Move to Jagran APP

Amarnath Yatra 2024: श्रद्धालुओं का इंतजार खत्म... LG मनोज सिन्हा ने लिया तैयारियों का जायजा; 29 से शुरू होगी यात्रा

अमरनाथ यात्रा आगामी 29 जून से शुरू हो रही है। ऐसे में आज उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने तैयारियों का जायजा लिया। इस बैठक में अमरनाथ श्राइन बोर्ड के सीईओ समेत कई अधिकारी मौजूद रहे। सिन्हा ने मार्ग पर सुचारू व्यवस्था ऑक्सीजन सिलेंडरों का पर्याप्त स्टॉक व किसी भी आपात स्थिति के लिए एम्बुलेंस तथा हेलीकॉप्टरों की तैनाती पर जोर दिया।

By Jagran News Edited By: Prince Sharma Published: Thu, 27 Jun 2024 07:30 PM (IST)Updated: Thu, 27 Jun 2024 07:30 PM (IST)
Jammu Kashmir News: पवित्र अमरनाथ गुफा की ओर बढ़ते श्रद्धालु (Jagran File Photo)

श्रीनगर, पीटीआई। जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने गुरुवार को आयोजित एक उच्च स्तरीय बैठक में अमरनाथ यात्रा (Amarnath Yatra 2024) की तैयारियों की समीक्षा की।

इस बाबत एक आधिकारिक प्रवक्ता ने बताया कि इस बैठक में अमरनाथ श्राइन बोर्ड के सीईओ मंदीप भंडारी, पुलिस महानिरीक्षक (आईजीपी) कश्मीर विधि कुमार बिरदी और नागरिक प्रशासन, पुलिस और अर्धसैनिक बलों के अन्य वरिष्ठ अधिकारी शामिल हुए।

LG ने इन विषयों पर की चर्चा

उपराज्यपाल (LG Manoj Sinha) ने यात्रा मार्गों पर पुलिस और सुरक्षा कर्मियों, डॉक्टरों और नर्सिंग स्टाफ, ड्यूटी अधिकारियों, राहत और बचाव दल और सफाई कर्मचारियों की तैनाती पर चर्चा की।

सिन्हा ने समर्पित अधिकारियों की तैनाती के निर्देश दिए जो अपने-अपने विभागों द्वारा विकसित सुविधाओं के प्रभावी कामकाज की देखभाल करेंगे।

तीर्थयात्री जम्मू-कश्मीर के ब्रांड एंबेसडर: LG मनोज सिन्हा

उपराज्यपाल ने कहा कि तीर्थयात्री जम्मू-कश्मीर के ब्रांड एंबेसडर हैं। सभी हितधारक विभागों, पुलिस, सुरक्षाबलों और सेवा प्रदाताओं के बीच बेहतर तालमेल से परेशानी मुक्त तीर्थयात्रा के लिए सर्वोत्तम व्यवस्था सुनिश्चित होगी। सिन्हा को कहा कि सुरक्षित और सुचारू तीर्थयात्रा के लिए सुविधाओं के मामले में पर्याप्त सुधार किए गए हैं।

उपराज्यपाल ने यात्रा के मार्ग पर सुचारू व्यवस्था, ऑक्सीजन सिलेंडरों का पर्याप्त स्टॉक और किसी भी चिकित्सा आपात स्थिति के लिए एम्बुलेंस और हेलीकॉप्टरों की तैनाती पर जोर दिया।

29 तारीख से शुरू होनी है अमरनाथ यात्रा

उन्होंने ट्रैक, ठहरने, बिजली, पानी, संचार, स्वास्थ्य, अग्निशमन और आपातकालीन सेवाओं का भी जायजा किया। बाद में, उपराज्यपाल ने पहलगाम में नुनवान बेस कैंप में तीर्थयात्रियों के लिए सुविधाओं का जायजा लिया।

दक्षिण कश्मीर में भगवान शिव का निवास माना जाने वाला गुफा मंदिर की वार्षिक तीर्थयात्रा 29 जून से शुरू होगी और 19 अगस्त को समाप्त होगी। अमरनाथ यात्रा को लेकर श्रद्धालुओं में भी खासा उत्साह है। 

पंजीकरण प्रक्रिया शुरू

वहीं, दूसरी ओर प्रशासन ने गुरुवार को दक्षिण कश्मीर हिमालय में अमरनाथ गुफा मंदिर की तीर्थयात्रा के लिए यहां आने वाले श्रद्धालुओं के लिए मौके पर पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू कर दी।

अधिकारियों ने बताया कि कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच 1600 तीर्थयात्री कश्मीर की अपनी आगे की यात्रा के लिए यहां भगवती नगर आधार शिविर पहुंचे हैं।

उन्होंने बताया कि आधार शिविर में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ रही है। महिलाओं सहित 800 से अधिक साधु पारंपरिक राम मंदिर और गीता भवन पहुंचे हैं और दक्षिण कश्मीर हिमालय में 3,880 मीटर ऊंचे पवित्र गुफा मंदिर में पूजा करने के लिए उत्साहित हैं।

यह भी पढ़ें- Maa Vaishno Devi धाम पर छह महीनों में 50 लाख से भी ज्यादा श्रद्धालुओं ने टेका माथा, बरसात में भी नहीं रुके भक्तों के कदम


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.