Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दिन में खिली धूप से मिली ठंड से राहत, तो रात में गिरा पारा; जम्मू-कश्मीर में बदला मौसम, इस दिन से फिर होगी जमकर बर्फबारी

Jammu-Kashmir Weather Update जम्मू कश्मीर में हाल ही में हुई भारी बर्फबारी के बाद दिन में धूप से अधिकतम तापमान में उछाल आया है। पश्चिमी विक्षोभ 18-20 फरवरी को फिर से सक्रिय हो रहा है। इस दौरान बारिश व हिमपात (Sowfall in Jammu-Kashmir) हो सकता है। पहलगाम बीती रात घाटी में सबसे ठंडा स्थान दर्ज किया गया। वहीं जम्मू में लगातार मौसम साफ है।

By Jagran News Edited By: Preeti Gupta Updated: Sun, 11 Feb 2024 08:51 AM (IST)
Hero Image
जम्मू-कश्मीर में बदला मौसम, फिर होगी जमकर बर्फबारी

जागरण संवाददाता, श्रीनगर। Jammu-Kashmir Weather Update: जम्मू कश्मीर में हाल ही में हुई भारी बर्फबारी के बाद दिन में धूप से अधिकतम तापमान में उछाल आया है, लेकिन रात के तापमान में अभी भी गिरावट जारी है। कश्मीर के अधिकतर जिलों में न्यूनतम तापमान शून्य डिग्री से नीचे है, जो सामान्य से दो से पांच डिग्री नीचे है।

जम्मू में साफ है मौसम

मौसम विभाग ने 18 फरवरी से घाटी में फिर से बर्फबारी की संभावना जताई है। वहीं जम्मू में भी न्यूनतम तापमान 4 से 6 डिग्री सेल्सियस के बीच चल रहा है।

जम्मू में लगातार मौसम साफ रहने के कारण अधिकतम तापमान 22.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया। तेज धूप से लोगों को सर्दी से राहत मिली। अब 20 दिवसीय चिलेखुर्द जारी है और इसी दौरान श्रीनगर में मौजूदा सर्दियों की पहली बर्फबारी हुई। बर्फबारी के बाद मौसम शुष्क है।

बर्फ के तांगे की सवारी

जम्मू कश्मीर में भले ही पिछले तीन दिन से हिमपात न हुआ हो, किंतु पर्यटन स्थलों पर अच्छी खासी बर्फ जमी है। यह तस्वीर मध्य कश्मीर में गांदरबल जिले के सोनमर्ग की है।

यहां पर्यटकों ने बर्फ का तांगा ही बना लिया। यह सभी के लिए आकर्षण का केंद्र बना है। इस पर सवार होकर तस्वीर खिंचाने वालों की कोई कमी नहीं है।

जम्मू-कश्मीर में इस दिन से फिर होगी बर्फबारी

शनिवार को श्रीनगर समेत अधिकांश इलाकों में धूप रही, लेकिन बर्फीली हवाओं ने लोगों को ठंड का भरपूर अहसास कराया।

मौसम विभाग के निदेशक डॉ मुख्तार अहमद ने कहा कि घाटी के वायुमंडल में मौजूद पश्चिमी विक्षोभ 18-20 फरवरी को फिर से सक्रिय हो रहा है। इस दौरान बारिश व हिमपात (Sowfall in Jammu-Kashmir) हो सकता है। श्रीनगर में अधिकतम तापमान 13.1 व न्यूनतम तापमान -4.9 डिग्री दर्ज किया गया।

सबसे ठंडा रहा पहलगाम

पहलगाम बीती रात घाटी में सबसे ठंडा स्थान दर्ज किया गया। अधिकारियों ने बताया कि दक्षिण कश्मीर के कोकेरनाग और काजीगुंड शहरों में न्यूनतम तापमान क्रमश: शून्य से 3.7 डिग्री सेल्सियस नीचे और शून्य से 5.8 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। वहीं, श्रीनगर में न्यूनतम तापमान शून्य से 4.9 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। 

यह भी पढ़ें- Weather Updates: जम्मू-कश्मीर के मौसम में बना नया रिकॉर्ड, बारिश और ठंड में रही कमी; 43 सालों में सबसे गर्म रही जनवरी

शुष्क रहेगा जम्मू-कश्मीर का मौसम

साल के इस समय में पहलगाम, काजीगुंड और श्रीनगर में न्यूनतम तापमान सामान्य से लगभग चार डिग्री नीचे था। हालांकि 'चिल्ला-ए-कलां' इस सप्ताह की शुरुआत में समाप्त हो गया है, लेकिन कश्मीर में शीतलहर जारी है। घाटी इस समय 20 दिन की 'चिल्ला-ए-खुर्द' (छोटी ठंड) से गुजर रही है, जिसके बाद 10 दिन की 'चिल्ला-ए-बच्चा' आएगी। वहीं, 16 फरवरी तक राज्य का मौसम शुष्क बना रहेगा।

यह भी पढ़ें- जम्मू-कश्मीर में हाड़ कंपा देने वाली ठंड, पहलगाम में 10 डिग्री से नीचे गिरा पारा; अभी कोल्ड वेव से नहीं मिलेगी राहत

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें