Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

आतंकवादियों की अब खैर नहीं, सर्दियों में और तेज होंगे आतंकरोधी अभियान; इंटरनेट पर फैलाई विरोधी बातें तो होगी कार्रवाई

Terrorism in Jammu-Kashmir दक्षिण कश्मीर के सुरक्षा परिदृश्य का जायजा लेते हुए सर्दियों में भी आतंकरोधी अभियानों की कार्ययोजना को अंतिम रूप दिया गया। सर्दियों में आतंकरोधी अभियान और तेज किए जाएंगे। आतंकियों के ओवरग्राउंड वर्करों और अवैध नशीले पदार्थों के कारोबारियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई होगी। तो वहीं इंटरनेट मीडिया पर भी विरोधी बातें करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवा होगी।

By Jagran NewsEdited By: Preeti GuptaUpdated: Sun, 03 Dec 2023 11:04 AM (IST)
Hero Image
सर्दियों में और तेज होंगे आतंकरोधी अभियान

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर। Terrorism in Jammu-Kashmir: दक्षिण कश्मीर के सुरक्षा परिदृश्य का जायजा लेते हुए सर्दियों में भी आतंकरोधी अभियानों की कार्ययोजना को अंतिम रूप दिया गया।

सेना और पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों ने शनिवार को अलग-अलग बैठकों में आतंकरोधी अभियान तेज करने के अलावा इंटरनेट मीडिया पर नजर रखने सहित कई फैसले लिए गए। सेना की 15वी कोर के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल राजीव घई ने अवंतीपोरा में स्थित विक्टर फोर्स मुख्यालय में सैन्याधिकारियों के साथ बैठक की।

कानून व्यवस्थाओं का लिया जायजा

कश्मीर रेंज के पुलिस महानिरीक्षक वीके बिरदी ने जिला पुलिस लाइन अवंतीपोरा में संबंधित पुलिस अधिकारियों के साथ कानून व्यवस्था का जायजा लिया।

गौरतलब है कि सेना की 15वीं कोर को ही चिनार कोर कहा जाता है। कश्मीर में आतंकरोधी अभियानों में भाग ले रही राष्ट्रीय राइफल्स की विभिन्न वाहिनियों को विक्टर फोर्स और किलो फोर्स में बांटा है। विक्टर फोर्स दक्षिण कश्मीर में आतंकरोधी अभियानों का जिम्मा संभालती है और किलोफोर्स उत्तरी कश्मीर में।

अब आतंकियों के ओवरग्राउंड वर्करों की खैर नहीं

बिरदी ने आतंकियों के ओवरग्राउंड वर्करों और अवैध नशीले पदार्थों के कारोबारियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई का निर्देश दिया। उन्होंने खुफिया तंत्र को मजबूत बनाने आतंकरोधी अभियानों के संचालन के लिए निर्धारित एसओपी के अनुपालन को सुनिश्चित बनाने पर जोर देते हुए कहा कि थानास्तर पर भी संबंधित क्षेत्र की सुरक्षा व्यवस्था का नियमित आकलन किया जाए। उन्होंने जनता के साथ संवाद औार समन्वय बढ़ाने और कानून व्यवस्था की स्थिति बनाए रखने में जनभागीदारी को सुनिश्चित करने के लिए कहा।

इंटरनेट पर फैलाई विरोधी बातें तो होगी कार्रवाई

पुलवामा, अवंतीपोरा, अनंतनाग, कुलगाम और शोपियां के एसएसपी और एसपी ने अपने कार्याधिकार क्षेत्र की कानून व्यवस्था, आतंकरोधी अभियानों की स्थिति, अपने कार्याधिकार क्षेत्र में सक्रिय आतंकियों की गतिविधियों और उनसे निपटने के लिए अपनाई जा रही रणनीति का ब्योरा दिया।

पुलिस महानिरीक्षक ने सुनियोजित तरीके से आतंकरोधी अभियानों में तेजी लाने और इंटरनेट मीडिया पर सक्रिय राष्टविरोधी तत्वों की निगरानी व उनके खिलाफ तत्काल कार्रवाई करने को भी कहा। अफवाह फैलाने वाले तत्वों को चिह्नित कर उनके खिलाफ संबधित कानून के मुताबिक कार्रवाई को सुनिश्चित बनाया जाए।

यह भी पढे़ें- लद्दाख को राज्य का दर्जा, दो संसदीय क्षेत्र व नौकरियों में आरक्षण...गृह मंत्रालय में कई मुद्दे उठाएंगे नेता, 4 दिसंबर को होगी बैठक

आतंकरोधी अभियान चलाने का दिया निर्देश

कोर कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल राजीव घई ने विक्टर फोर्स मुख्यालय में संबधित सैन्याधिकारियों के साथ बैठक में सर्दियों में अपनाई रही आतंकरोधी कार्ययोजना का जायजा लिया। उन्होंने खुफिया तंत्र द्वारा उपलब्ध सूचनाओं का आकलन करने और उनके आधार पर सुनियोजित तरीके से आतंकरोधी अभियान चलाने का निर्देश दिया।

साथ ही कहा कि पुलिस व सीआरपीएफ व अन्य सुरक्षा एजेंसियों के साथ पूरा समन्वय बनाए रखा जाए। आतंकरोधी अभियानों में आम लोगों को दिक्कत होनी चाहिए। कोर कमांडर ने अरिहाल, पुलवामा अभियान में भाग लेने वाले सेना के जवानों व अधिकारियों को भी सम्मानित किया। अरिहाल पुलवामा में सेना के जवानों ने एक अभियान में लश्कर के आतंकी को मार गिराया था।

यह भी पढे़ें- Jammu News: हिन्दू देवताओं पर आपत्तिजनक टिप्पणी करने में मामला दर्ज, हिंदू संगठन ने की गिरफ्तारी की मांग