू कश्मीर में आतंकियों की सुरक्षित घुसपैठ के लिए निरंतर कोशिशें होती हैं,लेकिन हमारे सतर्क जवान इन कोशिशों को नाकाम बनाते हुए घुसपैठ करने वाले आतंकियों को मार गिराते हैं।

पुलिस महानिदेशक ने अधिकारियों के साथ किया निरीक्षण

आज उत्तरी कश्मीर में जिला कुपवाड़ा के अंतर्गत नियंत्रण रेखा के साथ सटे केरन सेक्टर में अग्रिम चौकियों का जायजा लेने के अलावा पुलिस महानिदेशक ने सेना की 28 डीविजन और बीएसएफ के अधिकारियों संग बैठक में घुसपैठरोधी तंत्र की समीक्षा भी की। उनके साथ अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक विजय कुमार और जिला एसएसपी युगल मन्हास भी थे।

घाटी में मारे गए सभी घुसपैठिये

कुपवाड़ा में पत्रकारों से बातचीत में पुलिस महानिदेशक ने मच्छल घुसपैठ का जिक्र करते हुए कहा कि पुलिस को अपने तंत्र से पहले ही इसके बारे में पता चल गया था। इसे सेना के सहयोग से विफल किया गया है और इसमें शामिल सभी घु़सपैठियों केा मार गिराया गया है। उन्होंने कहा कि हमारा घुसपैठरोधी तंत्र पूरी तरह मजबूत और समर्थ है।

नीलम घाटी से लेकर चकौटी तक हैं 16 लॉन्चिंग पैड

महानिदेशक ने कहा सर्दियों में घुसपैठ की घटनाओं में वृद्धि की आशंका जताते हुए कहा कि हम इनसे निपटने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। गुलाम जम्मू कश्मीर में आतंकी ढांचा पहले की तरह ही है। सिर्फ उत्तरी कश्मीर में ही नियंत्रण रेखा के पार गुलाम जम्मू कश्मीर में 16 आतंकी लॉन्चिंग पैड हैं,इसके अलावा कुछ ट्रेनिंग कैंप भी हैं।

यह लॉन्चिंग पैड उड़ी सेक्टर के सामने चकौटी से लेकर मच्छल के सामने नीलम व लीपा घाटी में हैं। लॉन्चिग पैड और ट्रेनिंग कैंप में जम्मू कश्मीर में आतंकियों की घुसपैठ के लिए षडयंत्र निरंतर रचे जाते हैं।

LOC पर ही ढेर कर दिए गए 40 आतंकी

नियंत्रण रेखा पर तैनात हमारी सेना व अन्य सुरक्षा एजेंसियों ने घुसपैठ की लगभग हर कोशिश को विफल किया है। इस वर्ष एलओसी पर ही लगभग 40 आतंकी घुसपैठ का प्रयास करते हुए मारे गए हैं। कुछ आतंकी घुसपैठ में सफल रहे और कश्मीर के भीतरी इलाकों में पहुंच गए, और वह वहां मारे गए।

यह भी पढ़ें- Jammu News: शाम का खाना बनाने में व्यस्त थे लोग तभी होने लगी गोलीबारी, लोगों ने बताया आंखों देखा हाल

 आतंक फैलाने की कोशिश में लगा रहता है पाकिस्तान

पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह ने कहा कि पाकिस्तान और उसकी खुफिया एजेंसी व पाकिस्तान में बैठे आतंकी हैंडलर जम्मू कश्मीर में शांति बिगाड़ने के लिए लगातार कोशिशें करते हैं। वह आतंकियों की घुसपैठ,ड्रोन के जरिए हथियार व नशीले पदार्थाें की तस्करी भी करा रहे हैं और इन सभी से निपटा जा रहा है।

आतंकियों और आतंकी हिंसा में आई कमी

प्रदेश में सक्रिय आतंकियों की संख्या के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि संख्या बल पर जाने की जरुरत नहीं है। यकीन मानिए कि इस समय प्रदेश में सक्रिय आतंकियों की संख्या पहले से बहुत कम है । आतंकी हिंसा भी लगभग समाप्त हो गई है ,जिससे लोग राहत महसूस कर रहे हैं। यहां लोग शांति और विकास चाहते हैं,इसके लिए वह प्रशासन का हर संभव सहयोग कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें- Jammu News: पाकिस्तानी सैनिकों ने जम्मू में भारतीय चौकियों पर की गोलीबारी, बीएसएफ ने दिया मुंहतोड़ जवाब