Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Article 370: उपराज्यपाल मनोज सिन्हा बोले- जनता एक शांत, सुरक्षित और विश्वासपूर्ण वातावरण में ले रही है सांस

4 Years of Article 370 अनुच्‍छेद 370 के चार साल पूरे होने पर उपराज्‍यपाल बोले अब जनता एक शांत सुरक्षित और विश्वासपूर्ण वातावरण में सांस ले रही है। स्कूल कॉलेज खुल रहे हैं और उनमें अकादमिक गतिविधियां निर्बाध रूप से जारी हैं अलगाववादियों और आतंकियों को आम जनमानस ने पूरी तरह नकार दिया है। आज कश्मीर में लोग बिना किसी डर देर रात गए तक बाजार में घूमते हैं।

By Jagran NewsEdited By: Himani SharmaUpdated: Sat, 05 Aug 2023 03:09 PM (IST)
Hero Image
उपराज्यपाल मनोज सिन्हा बोले- जनता एक शांत, सुरक्षित और विश्वासपूर्ण वातावरण में ले रही है सांस

श्रीनगर, राज्य ब्यूरो। उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने शनिवार को कहा कि अनुच्छेद 370 को निरस्त किए जाने के चार वर्ष बाद, जम्मू कश्‍मीर की जनता एक शांत, सुरक्षित और विश्वासपूर्ण वातावरण में सांस ले रही है, स्थानीय युवा अब अपनी आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए आगे बढ़ रहे हैं।

यहां विकास और खुशहाली का वातावरण बहाल हुआ है। आज यहां शेरे कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर एसकेआइसीसी में बीएसई प्रशिक्षित उम्मीदवारों को प्रमाणपत्र और आंगनवाड़ी सखियों व सहायिकाओं के अलावा दिव्यांगों में नौकरी के नियुक्ति पत्र बांटने के बाद पत्रकारों से बातीचत में उपराज्यपाल ने कहा कि जम्मू कश्मीर अब पूरी तरह बदल चुका है। यहां पथराव ,हड़ताल, बंद का दौर खत्म हो चुका है।

आतंकियों को आम जनमानस ने पूरी तरह नकार दिया

स्कूल कॉलेज खुल रहे हैं और उनमें अकादमिक गतिविधियां निर्बाध रूप से जारी हैं, अलगाववादियों और आतंकियों को आम जनमानस ने पूरी तरह नकार दिया है। उन्होंने कहा कि आज कश्मीर में लोग बिना किसी डर देर रात गए तक बाजार में घूमते हैं, डल और झेलम किनारे सैर करते हैं, कश्मीरी नौजवान आज हाथ में गिटार लेकर देर शाम तक झेलम किनारे बैठ गाता है, अपना मनोरंजन करता है।

2019 से पहले अपने घरों में दुबक जाते थे लोग

उपराज्यपाल ने कहा कि पांच अगस्त 2019 से पहले यहां लोग शाम होते ही अपने घरों में दुबक जाते थे। सूर्यास्त के बाद दुकानें बंद हो जाती थी, सड़कों पर ट्रैफिक नहीं होता था। अगर किसी के घर रात कोई मेहमान दरवाजे पर दस्तक देता था तो घर में मौजूद सभी लोग डर जाते थे। अब बरसों बाद कश्मीरमें लोग खुली फिजा में सांस ले रहे हैं। लोगों में डर की भावना की जगह सुरक्षा और विश्वास की नयी भावना पैदा हुई है।

पाकिस्तान द्वारा यहां चलाया जा रहा दुष्प्रचार विफल हो चुका है, आतंकी हिंसा और अलगाववाद के मोर्चे पर उसने मुंह की खाई है। यह एक बड़ी उपलब्धि है और यह अंत नहीं बल्कि एक शांत, विकसित और सुरक्षित व खुशहाल जम्मू कश्मीर की शुरुआत है। उन्होंने कहा कि मिशन यूथ के अंतर्गत जम्मू कश्मीर प्रशासन ने मुंबई स्थित स्टाक एक्सचेंज के साथ एक समझौता किया है।

क्षेत्र में आगे बढ़ने का पूरा अवसर प्रदान हो रहा

इसके मुताबिक वह जम्मू कश्मीर के युवाओं केा विभिन्न क्षेत्रों में अपना भाग्य आजमाने का पूरा अवसर देगा। वह जम्मू कश्मीर के युवाओं को वित्तीय सेवा क्षेत्र में प्रशिक्षण देगा। वह दिन समाप्त हो गए हैं जब कश्मीर का नौजवान अलगाववादी तत्वों और पाकिस्तान के दुष्प्रचार से गुमराह होता था । अब वह जीवन में आगे बढ़ रहा है और हम युवाओं को उनकी प्रतिभा को निखारने और जीवन के हर क्षेत्र में आगे बढ़ने का पूरा अवसर प्रदान कर रहे हैं।