Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu Kashmir News: कश्मीर की इन तीन सीटों पर नहीं लड़ रही भाजपा, PDP और नेशनल कॉन्फ्रेंस का बिगाड़ सकती है खेला!

कश्मीर (Jammu Kashmr News) की चुनावी जंग से फिलहाल भाजपा स्वयं को अलग कर चुकी है। हालांकि अपने सहयोगी दलों को परोक्ष समर्थन देने दे सकती है। नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता और उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने आरोप भी लगाया कि भाजपा भले प्रत्यक्ष तौर पर कश्मीर में चुनाव नहीं लड़ रही है लेकिन वह पीपुल्स कॉन्फ्रेंस अपनी पार्टी दोनों को समर्थन कर रही है।

By Jagran News Edited By: Monu Kumar Jha Updated: Sun, 21 Apr 2024 02:30 PM (IST)
Hero Image
कश्मीर में भाजपा PDP और नेशनल कॉन्फ्रेंस का बिगाड़ सकती है खेल। फाइल फोटो

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर। (Jammu Kashmir Lok Sabha Election 2024 Hindi News) कश्मीर में लोकसभा चुनाव को लेकर सीटों के बंटवारे और एक-दूसरे को समर्थन के मुद्दे पर सियासी दांव-पेच बेहद दिलचस्प मोड़ पर हैं। नेशनल कान्फ्रेंस और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी को हराने के लिए कश्मीर में राजनीतिक दल नये गठजोड़ की तैयारी कर रहे हैं।

अल्ताफ बुखारी से सज्जाद लोन ने की ये अपील

पीपुल्स कॉन्फ्रेंस (People's Conference) के चेयरमैन सज्जाद गनी लोन (Sajjad Ghani Lone) ने शनिवार को जम्मू-कश्मीर अपनी पार्टी के चेयरमैन सैयद मोहम्मद अल्ताफ बुखारी (Syed Mohammad Altaf Bukhari) से समर्थन की अपील करते हुए कहा कि नेकां और पीडीपी (PDP News) को हराने के लिए जरूरी है कि वोटों का बंटवारा न हो। आप बारामुला सीट (Baramulla Lok Sabha Election 2024) पर हमारा साथ दें, अपना उम्मीदवार न उतारें।

भाजपा चुनावी दंगल में पूरी तरह से सक्रिय-उमर

बदले में हम श्रीनगर (Srinagar Lok Sabha Seat 2024) और अनंतनाग-राजौरी सीट (Anantnag-Rajouri Lok Sabha Election 2024) पर अपनी पार्टी के उम्मीदवारों का साथ देंगे। इस बीच, नेकां उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने आरोप लगाया कि भाजपा (Jammu Kashmir BJP) बेशक प्रत्यक्ष रूप से कश्मीर में चुनाव नहीं लड़ रही है, लेकिन वह पीपुल्स कॉन्फ्रेंस के चुनाव चिह्न सेब और अपनी पार्टी के चुनाव चिह्न क्रिकेट के बल्ले की आड़ में चुनावी दंगल में पूरी तरह से सक्रिय है और दोनों का समर्थन कर रही है।

 यह भी पढ़ें: Jammu Kashmir News: यूं ही कश्मीर में दो कदम पीछे नहीं खींच रही भाजपा, उम्मीदवार न उतारने की ये है वजह

देशभक्त विचारधारा की पार्टी को भाजपा का समर्थन-रविंद्र रैना

वहीं, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष रविंद्र रैना (Ravindra Raina) ने कहा कि कभी-कभी बड़े लक्ष्य को हासिल करने के लिए फैसले लिए जाते हैं। हम कश्मीर में उन पार्टियों का समर्थन कर रहे हैं, जो देशभक्त विचारधारा की हैं। बता दें कि भाजपा ने अनंतनाग-राजौरी, श्रीनगर व बारामुला सीट पर अपने प्रत्याशी नहीं उतारे हैं। पीपुल्स कॉन्फ्रेंस के चेयरमैन सज्जाद गनी लोन स्वयं बारामुला सीट से चुनाव लड़ रहे हैं।

बारामुला सीट पर नेकां के न जीतने का लोन ने बताया कारण

नेकां उपाध्यक्ष (National Conference) उमर अब्दुल्ला (Omar Abdullah) और पीडीपी के फैयाज अहमद मीर भी इसी सीट से मैदान में हैं। वहीं, अपनी पार्टी के बुखारी खुद चुनाव नहीं लड़ रहे, उन्होंने श्रीनगर व अनंतनाग में अपने प्रत्याशी उतारे हैं। श्रीनगर में पत्रकारों के साथ बातचीत में लोन ने कहा कि हमने बारामुला सीट पर पिछले 11 संसदीय चुनावों का आकलन किया है।

यहां नेकां को जीत इसलिए नहीं मिलती कि लोग उसके साथ हैं, बल्कि उसके खिलाफ जो भी वोट हैं, वह बंटे हुए हैं। पिछले संसदीय चुनाव में भी नेकां ने ही बारामुला सीट जीती थी, लेकिन उसे इस सीट पर पड़े कुल वोटों का मात्र 29 प्रतिशत ही मिला था, मतलब साफ है कि 71 प्रतिशत मतदाता उसके खिलाफ हैं।

यह भी पढ़ें: Jammu Kashmir Weather News: 26 अप्रैल को जम्मू सीट पर वोटिंग के दिन कैसा रहेगा मौसम? IMD ने की ये भविष्यवाणी

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर