Move to Jagran APP

Amarnath Yatra 2024: तीर्थ यात्रियों में भारी उत्साह, छह दिनों में एक लाख तीस हजार श्रद्धालुओं ने किए बाबा बर्फानी के दर्शन

Amarnath Yatra 2024 अमरनाथ यात्रा को लेकर श्रद्धालुओं में जबरदस्त उत्साह दिख रहा है। जिस तरह से भारी संख्या में श्रद्धालु पहुंच रहे हैं इससे लगता है इस बार नया रिकॉर्ड बनेगा। छह दिनों में अब तक एक लाख तीस हजार श्रद्धालुओं ने बाबा बर्फानी के दर्शन कर चुके हैं। खराब मौसम के बाद भी श्रद्धालुओं का उत्साह कम नहीं हो रहा।

By rohit jandiyal Edited By: Sushil Kumar Published: Thu, 04 Jul 2024 09:33 PM (IST)Updated: Thu, 04 Jul 2024 09:33 PM (IST)
Amarnath Yatra 2024: छह दिनों में एक लाख तीस हजार श्रद्धालुओं ने किए पवित्र गुफा के दर्शन।

राज्य ब्यूरो, जम्मू। श्री बाबा अमरनाथ की यात्रा में दर्शन करने के लिए इस बार श्रद्धालुओं में भारी उत्साह देखने को मिल रहा है। वीरवार को यात्रा के छठे दिन 24,978 श्रद्धालुओं ने बाबा बर्फानी के दर्शन किए। इसके साथ ही अब तक दर्शन करने वालों की संख्या 1,30,260 हो गई है। अगर इसी तरह ये यात्रा में उत्साह बना रहा तो इस बार नया रिकॉर्ड बन सकता है।

वीरवार को खराब मौसम के पूर्वानूमान के बावजूद बड़ी संख्या में श्रद्धालु बालटाल और पहलगाम मार्ग से यात्रा के लिए रवाना हुए। इनमें महिलाएं, पुरुष और युवा भी शामिल थे। बाबा भोले के जयकारों के बीच दोनो ही मागों पर श्रद्धालुओं का उत्साह देखने वाला था। शाम होते-होते पच्चीस हजार के करीब श्रद्धालुओं ने दर्शन कर लिए थे।

पिछले साल साढ़े चार लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने किए थे दर्शन

पवित्र गुफा में दर्शन करने वालों में 16667 पुरुष, 5367 महिलाएं, 520 साधु और दो साध्वियां शामिल थीं। इसके अतिरिक्त दो हजार से अधिक सुरक्षाबलों, सात ट्रांसजेंडरों और 354 बच्चों ने भी तीर्थयात्रा की। 52 दिवसीय यात्रा इस बार 19 अगस्त को रक्षाबंधन के दिन संपन्न होगी।

पिछले वर्ष साढ़े चार लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने बाबा बर्फानी के दर्शन किए थे। लेकिन इस बार महज छह दिनों में ही 1.30 लाख श्रद्धालुओं के दर्शन करने और हर दिन जम्मू में पहुंच रहे श्रद्धालुओं को देखते हुए नया रिकार्ड बन सकता है।

यह भी पढ़ें- कश्मीर के सैदीवारा में कचरे को सोने में बदल चलाया स्वच्छता अभियान, पर्यटक भी होने लगे आकर्षित


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.