Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Amarnath Yatra 2024: यात्रा मार्ग में नहीं दिखेगा कहीं कचरा, स्वच्छता को लेकर सरकार की अनोखी पहल, जानिए श्रद्धालुओं को क्या-क्या मिलेंगी सुविधाएं

Amarnath Yatra 2024 अमरनाथ श्राइन बोर्ड ने कचरा निस्तारण बायो टायलेट और सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट स्थापित करने की व्यवस्था कर दी है। पवित्र गुफा आधार शिविरों व यात्रा मार्ग पर 2850 शौचालय 516 स्नान घाट बनाए हैं। महिलाओं के लिए पिंक टायलट होंगे। बायो मेडिकल बायो डिग्रेडेबल व नान बायो डिग्रेडेबल कूड़ों के लिए 1515 अलग रंग के डस्टबिन लगाए जाएंगे।

By Jagran News Edited By: Sushil Kumar Updated: Sun, 23 Jun 2024 09:57 AM (IST)
Hero Image
Amarnath Yatra 2024: कचरा प्रबंधन पर विशेष जोर, श्रद्धालुओं के लिए खास व्यवस्था।

राज्य ब्यूरो, जम्मू। हर बार अमरनाथ धाम की यात्रा में तीन से चार सौ टन कचरा निकलता है। इस बार यात्रा से पहले कचरे के निपटारे की योजना पर इन दिनों तैयारियां चल रही हैं। इसके लिए गैर सरकारी संगठनों के सदस्यों से लेकर ग्रामीण विकास विभाग भी सेवाएं देगा। यात्रा मार्ग पर कचरा खुले में न फेंके, इसके लिए लखनपुर से ही श्रद्धालुओं को जागरूक करने का काम शुरू हो जाएगा। श्रद्धालुओं को एक किट देने की योजना है।

लखनपुर से जम्मू तक यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं को इंदौर का गैर सरकारी संगठन स्वाहा के सदस्य जागरूक करेंगे। ये सदस्य श्रद्धालुओं को प्लास्टिक का इस्तेमाल नहीं करने पर जागरूक करेंगे। स्वाहा संस्था के को-फाउंडर समीर शर्मा का कहना है कि यात्री निवास भगवती नगर में श्रद्धालुओं को कपड़े के थैले का इस्तेमाल करने पर जोर दिया जाएगा।

यात्रियों को मिलेगा किट

अभी जम्मू प्रशासन श्रद्धालुओं को एक किट देने पर भी विचार कर रहा है जिसमें एक कपड़े का थैला, एक स्टील का गिलास, पानी की बोतल, लकड़ी का टूथ ब्रश और एक नैपकीन होगा। नागपुर के गैर सरकारी संगठन अर्बन एनवायरो की सहायता ली जाएगी।

संगठन के सदस्यों का काम होगा कि कहीं पर कचरा बिखरे नहीं और कचरे को जमा कर गीले और सूखे को अलग-अलग किया जाए।

रहेगी ये व्यवस्था

यात्रा मार्ग में कचरे के निपटान की मशीनरी लगाई जा रही है। यात्रा मार्ग, आधार शिविर, लंगर और गुफा तक कचरा प्रबंधन सुविधा होगी। बालटाल व पहलगाम में बने यात्री शिविरों में सिंगल यूज प्लास्टिक के इस्तेमाल को रोका जाएगा। बालटाल आधार शिविर में सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट में प्रतिदिन गंदगी का निपटारा करेगा।

श्राइन बोर्ड ने कचरा निस्तारण, बायो टायलेट और सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट स्थापित करने की व्यवस्था कर दी है। पवित्र गुफा, आधार शिविरों व यात्रा मार्ग पर 2850 शौचालय, 516 स्नान घाट बनाए हैं। महिलाओं के लिए पिंक टायलट होंगे। बायो मेडिकल, बायो डिग्रेडेबल व नान बायो डिग्रेडेबल कूड़ों के लिए 1515 अलग रंग के डस्टबिन लगाए जाएंगे।

यह भी पढ़ें- Jammu Kashmir News: उरी सेक्टर में LoC लांघ रहे थे घुसपैठिए, जवानों से शुरू हुई मुठभेड़; मारे गए दो दहशतगर्द

स्वच्छ वातावरण प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध

शाहिद ग्रामीण विकास विभाग के सचिव डॉ. शाहिद इकबाल चौधरी का कहना है कि श्रद्धालुओं के लिए स्वच्छ वातावरण प्रदान करने के लिए हम प्रतिबद्ध हैं। विभाग यह सुनिश्चित करेगा कि हर श्रद्धालु को स्वच्छता सुविधाएं उपलब्ध हों। महिला श्रद्धालुओं के लिए पिंक शौचालय बनाए हैं।

आधार शिविरों में विभिन्न स्थानों पर पोर्टेबल बाथरूम भी स्थापित किए हैं ताकि स्वच्छता को बढ़ावा मिले। श्रद्धालुओं को लगातार जागरूक भी किया जा रहा है।

शिविरों में सुरक्षा प्रबंध जांचे

कश्मीर के पुलिस महानिरीक्षक (आइजीपी) वीके बिरदी ने शनिवार को नवयुग सुरंग से लेकर अमरनाथ यात्रा के शुरुआती पड़ाव चंदनवाड़ी तक का दौरा किया। उन्होंने यात्रा मार्ग और विभिन्न शिविर स्थलों पर सुरक्षा व्यवस्था का निरीक्षण किया। बाद में उन्होंने पुलिस और सीएपीएफ के अधिकारियों के साथ बैठक भी की, जिसमें उन्होंने कड़ी निगरानी और गश्त पर जोर दिया। आइजीपी बिरदी ने उच्च स्तर की सतर्कता और तैयारी बनाए रखने में पुलिस और सीएपीएफ के प्रयासों की सराहना की।

चंदनवाड़ी में उन्होंने पुलिस और सीएपीएफ के अधिकारियों के साथ यात्रा के लिए किए सुरक्षा उपायों की विस्तृत समीक्षा की। उन्होंने किसी भी संभावित खतरे से निपटने के लिए समन्वय तंत्र, खुफिया जानकारी साझा करने और आकस्मिक योजनाओं पर विचार-विमर्श किया। बिरदी ने सभी तीर्थयात्रियों की सुरक्षा और भलाई सुनिश्चित करने के लिए पुलिस और सीएपीएफ की प्रतिबद्धता दोहराई।

इससे पहले, आइजीपी कश्मीर को अधिकारियों ने अमरनाथ के लिए प्रस्तावित सुरक्षा व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी दी। बिरदी ने अधिकारियों को यात्रा के शांतिपूर्ण संचालन के लिए जमीन पर काम करने वाली विभिन्न सुरक्षा एजेंसियों के साथ बेहतर समन्वय और तालमेल सुनिश्चित करने के साथ सीसीटीवी, ड्रोन सहित आधुनिक सुरक्षा उपकरणों/प्रौद्योगिकी का पर्याप्त उपयोग करने का निर्देश दिया।

यह भी पढ़ें- Rajouri News: मुगल रोड पर जाम के चलते लगी वाहनों की लंबी कतार, एसपी ट्रैफिक ने बताई ये बड़ी वजह

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें