Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Srinagar News: बारामूला पुलिस ने दो आतंकियों पर लगाया पीएसए, पहले भी कई संगीन वारदातों में रह चुके लिप्त

बारामूला में आतंकी फैयाज अहमद और सफीर अहमद बट पर पुलिस ने पीएसए के तहत कार्रवाई की है। इसके तहत पुलिस ने दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है। पकड़े गए फैयाज पर जिला बारामूला में 37 एफआईआर दर्ज हैं और वो इससे पहले भी आठ बार पीएसए के तहत जेल में रह चुका है। साथ ही दोनों कुख्यात पत्थरबाज रह चुके हैं।

By Jagran NewsEdited By: Deepak Saxena Updated: Mon, 29 Jan 2024 07:19 PM (IST)
Hero Image
बारामूला पुलिस ने दो आतंकियों पर लगाया पीएसए (फाइल फोटो)।

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर। उत्तरी कश्मीर के बारामूला में आतंकी फैयाज अहमद उर्फ नरसिम्हा और सफीर अहमद बट उर्फ सफीर मौलवी को पुलिस ने सोमवार को एक बार फिर जन सुरक्षा अधिनियम (पीएसए) के तहत बंदी बना लिया। दोनों को कोट भलवाल जेल जम्मू में ले जाया गया है। फैयाज के खिलाफ जिला बारामूला में विभिन्न पुलिस थानों में 37 एफआईआर दर्ज हैं। वह पहले भी आठ बार पीएसए के तहत जेल में रह चुका है।

पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि फैयाज और सफीर दोनों कानून व्यवस्था और आम लोगों के जानमाल की सुरक्षा के लिए गंभीर खतरा हैं। दोनों पहले भी कई बार जेल जा चुके हैं, बावजूद इसके उनमें कोई सुधार नहीं हुआ है। इनकी राष्ट्रविरोधी गतिविधियों के आधार पर ही इन्हें फिर से पीएसए के तहत बंदी बनाया गया है।

फैयाज और सफीर रह चुके पुराने पत्थरबाज

फैयाज अहमद को पुलिस ने सितंबर 2020 में बारामूला में एक ग्रेनेड हमले की वारदात में संलिप्तता के आधार पर पकड़ा था। फैयाज ने अपने साथियों संग मिलकर अगस्त 2022 को बारामूला में सुरक्षाबलों पर ग्रेनेड फेंका था। इस हमले में सुरक्षाकर्मी बाल-बाल बच गए थे, लेकिन सात लोग जख्मी हुए थे। वहीं, फैयाज की तरह सफीर भी एक पुराना पत्थरबाज रह चुका है, जो बाद में लश्कर के मुखौटा संगठन द रजिस्टेंस फ्रंट (टीआरएफ) का आतंकी बन गया।

ये भी पढ़ें: Jammu: शिक्षा क्षेत्र में तीन दशकों से अधिक समय तक ठहराव, हिला मनोबल; LG सिन्हा बोले- PM मोदी ने देश का लौटाया गौरव

साल 2022 में शराब की दुकान पर किया था हमला

सफीर और उसके साथियों ने ही 17 मई 2022 को बारामूला में शराब की दुकान पर ग्रेनेड हमला किया था। इस हमले में एक सेल्समैन की मौके पर ही मौत हो गई थी। ग्रेनेड हमले की तीन दिन बाद सफीर अपने चार अन्य साथियों संग पकड़ा गया था। उस समय पुलिस ने सफीर व उसके साथियों के पास से पांच पिस्तौल, 23 ग्रेनेड, एक टिफिन आइईडी व अन्य साजो सामान भी बरामद किया था।

ये भी पढ़ें: Jammu: पैरा क्रिकेटर आमिर हुसैन लोन ने Gautam Adani से सहायता मिलने के बाद जताया आभार, कहा- 'ऐसा कभी सोचा न था'

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर