Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

लश्कर से जुड़े थे Baramulla Encounter में मारे गए आतंकी, पाक से था कनेक्शन; सेना अधिकारी ने बताया कैसे रचा पूरा ऑपरेशन

जम्मू-कश्मीर के बारामूला में सेना ने कल संयुक्त अभियान चलाया। इसमें दो आतंकियों को मार गिराया गया। सेना ने इस संदर्भ में बताया कि मारे गए आतंकी लश्कर-ए-तैयबा से जुड़े थे और वे पाकिस्तानी थे। सुरक्षाबलों को बुधवार सुबह बारामूला के वाटरगाम इलाके में आतंकियों के बारे में जानकारी मिली जिसके बाद घेराबंदी की और तलाशी अभियान शुरू किया गया।

By Jagran News Edited By: Prince Sharma Updated: Thu, 20 Jun 2024 02:31 PM (IST)
Hero Image
आतंकियों से भारी मात्रा में विस्फोटक सामान बरामद हुआ है

एएनआई, श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर के बारामूला जिले में सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में मारे गए दो आतंकवादी पाकिस्तानी थे और लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) से जुड़े थे। इस बात की जानकारी गुरुवार को सेना ने दी।

राष्ट्रीय राइफल्स सेक्टर 5 के कमांडर ब्रिगेडियर दीपक देव ने राफियाबाद में प्रेसकर्मियों से कहा कि मारे गए आतंकवादियों की पहचान उस्मान और उमर के रूप में हुई है, जो पाकिस्तान मूल के थे और लश्कर से जुड़े थे।

उत्तरी कश्मीर के बारामूला जिले में बुधवार को हुई मुठभेड़ में दो आतंकवादी मारे गए थे, जबकि दो सुरक्षाकर्मी घायल हो गए।

आतंकवादियों की मौजूदगी की सूचना पर सुरक्षाबलों ने सुबह बारामूला के वाटरगाम इलाके में घेराबंदी की और तलाशी अभियान शुरू किया। जिसके बाद आतंकियों ने सेना पर गोली चला दी। जवाबी कार्रवाई में सेना ने दो आतंकियों को ढेर कर दिया, वहीं दो जवान घायल भी हुए।

उस्मान 2020 से था कश्मीर में सक्रिय 

सेना अधिकारी ने कहा कि ऑपरेशन के बाद आतंकियों से काफी मात्रा में हथियार और गोला-बारूद बरामद किया गया है। उन्होंने कहा कि पिछले कुछ हफ्तों से बारामूला जिले के सोपोर-राफलाबाद इलाके में एक आतंकवादी समूह की आवाजाही की लगातार सूचना मिल रही थी। 

बुधवार को जम्मू-कश्मीर पुलिस के जरिए विशेष खुफिया जानकारी मिली थी कि रफियाबाद इलाके के हादीपुरा गांव के एक घर में दो आतंकवादी छिपे हुए हैं। इसके बाद भारतीय सेना, जम्मू-कश्मीर पुलिस और सीआरपीएफ ने एक संयुक्त अभियान शुरू किया और तेजी से इलाके की घेराबंदी की।

टारगेट वाले घर को बनाया निशाना

ब्रिगेडियर देव ने कहा कि मानक प्रक्रियाओं का पालन करते हुए नागरिकों को आस-पास के घरों से सुरक्षित निकाल लिया गया और इलाके को सुरक्षित कर लिया गया।

टारगेट वाले घर की पूरी तरह से घेराबंदी की गई और तलाशी शुरू होने पर आतंकवादियों ने सुरक्षाबलों पर गोलीबारी शुरू कर दी।

उन्होंने कहा कि इसके बाद हुई गोलीबारी में दो आतंकवादी ढेर हो गए। सेना अधिकारी ने कहा कि इन आतंकवादियों का सफाया सुरक्षा बलों के लिए एक और बड़ी सफलता है।

सफलता का श्रेय कश्मीरी लोगों के पूर्ण सहयोग को भी जाता है। उन्होंने कहा कि सुरक्षाबल कश्मीर में शांति और स्थिरता बनाए रखने के लिए निरंतर प्रयास करते रहेंगे। 

यह भी पढ़ें- Amarnath Yatra 2024: श्रद्धालुओं के लिए हो गया सारा इंतजाम, सुरक्षा से लेकर इन सुविधाओं का रखा ध्यान, दो नोडल अधिकारी नियुक्त