Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

निज्जर की हत्या के सबूत पेश करे कनाडा सरकार, India-Canada के रिश्तों में खटास पर बोले उमर अब्दुल्ला

उमर अब्दुल्ला ने कहा कि कनाडा को अपने आरोपों को साबित करने के लिए हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के सबूत भारत के साथ साझा करने चाहिए और जरूरत पड़ने पर नई दिल्ली को सुधारात्मक कदम उठाने में सक्षम बनाना चाहिए। कनाडा आरोप लगा रहा है कि भारत ने उसके देश में कुछ घटना की है। उन्हें भारत के साथ सबूत साझा करना चाहिए।

By AgencyEdited By: Nidhi VinodiyaUpdated: Thu, 28 Sep 2023 05:55 PM (IST)
Hero Image
भारत कनाडा विवाद पर बोले उमर अब्दुल्ला, निज्जर की हत्या के सबूत पेश करे कनाडा सरकार

श्रीनगर, पीटीआई। उमर अब्दुल्ला (Omar Abdulla) ने कहा कि कनाडा को अपने आरोपों को साबित करने के लिए हरदीप सिंह निज्जर की हत्या (Murder Of Hardeep Nijjar) के सबूत भारत के साथ साझा करने चाहिए और जरूरत पड़ने पर नई दिल्ली को सुधारात्मक कदम उठाने में सक्षम बनाना चाहिए। कनाडा आरोप लगा रहा है कि भारत ने उसके देश में कुछ घटना की है। उन्हें भारत के साथ सबूत साझा करना चाहिए।

कनाडा से मांगे निज्जर की हत्या के सबूत 

उन्होंने कहा कि विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा है कि अगर ओटावा नई दिल्ली के साथ अपने सबूत साझा करेगा तो भारत कार्रवाई करेगा। भारत ने संयुक्त राष्ट्र में भी यही बात कही है। विदेश मंत्री ने कहा कि अगर कोई सबूत है तो साझा करें। इसके बाद अगर कोई सुधारात्मक कदम उठाने की जरूरत होगी तो भारत करेगा। केवल मौखिक दावों से काम नहीं चलेगा। सबूत भारत के साथ साझा किए जाने चाहिए। उमर वाजपेयी के नेतृत्व वाली सरकार में विदेश राज्य मंत्री रहे हैं।

भारतीय एजेंटों की बताई थी संलिप्तता

अब्दुल्ला ने कहा कि दोनों देशों के बीच अच्छे संबंध थे, चाहे वो दोनों देशों में व्यापार के हो या लोगों के बीच के संबंध हो। हमारे छात्र वहां पढ़ाई के लिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि जून में निज्जर की हत्या के बाद कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने हत्या में भारतीय एजेंटों की संलिप्तता की बात कही थी, जिसके बाद से भारत और कनाडा के बीच भारी तनाव आ गया था।

Also Read: 'मतदाताओं के डर के कारण चुनाव नहीं करवा रही BJP', नेकां उपाध्‍यक्ष उमर अब्‍दुल्‍ला ने भाजपा पर लगाया आरोप

Also Read: सेना व वायुसेना के अधिकारियों ने लद्दाख में आर्मी कमांडर के साथ की चर्चा, ऑपरेशनल तैयारियों का किया निरीक्षण