Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

J&K Election: अनंतनाग के 7 क्षेत्रों में त्रिपक्षीय मुकाबले के आसार, इन पार्टियों में हो सकती है कांटे की टक्कर

जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव (Jammu Kashmir Vidhan Sabha Chunav 2024) में अनंतनाग के सभी विधानसभाओं में राजनीतिक पार्टियों के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिल सकता है। अनंतनाग में चुनाव के पहले चरण में मतदान होंगे। वहीं नामाकंन दाखिल करने की अंतिम तिथि 27 अगस्त है। बता दें कि जम्मू कश्मीर में 10 साल बाद विधानसभा चुनाव होने जा रहा है।

By Jagran News Edited By: Rajiv Mishra Updated: Sat, 24 Aug 2024 01:08 PM (IST)
Hero Image
अनंतनाग के सभी विधानसभा क्षेत्रों में होगा कड़ा मुकाबला (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर। अनंतनाग के सभी सात विधानसभा क्षेत्रों में द्विपक्षीय या फिर त्रिपक्षीय मुकाबला देखने को मिलेगा। दक्षिण कश्मीर में जिला अनंतनाग के सात विधानसभा क्षेत्रों के लिए नामांकन प्रक्रिया के शुरू होने के तीन दिन बीतने के बावजूद शुक्रवार तक एक उम्मीदवार पीडीपी के महबूब बेग ने ही नामांकन जमा कराया था। नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 27 अगस्त है। मतदान 18 सितंबर को होगा।

इन पार्टियों के बीच होगा मुकाबला

सिरीगुफवारा-बिजबिहाड़ा में चुनावी दंगल पीडीपी बनाम नेकां रहेगा। अपनी पार्टी और अवामी इत्तेहाद पार्टी भी यहां चुनाव लड़ेंगी, लेकिन उनकी स्थिति इस क्षेत्र के कुछेक हिस्सों में ही प्रभावकारी है। डुरू में कांग्रेस, पीडीपी और अपनी पार्टी के बीच, कोकरनाग में नेकां-पीडीपी के बीच मुख्य मुकाबला होगा।

अनंतनाग पश्चिम में पीडीपी के अब्दुल गफ्फार सोफी, नेकां के अब्दुल मजीद लारमी या फिर कांग्रेस के पीरजादा मोहम्मद सईद के बीच, अनंतनाग पूर्व में पीडीपी के अब्दुल रहमान वीरी को नेकां से मुख्य चुनौती मिलेगी।

पहलगाम मे भाजपा, पीडीपी और नेकां मे मुकाबला

पहलगाम में भाजपा के अब्दुल गफ्फार सोफी, पीडीपी के शब्बीर सिद्दीकी और नेशनल कान्फ्रेंस के अल्ताफ कालू के बीच मुकाबला देखने को मिलेगा। अनंतनाग क्षेत्र में पीडीपी के महबूब बेग और नेशनल कान्फ्रेंस के पीरजादा मोहम्मद हुसैन या उनके पुत्र एडवोकेट हाशिम हुसैन के बीच मुख्य मुकाबला होगा।

इल्तिजा मुफ्ती बिजबिहाड़ा से लड़ेंगी चुनाव

पीडीपी के संस्थापक मुफ्ती मोहम्मद सईद की नातिन और पीडीपी अध्यक्ष महबूबा की बेटी इल्तिजा भी बिजबिहाड़ा से चुनाव लड़ने जा रही है। प्रदेश कांग्रेस के दो पूर्व प्रदेशाध्यक्ष जीए मीर और पीरजादा मोहम्मद सईद इसी जिले में राजनीतिक भाग्य आजमाएंगे।

नेकां के बशीर वीरी और अल्ताफ अहमद कालू व अब्दुल मजीद लारमी भी यहां हैं। भाजपा कश्मीर में जिन सीटों पर ज्यादा उम्मीद रखे हुए हैं, उनमें से दो इसी जिले की पहलगाम और कोकरनाग हैं।

सबसे बड़ा विधानसभा क्षेत्र अनंतनाग पश्चिम

मतदाताओं की संख्या के आधार पर सबसे बड़ा विधानसभा क्षेत्र अनंतनाग पश्चिम है। इस क्षेत्र में 126006 मतदाताओं में 63281 पुरुष, 62724 महिला और एक ट्रांसजेंडर हैं जिनके लिए 146 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। अनंतनाग पश्चिम में 25 शहरी और 121 ग्रामीण मतदान केंद्र हैं।

61070 मतदाताों में से 30645 पुरूष,30425 महिला मतदाता हैं। इस क्षेत्र में 43 शहरी व 27 ग्रामीण मतदान केंद्रों समेत कुल 79 मतदान केंद्र हैं। सिरीगुफवारा-बीजबेहाड़ा में 1,02,081 मतदाताओं(50,728 पुरुष, 51,353 महिलाएं) के लिए 125 मतदान केंद्र (16 शहरी तथा 109 ग्रामीण) हैं।

नेकां-कांग्रेस ने प्रत्याशियों के नाम घोषित नहीं किए

राजनीतिक मामलों के जानकार तस्सदुक हुसैन ने कहा कि जिले में दो से तीन सीट पर त्रिपक्षीय मुकाबला होगा। पांच सीट पर यह लड़ाई सिर्फ नेकां और पीडीपी के बीच सिमटती नजर आ रही है। अभी तक सिर्फ एक सीट के लिए नामांकन जमा हुआ है,नेशनल कान्फ्रेंस और कांग्रेस ने अभी तक अपने प्रत्याशियों के नाम जाहिर नहीं किए हैं।

जब उनके प्रत्याशियो के नाम जाहिर होंगे तो सही स्थिति पता चलेगी। यहां अभी तक जो विधानसभा चुनाव को लेकर जो देखा गया है ,उसके आधार पर यहां सबसे स्टेटहुड, नौकरी और विकास का मुद्दा हावी रहेगा। नशो की भी बात हो रही है।

यह भी पढ़ें- Jammu Kashmir Election 2024: एसएसपी मोहन लाल का इस्तीफा मंजूर, अखनूर से हो सकते हैं भाजपा के उम्मीदवार

मतदाताओं की संख्या 667781 लाख

अनंतनाग जिले में मतदाताओं की संख्या 667781 लाख है। यह सभी 18 सितंबर को वोट देंगे। पहले चरण में शामिल 24 में सात विधानसभा सीटों में सात जिला अनंतनाग की हैं। इनमें डुरू, कोकरनाग(एसटी), अनंतनाग पश्चिम, अनंतनाग , सिरीगुफवारा-बिजबिहाड़ा,शांगस-अनंतनाग जिसे अनंतनाग पूर्व भी कहते हैं, के अलावा पहलगाम हैं।

महिला मतदाताओं की संख्या 331592 और पुरुष मतदाताओं की संख्या 336185 है। जिले में 844 मतदान केंद्रों में 61 विशेष, 33 मॉडल, चार हरित,सात गुलाबी केंद्रों के अलावा सात दिव्यांगों के लिए और एक युवा केंद्र व नौ यूनिक केंद्र बनाए गए हैं।

यह भी पढ़ें- J&K Election: आयोग की अनुमति के बिना कार्यालय खोलना तो दूर रैली तक नहीं कर पाएंगे प्रत्याशी, हर खर्च पर रहेगी पैनी नजर

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर