Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Anantnag में दहशतगर्दों को मुंहतोड़ जवाब दे रहे भारतीय जवान, अब तक दो आतंकी मारे गए; चार सुरक्षाकर्मी बलिदान

Anantnag Encounter Update जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग में पिछले कुछ दिनों से लगातार आतंकियों के खिलाफ ऑपरेशन चल रहा है। भारतीय जवान आतंकियों को मुंहतोड़ जवाब दे रहे हैं। सोमवार को भी तो आतंकियों के शव बरामद किए गए। अब तक चार सुरक्षाकर्मी इस ऑपरेशन में बलिदान हो चुके हैं। आतंकियों के खिलाफ ड्रोन से भी विस्फोटक गिराए जा रहे हैं।

By naveen sharmaEdited By: Rajat MouryaUpdated: Mon, 18 Sep 2023 09:01 PM (IST)
Hero Image
दहशतगर्दों को मुंहतोड़ जवाब दे रहे भारतीय जवान, अब तक दो आतंकी मारे गए

श्रीनगर, राज्य ब्यूरो। Encounter In Anantnag गडोल, अनंतनाग में सोमवार को सुरक्षाबलों ने आतंकियों की गोलीबारी का जवाब देते हुए मुठभेड़ स्थल से दो शव बरामद किए हैं। बीते मंगलवार की रात से जारी इस मुठभेड़ में अब तक दो आतंकी मारे गए हैं और चार सुरक्षाकर्मी बलिदानी हुए हैं। छह सुरक्षाकर्मी घायल हैं।

इस बीच, सुरक्षाबलों ने आतंकियों द्वारा 'बूबी ट्रैप' (सुरक्षाबलों को निशाना बनाने के लिए रास्ते में आईईडी लगाना, बारुदी सुरंग बिछाना, पिन निकाल ग्रेनेड को किसी वजनदार चीज के साथ जमीन पर रखना, या फिर किसी मारे गए आतंकी के शव के साथ विस्फोटक बांधना) लगाए जाने की आशंका को देखते हुए सुरक्षाबल धीरे-धीरे आगे बढ़ रहे हैं।

संबधित सूत्रों ने बताया कि सोमवार को मिले शव भी जली हुई अवस्था में ही हैं, इसलिए इन सभी की डीएनए जांच होगी। गत रविवार को भी पूरी तरह से जला हुआ एक शव मिला था। उन्होंने बताया कि चौथे बलिदानी सुरक्षाकर्मी का नाम प्रदीप है और वह कर्नल मनप्रीत सिंह के एस्कॉर्ट दस्ते का सदस्य था।

ये भी पढ़ें- Jammu Kashmir: पुलिस का हिज्‍बुल मुजाहिदीन आतंकी संगठन पर बड़ा एक्‍शन, PSA के तहत तीन लोगों को हिरासत में लिया

मंगलवार रात को शुरू हुई थी मुठभेड़

अनंतनाग के गडोल में यह मुठभेड़ मंगलवार रात करीब एक बजे शुरू हुई थी। जब वहां आतंकियों के छिपे होने की सूचना पर पुलिस और सेना की 19 आरआर के जवानों ने मिलकर एक सर्च ऑपरेशन चलाया था। आतंकियों ने गांव के बाहरी छोर पर स्थित एक सीधी पहाड़ी पर अपना ठिकाना बना रखा है।

तीन अधिकारियों ने दिया बलिदान

बताया जा रहा है कि सुरक्षाकर्मी एक ओवरग्राउंड वर्कर को साथ लेकर इस ठिकाने की तरफ लेकर जा रहे थे कि आतंकियों ने उन्हें देख लिया। उन्होंने सुरक्षाबलों पर हमला बोल दिया, जिसमें सेना के कर्नल मनप्रीत सिंह, मेजर आशीष धौंचक और जम्मू-कश्मीर पुलिस के एक डीएसपी मुजम्मिल हुमायूं बलिदानी हो गए थे, पांच अन्य सुरक्षाकर्मी घायल हुए थे और दो से तीन लापता बताए जा रहे थे।

सुरक्षाबलों ने आतंकियों को घेरा

संबधित अधिकारियों ने बताया कि मुठभेड़ स्थल का घेरा तंग किया जा रहा है। आतंकियों द्वारा बूबी ट्रैप लगाए जाने की आशंका को देखते हुए विस्फोटकों का पता लगाने में माहिर खोजी कुत्तों के अलावा अत्याधुनिक सेंसरों के सहारे जवान धीरे-धीरे आतंकियों के ठिकाने का घेरा तंग कर रहे हैं। मुठभेड़ स्थल के आस-पास के इलाके की भी जांच की जा रही है।

ड्रोन से गिराए जा रहे विस्फोटक

उन्होंने बताया कि सोमवार सुबह कुछ देर तक आतंकियों की तरफ से गोलीबारी हुई। दोपहर 11 बजे के करीब आतंकियों की तरफ से फायरिंग पूरी तरह बंद हो गई और सूर्यास्त के बाद करीब सात बजे आतंकियों की तरफ से फायरिंग हुई। उन्होंने बताया कि एक या दो आतंकी अभी और हो सकते हैं। अधिकारियों ने कहा कि मुठभेड़ स्थल पर दो आतंकी ठिकाने नष्ट किए गए हैं। इन ठिकानों की तलाशी ली जानी है। हो सकता है इनमें कुछ और आतंकियों के शव भी हों। आतंकियों के खिलाफ ड्रोन से भी विस्फोटक गिराए गए हैं।

ये भी पढ़ें- Jammu Kashmir News: साइबर क्राइम सेंटर के एसपी NIA में होंगे शामिल, अनुज कुमार को सौंपा गया अतिरिक्‍त प्रभार