Move to Jagran APP

Amarnath Yatra 2024: इस बार नहीं थकाएगी पिस्सू टॉप की कठिन चढ़ाई, श्रद्धालुओं के लिए वैकल्पिक रास्ता तैयार

Amarnath Yatra 2024 अमरनाथ यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालुओं की सुविधाओं पर खास ध्यान दिया जा रहा है। अब श्रद्धालुओं को पीस्सू टॉप की चढ़ाई नहीं थकाएगी और न ही यात्रियों की सांसें फूलेंगी। चंदनबाड़ी से पिस्सू टॉप का यह रास्ता पूरी तरह तैयार है। पूरे रास्ते में टाइलें बिछाई हैं ताकि श्रद्धालुओं को रास्ता पार करने में कोई दिक्कत न हो।

By Jagran News Edited By: Sushil Kumar Published: Fri, 28 Jun 2024 02:04 PM (IST)Updated: Fri, 28 Jun 2024 02:04 PM (IST)
Amarnath Yatra 2024: पिस्सू टॉप की कठिन चढ़ाई अब नहीं चढ़नी पड़ेगी।

जागरण संवाददाता, श्रीनगर। पहलगाम के रास्ते अमरनाथ यात्रा के शुरुआती पड़ाव चंदनबाड़ी से आगे श्रद्धालुओं को इस बार पिस्सू टाप की कठिन चढ़ाई नहीं चढ़नी पड़ेगी। बीकन (सीमा सड़क संगठन का हिस्सा) ने चंदनबाड़ी से ही वैकल्पिक नए रास्ते का निर्माण कर श्रद्धालुओं को बड़ी राहत दी है। यह वैकल्पिक रास्ता सीधे शेषनाग मार्ग से जुड़ जाएगा। पिस्सू टाप की यही शुरुआती कठिन चढ़ाई श्रद्धालुओं की सांसें फुलाने के साथ अधिक थकावट देती थी।

बता दें कि पहलगाम रूट पवित्र गुफा तक जाने वाला पारंपरिक मार्ग है। यह रूट बालटाल की तुलना में लंबा यानी पवित्र गुफा से 46 किलोमीटर दूर है। जबकि बालटाल से पवित्र गुफा तक 14 किलोमीटर दूर है। पहलगाम से पवित्र गुफा तक के रास्ते में कई ऐसे पड़ाव आते हैं जो धार्मिक महत्व और श्रद्धालुओं की आस्था से जुड़े हैं। इन्हीं रास्तों में चंदनबाड़ी से पिस्सू टाप का रास्ता भी शामिल है।

दुर्गम रास्ते का निर्माण कार्य समाप्त

तीन किलोमीटर का यह रास्ता पहाड़ी और दुर्गम होने के चलते श्रद्धालुओं के लिए हमेशा चुनौती भरा रहता था। गत वर्ष यात्रा समाप्त होते ही इसका काम तेजी से शुरू हो गया था। चंदनबाड़ी से पिस्सू टाप न जाने के लिए वैकल्पिक रास्ते का निर्माण की जिम्मेदारी बीकन को सौंपी थी, जिसने सात महीनों की मेहनत के बाद तीन किलोमीटर लंबे दुर्गम रास्ते का निर्माण कार्य समाप्त किया। इस वर्ष की यात्रा में पहलगाम के रास्ते से पवित्र गुफा के दर्शनों को जाने वाले श्रद्धालु इसी रास्ते से पिस्सू टाप तक आसानी से पहुंच जाएंगे।

यह भी पढ़ें- Amarnath Yatra 2024: बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए पहला जत्था रवाना, LG ने दिखाई हरी झंडी, तस्वीरों में देखिए भक्ति के रंग, बम-बम भोले के संग

चंदनबाड़ी से पिस्सू टॉप का रास्ता पूरी तरह तैयार

बीकन के एक अधिकारी ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि चंदनबाड़ी से पिस्सू टाप का यह रास्ता पूरी तरह तैयार है। पूरे रास्ते में टाइलें बिछाई हैं ताकि श्रद्धालुओं को रास्ता पार करने में कोई दिक्कत न हो। पुराने रास्ते पर भंडारों को भी वहां से स्थानांतरिक कर नए रास्ते पर स्थापित किया है ताकि यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं को खाने पीने की दिक्कत न हो।

रास्ते के निर्माण के दौरान बीकन कर्मचारियों को कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा जिसमें मौसम सबसे अधिक आड़े आया। भारी बर्फबारी के चलते जनवरी व फरवरी में निर्माण कार्य को स्थगित भी करना पड़ा। दोहरे शिफ्ट में काम कर बीकन कर्मचारियों ने इस रास्ते के निर्माण कार्य को मुकम्मल करने का लक्ष्य जोकि यात्रा से पहले का था,को पूरा किया।

यह भी पढ़ें- Jammu News: '...किसी को छोड़ना नहीं भाई', सिगरेट पीने से रोकने पर युवक को चलती ट्रेन से फेंका, जिंदगी और मौत से लड़ रहा जंग


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.