Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Cloud Burst in Kashmir: उत्तरी और दक्षिणी कश्मीर के कई क्षेत्रों में बादल फटे, 23 अगस्त तक भूस्खलन की चेतावनी

जम्मू- कश्मीर में मानसून कहर बरपा रही है। कश्मीर के कई क्षेत्रों में बादल फटने से श्रीनगर-जम्मू हाईवे पर यातायात बाधित रहा। मौसम विभाग ने 23 अगस्त तक कश्मीर के कई जगहों पर भूस्खलन की चेतावनी जारी की है। प्रशासन ने लोगों से असुरक्षित स्थानों नदी नालों से दूर रहने की अपील की है। फिलहाल इस घटना से किसी के हताहत होने की खबर नहीं है।

By Jagran News Edited By: Rajiv Mishra Updated: Sun, 18 Aug 2024 08:07 AM (IST)
Hero Image
उत्तरी और दक्षिणी कश्मीर में बादल फटने से बाढ़ जैसी स्थिति (फाइल फोटो)

जागरण टीम, श्रीनगर/जम्मू। मानसून की सक्रियता बढ़ने से जम्मू-कश्मीर में शनिवार को जोरदार वर्षा हुई। उत्तरी व दक्षिणी कश्मीर के कई इलाकों में बादल भी फटे।

इससे बाढ़ जैसी की स्थिति बन गई। कोई जानी नुकसान तो नहीं हुआ, लेकिन नदी-नालों का पानी और मलबा रिहायशी मकानों में घुस आया। लोगों को सुरक्षित जगहों पर ठहराया गया।

कश्मीर में भूस्खलन की चेतावनी जारी

वर्षा से दोनों प्रदेशों के दूरदराज क्षेत्र के संपर्क मार्ग भी बंद हो गए हैं। वर्षा से श्रीनगर-जम्मू हाईवे पर रामबन क्षेत्र में भूस्खलन होने से वाहनों की आवाजाही बंद कर दी गई।

मौसम विज्ञान केंद्र, श्रीनगर के अनुसार 23 अगस्त तक कश्मीर में अलग-अलग स्थानों पर हल्की और जम्मू में हल्की से मध्यम बारिश होने के आसार हैं। बाढ़, भूस्खलन की चेतावनी जारी की गई है। लोगों को असुरक्षित स्थानों, नदी, नालों खासकर तवी, चिनाब और दूसरे जलस्रोतों से दूर रहने के लिए कहा गया है।

लोगों को यात्रा से बचने का सुझाव

मौसम को देखते हुए लोगों को यात्रा से बचने का सुझाव दिया गया है। बता दें कि मौसम विभाग ने पहले ही कई इलाकों में बादल फटने की चेतावनी दी थी। शनिवार तड़के ही शुरू हुई वर्षा दिनभर रुक-रुक जारी रही।

श्रीनगर समेत अधिकांश इलाकों में वर्षा शाम तक होती रही। यही हालत जम्मू संभाग में भी रही। दिन में भी कई स्थानों पर तेज वर्षा हुई। बीच-बीच में बादल भी मंडराते रहे। इससे मौसम राहत भरा रहा।

दक्षिणी कश्मीर के पुलवामा के केलर और अछगोजा में बादल फटने से नाले उफान पर आ गए। मलबा और पानी बस्तियों में घुस गया। प्रशासन ने बचाव अभियान चलाकर घरों में फंसे लोगों को निकाल सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया।

श्रीनगर-जम्मू राजमार्ग पर दो घंटे बाधित रहा यातायात

अछगोजा इलाके में सात परिवारों को एक स्थानीय स्कूल में शरण दी है। उत्तरी कश्मीर के बांडीपोरा के ओहनगाम इलाके में बादल फटा है। गांदरबल इलाके के हसनाबाद इलाके में भारी बारिश हुई जिससे कंगन रोड पर मलबा जमा हो गया।

श्रीनगर-जम्मू राजमार्ग में रामबन के डलवास इलाके के निकट सुबह 10 बजे पहाड़ से काफी मिट्टी और मलबा सड़क पर गिरने से मार्ग दो घंटे बाधित रहा। मलबा हटाने के बाद दोपहर 12 बजे हाईवे को यातायात के लिए खोल दिया गया।

राजमार्ग पर दोनों तरफ हजारों वाहन फंस गए हैं। ट्रैफिक अधिकारियों के अनुसार मार्ग के प्रभावित हिस्से पर मरम्मत करवाकर यातायात बहाल किया।

यह भी पढ़ें- Jammu Kashmir Landslide: भूस्खलन से जम्मू पुंछ हाइवे हुआ बंद, कई किलोमीटर तक लगा लंबा जाम; अधर में फंसे यात्री

बारिश से तापमान में गिरावट

वर्षा से तापमान में गिरावट आई है। श्रीनगर में अधिकतम तापमान 23.3 व न्यूनतम 19.5, काजीगुंड में अधिकतम 23.6 व न्यूनतम 18.4, पहलगाम में अधिकतम 20.4 व न्यूनतम 15.4, कुपवाड़ा में अधिकतम 24 व न्यूनतम 17.3, कोकरनाग में अधिकतम 22.7 व न्यूनतम 18.3 तथा गुलमर्ग में अधिकतम 16 व 13.5 डिग्री रिकॉर्ड किया।

जम्मू का अधिकतम तापमान 31.2 और न्यूनतम 24.7 डिग्री दर्ज किया गया। वहीं जम्मू में 5.3 एमएम, कटड़ा में 2.4 एमएम वर्षा दर्ज की गई।

जम्मू का अधिकतम तापमान 31.2 डिग्री सेल्सियस रहा। न्यूनतम तापमान 24.7 डिग्री सेल्सियस रहा। कटड़ा का अधिकतम तापमान 28.0, भद्रवाह का अधिकतम तापमान 26.6, बटोत 24.8, बनिहाल 25.8 डिग्री सेल्सियस रहा।

यह भी पढ़ें- कश्मीर से कन्याकुमारी का रेल सफर जल्द होगा शुरू, त्रिकुटा पर्वत पर मां वैष्णो देवी के चरणों से होकर गुजरेंगी ट्रेनें

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर