Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Srinagar News: सेना ने षड्यंत्र विफल कर पांच आतंकी मददगारों को पकड़ा, आर्टिकल 370 हटने से आतंकियों में बौखलाहट

दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग और पुलवामा में सेना ने अलग-अलग अभियान में आतंकियों के पांच मददगारों को गिरफ्तार किया है। सेना को खुफिया एजेंसियों के माध्यम से सूचना मिली थी कि पांच अगस्त के मौके पर कश्मीर में आतंकी किसी जगह कोई बड़ी वारदात को अंजाम दे सकते हैं। इसके बाद सेना ने इलाके में तलाशी अभियान (Search Operation) चलाया था।

By naveen sharma Edited By: Deepak Saxena Updated: Mon, 05 Aug 2024 08:35 PM (IST)
Hero Image
सेना ने षड्यंत्र विफल कर पांच आतंकी मददगारों को पकड़ा (फाइल फोटो)।

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर। सुरक्षाबलों ने सोमवार को दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग और पुलवामा में दो अलग-अलग अभियानों में आतंकियों के पांच मददगारो को गिरफ्तार किया है। आर्टिकल 370 के निरस्तीकरण के पांच वर्ष पूरे होने पर आतंकियों द्वारा रचे गए टारगेट किलिंग और आईईडी धमाकों के षड्यंत्र को विफल बना दिया। पकड़े गए आतंकी मददगारों से दो पिस्तौल, एक ग्रेनेड और एक आईईडी व अन्य साजो सामान भी बरामद किया गया है। ।

पांच अगस्त 2019 को केंद्र सरकार ने जम्मू कश्मीर में आतंकवाद और अलगाववाद की जननी अनुच्छेद 370 और 35ए को हटाते हुए जम्मू कश्मीर पुनर्गठन अधिनियम को लागू किया था। आज इसके पांच वर्ष पूरे हुए हैं। अनुच्छेद 370 के निरस्तीकरण से आतंकी और अलगाववादी तत्व पूरी तरह से हताश हो चुके हैं और वह हर वर्ष पांच अगस्त को किसी सनसनीखेज वारदात को अंजाम देने का मौका तलाशते हैं। इसे देखते हुए सुरक्षाबलों ने पूरे कश्मीर में सुरक्षा का कड़ा बंदोबस्त किया है।

विभिन्न जगहों पर लगाए गए स्पेशल नाके

संबधित अधिकारियों ने बताया कि खुफिया एजेंसियों ने पहले ही सचेत कर दिया था कि पांच अगस्त के मौके पर कश्मीर में आतंकी किसी जगह कोई बड़ी वारदात को अंजाम दे सकते हैं। इसके आधार पर विभिन्न जगहों पर विशेष नाके लगाए गए थे और कई जगह तलाशी अभियान भी चलाए जा रहे थे।

ये भी पढ़ें: Article 370 निरस्तीकरण के पांच साल पूरे, जम्‍मू कश्‍मीर में हाई अलर्ट; महबूबा मुफ्ती ने नजरबंद करने का किया दावा

पंजगाम में पकड़े गए दो आतंकी मददगार

ऐसे ही एक अभियान के तहत आज जिला पुलवामा में अवंतीपोर के पास पंजगाम में सुरक्षाबलों ने आतंकियों के दो मददगारों को पकड़ा। उन्होंने सुरक्षाबलों की चंगुल से बचने का पूरा प्रयास किया था,लेकिन विफल रहे। उनकी तलाशी लेने पर एक पिस्तौल, दो मैगजीन और अन्य साजो सामान मिला है। दोनों को उसी समय निकटवर्ती पुलिस स्टेशन ले जाया गया जहां उनकी पहचान जुबैर अहमद डार पुत्र गुलाम हसन निवासी डोगरीपोरा और एजाज नजीर मागरे पुत्र नजीरअहमद निवासी लसीपोरा पुलवामा के रूप में हुई है।

दोनों से पूछताछ जारी

पूछताछ में उन्होंने बताया कि उन्हें अवंतीपोरा के पास किसी आतंकी को टारगेट किलिंग के लिए पिस्तौल व अन्य साजो सामान सौंपना था। उन्हें उनके हैंडलर ने कथित तौर पर सिर्फ यही कहा था कि वह पंजगाम, अवंतीपोर में पहुंचे, उनके पास हथियार लेने के लिए खुद व खुद आतंकी आएंगे। फिलहाल, दोनों से पूछताछ जारी है।

हसनपोरा में पकड़े गए तीन अन्य आतंकी मददगार

उन्होंने बताया कि आतंकियों के तीन अन्य मददगार जिला अनंतनाग के बीजबेहाड़ा के पास हसनपोरा तुलखान में पकड़े गए हैं। इन्हें पुलिस और सेना की 01आरआर और सीआरपीएफ की 90वीं वाहिनी के जवानों के एक संयुक्त कार्यदल ने पकड़े गए हैं। इनकी पहचान दाऊद अहमद डार, इम्तियाज अहमद रेशी और शाहिद अहमद डार के रूप में हुई है। यह तीनों ही हसनपोरा तवेला का रहने वाले हैं, इनके पास से एक पिस्तौल, एक मैगजीन, आठ कारतूस, एक ग्रेनेड और एक आईईडी मिली है।

तीनों ने पूछताछ में बताया कि उन्हें तुलखान-बीजबेहाड़ माग्र पर एक जगह विशेष पर आईईडी लगाने का जिम्मा सौंपा गया था। पाकिस्तान में बैठे उनके हैंडलर ने उन्हें हाईवे पर किसी जगह सुरक्षाबलों पर ग्रेनेड हमले का भी जिम्मा सौंपा था। इससे पहले वह अपने मकसद में कामयाब होते सभी पकड़ लिए गए।

ये भी पढ़ें: Jammu Kashmir News: आर्टिकल 370 निरस्तीकरण के पांच साल पूरे होने पर PM Modi ने दी प्रतिक्रिया, बोले- 'नए युग की शुरुआत'

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर