Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu News: वायुसेना ने J&K और लद्दाख के बीच फंसे 700 यात्रियों को किया रेस्क्यू, संपर्क कटने पर चलती कारगिल कूरियर सेवा

भारतीय वायुसेना ने जम्मू और श्रीनगर में फंसे लद्दाख जाने वाले 700 से ज्यादा यात्रियों को विशेष विमानों से लेह पहुंचाया। वायुसेना ने एन-32 के जरिए कारगिल कूरियर के जरिए 331 यात्रियों को कारगिल पहुंचाया। इसके साथ ही आईएल-76 विमान के जरिए भी यात्रियों को भेजा गया। इस विमान सेवा का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन टिकट बुक होती है और किराया दर पर केंद्र सरकार सब्सिडी देती है।

By naveen sharma Edited By: Deepak Saxena Updated: Sat, 09 Mar 2024 08:52 PM (IST)
Hero Image
वायुसेना ने J&K और लद्दाख के बीच फंसे 700 यात्रियों को किया रेस्क्यू (सांकेतिक)।

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर। जम्मू व श्रीनगर में फंसे लद्दाख जाने वाले 700 से ज्यादा यात्रियों को शनिवार को भारतीय वायुसेना ने अपने विशेष विमानों में लेह पहुंचाया है। इससे पूर्व सोमवार को भी वायुसेना ने एन-32 विमान जिसे कारगिल कूरियर भी कहते हैं, इसके जरिए 331 यात्रियों को जम्मू और श्रीनगर से कारगिल पहुंचाया। यात्रियों के ज्यादा होने पर आईएल-76 विमान की सेवा ली जाती हे और वह कारगिल में नहीं लेह में एयरपोर्ट पर ही उतरता है।

22 जनवरी को शुरू की गई कारगिल कूरियर सेवा

सर्दियों में हिमपात के कारण श्रीनगर-कारगिल-लेह राष्ट्रीय राजमार्ग बंद हो जाता है। इससे केंद्र शासित लद्दाख प्रदेश का देश के अन्य भागों से सड़क संपर्क कट जाता है और सिर्फ हवाई संपर्क बहाल रहता है। इससे आम लोगों को होने वाली असुविधा से बचने के लिए प्रशासन वायुसेना की मदद से कारगिल कूरियर सेवा उपलब्ध कराता है।

इस विमान सेवा का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन टिकट बुक होती है और किराया दर पर केंद्र सरकार द्वारा सब्सिडी प्रदान की जाती है। किराया दर प्रति 1500 और 1850 रुपये है जो करगिल से श्रीनगर व करगिल से जम्मू की यात्रा पर निर्भर करती है। भारतीय वायुसेना ने इस वर्ष कारगिल कूरियर सेवा 22 जनवरी को शुरू की थी।

ये भी पढ़ें: Srinagar News: 'नेशनल कॉन्फ्रेंस अपने पैरों पर खड़ी है...', इंडी गठबंधन में NC और PDP के मसले पर बोले फारूक अब्दुल्ला

जम्मू से 514 यात्रियों को पहुंचाया लेह

कारगिल कूरियर विमान सेवा से संबधित अधिकारियों ने बताया कि भारतीय वायुसेना ने अपने आईएल-76 विमान की दो उड़ानों में जम्मू से 514 यात्रियों को लेह पहुंचाया है। इसके अलावा श्रीनगर एयरपोर्ट से भी आईएल-76 की एक सेवा के जरिए 223 यात्रियों को लेह पहुंचाया गया है। उन्होंने बताया कि इसे पूर्व सोमवार केा 331 यात्रियों को कारगिल कूरियर विमान के जरिए 331 यात्रियों को जम्मू व श्रीनगर से कारगिल पहुंचाया गया है। इस सप्ताह में कारगिल कूरियर के जरिए जम्मू-कश्मीर से 1251 यात्रियों को लद्दाख पहुंचाया गया है।

उन्होंने बताया कि आज जम्मू व श्रीनगर से लद्दाख के लिए रवाना हुए यात्रियों मे अधिकांश जिला कारगिल और जंस्कार के रहने वाले नागरिक थे। इनके अलावा कुछ सरकारी कर्मचारी भी थे।

ये भी पढ़ें: Jammu News: राजौरी में मिले दो ग्रेनेड और आधा दर्जन गोलियां, बॉर्डर के पास खेतों से मिला पाकिस्तानी झंडा