Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu News: बीएससफ ने पाकिस्तानी गोलाबारी पर जताया कड़ा एतराज, कहा- आगे ऐसा हुआ तो घातक होंगे परिणाम

पाकिस्तान द्वारा सीमा पर की गई फायरिंग को लेकर भारत ने कड़ा एतराज जताया है। फ्लैग मीटिंग में भारत ने कहा कि अब संघर्ष विराम का उल्लंघन हुआ तो सहन नहीं करेंगे ।वहीं हर बार ही तरह इस बार भी पाकिस्तानी रेंजर पहले संघर्ष विराम के उल्लंघन पर मुकर गए। करीब आठ घंटे की गोलाबारी के बाद फिलहाल सीमा पर शांति बनी हुई है।

By Edited By: Jeet KumarUpdated: Sun, 29 Oct 2023 05:30 AM (IST)
Hero Image
पाकिस्तानी रेंजर्स पहले संघर्ष विराम के उल्लंघन पर मुकर गए, बीएसएफ ने कही ये बात

संवाद सहयोगी, आरएसपुरा। भारत-पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय सीमा पर जम्मू के आरएसपुरा सेक्टर में स्थित आक्ट्राय पोस्ट पर शनिवार को दोनों देशों के बीच कमांडर स्तर की फ्लैग मीटिंग हुई। इस दौरान भारत ने पाकिस्तान की ओर से संघर्ष विराम उल्लंघन को लेकर अपना कड़ा एतराज जताया।

अपनी करनी से मुकरा पाकिस्तान

बीएसएफ के वरिष्ठ अधिकारियों ने पाकिस्तानी रेंजरों से कहा कि इस समय फसलों की कटाई का समय है, रिहाशी क्षेत्रों पर गोलाबारी भी पूरी तरह से अनुचित है। इसे सहन नहीं किया जाएगा। वहीं हर बार ही तरह इस बार भी पाकिस्तानी रेंजर पहले संघर्ष विराम के उल्लंघन पर मुकर गए।

पाकिस्तान ने गुरुवार रात को जम्मू के अरनिया और आरएसपुरा में भारी गोलाबारी शुरू कर दी थी। पाकिस्तान अगली सुबह तक रिहायशी क्षेत्रों में गोले दागता रहा। इसमें बीएसएफ के दो जवान व एक महिला घायल हो गई थी। वहीं बीएसएफ की जवाबी कार्रवाई में सीमा पार पाकिस्तानी चौकियों को भी भारी नुकसान पहुंचा था। करीब आठ घंटे की गोलाबारी के बाद फिलहाल सीमा पर शांति बनी हुई है।

भारत ने कड़ा जबाव देने की बात कही

शनिवार की फ्लैट मीटिंग में कमांडर स्तर की बैठक में बीएसएफ ने चौकियों सहित रिहायशी इलाकों पर गोलाबारी करने के मुद्दे को गंभीरता से उठाया। बीएसएफ ने पाकिस्तानी रेंजर्स को स्पष्ट किया कि वह सीमा पर संघर्ष विराम का उल्लंघन न करें, अन्यथा कड़ा जवाब दिया जाएगा। करीब दो घंटे से ज्यादा चली इस फ्लैट मीटिंग के दौरान भारतीय सुरक्षा बल की ओर से 120वी वाहिनी के कमांडेंट चंद्रेश सोना के नेतृत्व में छह सदस्यीय बीएसएफ टीम और छह सदस्यीय पाक रेंजर्स टीम के सदस्य शामिल हुए।

यह भी पढ़ें- 'पांच सालों में बदली जम्मू-कश्मीर की तस्वीर, जीरो नंबर पर हमें गर्व...दीक्षांत समारोह में बोले DG दिलबाग सिंह

मोहम्मद फजल ने पाकिस्तान की तरफ से की बात

पाकिस्तान की ओर से टीम का नेतृत्व पाक रेंजर्स अधिकारी मोहम्मद फजल ने किया। इससे पहले जम्मू के मंडलायुक्त रमेश कुमार और जिला उपायुक्त सचिन कुमार वैश्य ने सीमांत क्षेत्रों का दौरा कर गोलाबारी से उपजे हालात को लेकर लोगों से बातचीत कर उन्हें हर संभव सहयोग का आश्वासन दिया।