Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अनंतनाग-राजौरी लोकसभा सीट पर है भाजपा की नजर, गुज्जर-बक्करवाल और पहाड़ी समुदाय में बना रही अपनी पैठ

Jammu Kashmir अनंतनाग-राजौरी लोकसभा सीट का क्षेत्र जम्मू कश्मीर के दोनों संभागों में पीर पंजाल के दाएं और बाएं फैला हुआ है। इसमें 11 विधानसभा क्षेत्र दक्षिण कश्मीर के और सात जम्मू संभाग के राजौरी व पुंछ के शामिल किए हैं। दक्षिण कश्मीर में भाजपा का पहले कभी कोई ज्यादा जनाधार नहीं रहा है। मौजूदा समीकरण में भाजपा ने गुज्जर-बक्करवाल और पहाड़ी समदुाय में अपनी पैठ बढ़ाई है।

By Jagran NewsEdited By: Monu Kumar JhaUpdated: Mon, 16 Oct 2023 08:42 AM (IST)
Hero Image
अनंतनाग-राजौरी लोकसभा सीट पर है भाजपा की नजर। फाइल फोटो

नवीन नवाज , श्रीनगर। Jammu Kashmir News: अनंतनाग-राजौरी लोकसभा सीट (Anantnag-Rajouri Lok Sabha seat) का क्षेत्र जम्मू कश्मीर के दोनों संभागों में पीर पंजाल के दाएं और बाएं फैला हुआ है। इसमें 11 विधानसभा क्षेत्र दक्षिण कश्मीर के और सात जम्मू संभाग के राजौरी व पुंछ के शामिल किए हैं। इस सीट के लिए वर्ष 2024 में पहली बार लोकसभा चुनाव होगा क्योंकि यह सीट पिछले वर्ष हुए परिसीमन के बाद अस्तित्व में आई है।

गुज्जर-बक्करवाल में बढ़ा रही अपनी पैठ 

दक्षिण कश्मीर में भाजपा (BJP)का पहले कभी कोई ज्यादा जनाधार नहीं रहा है। मौजूदा समीकरण में भाजपा ने गुज्जर-बक्करवाल (Gujjar-Bakkarwal) और पहाड़ी समदुाय में अपनी पैठ बढ़ाई है। इस सीट पर लगभग 30 प्रतिशत हिंदू मतदाता (Hindu Voters) हैं।

भाजपा इस सीट को जीतने के लिए पूरा प्रयास कर रही है। अगले वर्ष अप्रैल-मई में होने वाले लोकसभा चुनाव में भाजपा का ध्यान अन्य सीट की तरह अनंतनाग-राजौरी-पुंछ संसदीय क्षेत्र पर भी है।

यह भी पढ़ें: Jammu News: जम्मू नगर निगम के कर्मचारियों के लिए खुशखबर, अब माह की शुरुआत में ही कर्मियों को मिलेगा वेतन

जम्मू कश्मीर में हजारों की तादाद में रशीद दाऊदी के अनुयायी

बीते दिनों प्रदेश भाजपा प्रमुख रविंद्र रैना ने दक्षिण कश्मीर के प्रमुख मजहबी नेता मौलाना अब्दुल रशीद दाऊदी से भी उनके घर जाकर मुलाकात की है।

उक्त नेता के न सिर्फ दक्षिण कश्मीर में बल्कि पूरे जम्मू कश्मीर में हजारों की तादाद में अनुयायी हैं। मौलाना अब्दुल रशीद दाउदी कुछ समय पहले ही जेल से रिहा हुए हैं।

यह भी पढ़ें: लश्कर-ए-तैयबा आतंकियों के खुलासे के बाद सुरक्षा एजेंसियां सतर्क, पाकिस्तान से कश्मीर लाए हथियारों की तलाश

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर