Move to Jagran APP

भाजपा नेता द्वारा PDP के लिए वोट मांगने पर सियासत गर्म; अब्दुल्ला बोले- महबूबा मुफ्ती बीजेपी की...

Jammu Kashmir में नेशनल कॉन्फ्रेंस छोड़ इसी साल भाजपा का दामन थामने वाले पूर्व मंत्री मुश्ताक बुखारी ने कहा है कि अनंतनाग-राजौरी संसदीय सीट से महबूबा मुफ्ती को वोट दें। बुखारी ने ये भी कहा कि पार्टी भी मुफ्ती के समर्थन में है। बता दें भाजपा ने इस सीट से अपना कोई उम्मीदवार नहीं उतारा है। इस पर अब उमर अब्दुल्ला ने बयान दिया। जिसके बाद सियासत गर्म हो गई।

By Monu Kumar Jha Edited By: Monu Kumar Jha Updated: Wed, 24 Apr 2024 03:16 PM (IST)
Hero Image
Jammu Kashmir News: उमर अब्दुल्ला बोले-महबूबा मुफ्ती बीजेपी की 'सी टीम'। फाइल फोटो

राज्य ब्यूरो,श्रीनगर। (Jammu Kashmir Lok Sabha Election 2024 Hindi News) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह बेशक कह रहे हैं कि नेशनल कॉन्फ्रेंस और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) परिवारवादी हैं, इन्हें विफल बनाएं। लेकिन भाजपा के वरिष्ठ नेता मुश्ताक बुखारी (Mushtaq Ahmed Bukhari) ने मंगलवार को मतदाताओं से पीडीपी को वोट देने की अपील कर सभी को हैरान कर दिया।

इससे भाजपा (Jammu Kashmir BJP News) सक्ते में है तो वहीं नेकां उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला (Omar Abdullah) को भाजपा के साथ-साथ पीडीपी को भी घेरने का एक और मौका मिल गया। उन्होंने पीडीपी को भाजपा की (C) टीम करार दिया। वहीं, मुश्ताक के बयान से कयास लगाए जा रहे हैं कि वह अब भाजपा से किनारा करना चाह रहे हैं क्योंकि वह टिकट पाने की आस में भाजपा में शामिल हुए थे।

नेशनल कॉन्फ्रेंस छोड़ इसी साल थामा भाजपा का हाथ

पूर्व मंत्री मुश्ताक बुखारी पुंछ जिले में सूरनकोट के रहने वाले हैं और पहाड़ी समुदाय से आते हैं। उन्होंने फरवरी 2022 में नेकां को छोड़ दिया था और इसी वर्ष फरवरी में उन्होंने भाजपा का दामन थामा है। परिसीमन के बाद पुंछ को अनंतनाग-राजौरी संसदीय सीट का हिस्सा बनाया गया है।

भाजपा ने इस सीट से नहीं उतारा अपना कोई उम्मीदवार

इस क्षेत्र में नेकां के मियां अल्ताफ अहमद लारवी, पीडीपी की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती (Mehbooba Mufti), जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir News) अपनी पार्टी के जफर इकबाल मन्हास और डीपीएपी (DPAP News) के मोहम्मद सलीम पर्रे समेत 20 उम्मीदवार मैदान में हैं। भाजपा ने इस सीट पर अपना कोई उम्मीदवार नहीं उतारा है। मंगलवार को भाजपा नेता मुश्ताक बुखारी ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि भाजपा ने हम पहाड़ियों को अनुसूचित जनजाति का दर्जा दिया है।

 यह भी पढ़ें: BJP Candidate News List Release: भाजपा की एक और लिस्ट जारी, मौजूदा सांसद का कटा टिकट; लद्दाख सीट से ये होंगे उम्मीदवार

भाजपा भी पीडीपी का कर रही समर्थन- मुश्ताक

इसके लिए हम प्रधानमंत्री (PM Modi News) और भाजपा के आभारी हैं। इसलिए पहाड़ी समुदाय उन लोगों से सावधान रहें जो बीते कई वर्षों से हमारे समुदाय को सिर्फ वोट बैंक की तरह इस्तेमाल करते रहे हैं। मैं सभी से अपील करता हूं कि वह अनंतनाग-राजौरी संसदीय सीट (Anantnag-Rajouri Parliamentary Seat 2024) पर पीडीपी अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती को वोट दें। मुश्ताक ने दावा किया भाजपा भी पीडीपी का समर्थन कर रही है।

मुश्ताक बुखारी के इस बयान पर अपनी पार्टी ने हालांकि अधिकारिक तौर पर कोई प्रतिक्रिया व्यक्त नहीं की है, लेकिन पार्टी से संबंधित एक पूर्व विधायक ने कहा कि इससे पता चलता है कि भाजपा नेतृत्व और भाजपा के प्रादेशिक नेता नेकां-पीडीपी को लेकर एकमत नहीं हैं। ऐसा लगता है कि भाजपा अब पीडीपी की मदद कर रही है।

कश्मीर में भाजपा के एजेंडे को आगे बढ़ा रही पीडीपी- उमर

नेकां (National Conference) उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने अनंतनाग जिले के कोकरनाग में जनसभा के दौरान मुश्ताक बुखारी के बयान को आधार बनाते हुए पीडीपी और भाजपा दोनों को निशाना बनाया। उन्होंने कहा कि पहले हमें लगता था कि पीपुल्स कॉन्फ्रेंस और जम्मू-कश्मीर अपनी पार्टी ही भाजपा की यहां ए और बी टीम हैं। अब तो साफ हो गया है कि भाजपा की सी टीम तो पीडीपी है। पीडीपी ने भाजपा के एजेंडे को आगे बढ़ाने के लिए कश्मीर की तीनों सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं।

मैं इस समय माहौर (रियासी) में हूं। मुझे पूरी तरह पता नहीं है कि उन्होंने क्या कहा है? अगर उन्होंने यह कहा है कि लोग पीडीपी का समर्थन करें... तो मैं उनसे बात करने के बाद ही स्थिति स्पष्ट कर सकता हूं। अनंतनाग-राजौरी, श्रीनगर और बारामुला सीट पर हम चुनाव नहीं लड़ रहे हैं और न हमने किसी दल का विशेष का समर्थन करने के लिए कोई नीतिगत निर्णय लिया है। -अशोक कौल, भाजपा के संगठन महामंत्री

यह भी पढ़ें: Jammu Kashmir News: 'कोई 'मंगलसूत्र' छीन लेता, वह मुसलमान...', PM मोदी के बयान पर अब फारूक अब्दुल्ला ने दी प्रतिक्रिया

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।