Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Amit Shah Jammu Kashmir Visit: दो दिवसीय श्रीनगर दौरे पर अमित शाह, सुरक्षा समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करने की संभावना

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज अपने दो दिवसीय दौरे पर जम्मू-कश्मीर पहुंचे। कहा जा रहा है कि वह यहां पर एक सुरक्षा समीक्षा बैठक कर सकते हैं। प्रदेश के महासचिव सुनील शर्मा ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि गृहमंत्री का दौरा राजनीतिक नहीं है। शाह इस दौरान पार्टी के कार्यकर्ताओं से मुलाकात करेंगे। संगठनात्मक मामलों पर चर्चा भी करेंगे।

By Jagran News Edited By: Monu Kumar Jha Updated: Thu, 16 May 2024 08:13 PM (IST)
Hero Image
Jammu Kashmir News: दो दिवसीय श्रीनगर दौरे पर अमित शाह।

पीटीआई, श्रीनगर। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह गुरुवार से श्रीनगर के दो दिवसीय दौरे पर हैं और इस दौरान उनके एक सुरक्षा समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करने की संभावना है। शाह श्रीनगर के एक होटल पहुंचे जहां उनका जम्मू-कश्मीर में शेष दो चरणों के चुनाव से पहले स्थानीय भाजपा नेताओं से मिलने का कार्यक्रम है।

एक स्थानीय बीजेपी नेता ने कहा कि शाह का कश्मीर दौरा राजनीतिक नहीं है। महासचिव सुनील शर्मा ने कहा कि केंद्रीय गृह मंत्री कश्मीर आ रहे हैं लेकिन यह दौरा राजनीतिक नहीं है। चुनाव चल रहे हैं। 13 मई को हुआ मतदान केंद्र सरकार की नीतियों की एक बड़ी सफलता है, जिसमें अनुच्छेद 370 को निरस्त करना भी शामिल है।

उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि गृह मंत्री मतदान प्रतिशत बढ़ाने और शांति का माहौल बनाने के लिए सुरक्षा के दृष्टिकोण से उपायों की समीक्षा करने आ रहे हैं। कोई राजनीतिक गतिविधि नहीं है लेकिन भाजपा कार्यकर्ता उनसे मिलेंगे और पार्टी के संगठनात्मक मामलों पर चर्चा करेंगे।

शर्मा श्रीनगर निर्वाचन क्षेत्र का जिक्र कर रहे थे, जहां 13 मई को मतदान हुआ और लगभग 38 प्रतिशत मतदान हुआ - जो कई दशकों में दूसरा सबसे बड़ा मतदान है। यह पूछे जाने पर कि क्या जमात-ए-इस्लामी का प्रतिनिधिमंडल गृह मंत्री से मिलेगा, शर्मा ने कहा कि ऐसी कोई बैठक निर्धारित नहीं है। कोई भी गैर-राजनीतिक या वरिष्ठ व्यक्ति शाह से मिल सकता है लेकिन कोई भी राजनीतिक प्रतिनिधिमंडल उनसे नहीं मिल रहा है।

शाह को शीर्ष सुरक्षा अधिकारियों द्वारा जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा स्थिति के बारे में जानकारी दिए जाने की संभावना है क्योंकि लोकसभा चुनाव के बाद वार्षिक अमरनाथ यात्रा होगी, जो 29 जून को शुरू होगी और 19 अगस्त को समाप्त होगी। यात्रा के बाद केंद्र शासित प्रदेश में विधानसभा चुनाव हो सकते हैं क्योंकि सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव कराने के लिए 30 सितंबर की समय सीमा तय की है।