Move to Jagran APP

जम्मू-कश्मीर को मिलेगा राज्य का दर्जा? CM उमर अब्दुल्ला की PM मोदी, अमित शाह और राजनाथ सिंह से ताबड़तोड़ मुलाकातें

Jammu Kashmir News जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला पिछले सप्ताह सीएम का पदभार संभालने के बाद राष्ट्रीय राजधानी की अपनी पहली यात्रा पर हैं। इस दौरान उन्होंने गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गृहमंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात की। उमर अब्दुल्ला राज्य के मुद्दे सहित अन्य मामलों पर केंद्रीय मंत्री अमित शाह से करीब 30 मिनट तक बातचीत की।

By Jagran News Edited By: Prince Sharma Updated: Thu, 24 Oct 2024 07:44 PM (IST)
Hero Image
पीएम मोदी और अमित शाह से मुलाकात करते सीएम उमर अब्दुल्ला
राज्य ब्यूरो, श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर में सरकार के गठन के बाद मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने बुधवार को पहली बार नई दिल्ली में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की। स्वयं उमर ने इसे शिष्टाचार भेंट बताते हुए कहा कि गृह मंत्री से राज्य के दर्जे पर भी बात हुई है।

उमर अब्दुल्ला ने शाह के अलावा पीएम मोदी और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से भी मुलाकात की। बुधवार दोपहर श्रीनगर से नई दिल्ली पहुंचे उमर की गृह मंत्री अमित शाह के साथ लगभग 30 मिनट तक बैठक चली।

उमर के करीबियों ने बताया कि मुख्यमंत्री ने गृह मंत्री के साथ जम्मू-कश्मीर में विभिन्न बुनियादी ढांचागत परियोजनाओं और जन कल्याण योजनाओं को आगे बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार से नियमित धनप्रवाह और सर्दियों के दौरान घाटी में बिजली आपूर्ति को सुनिश्चित बनाए रखने में सहयोग का आग्रह किया है।

उन्होंने जम्मू-कश्मीर के लिए पूर्ण राज्य के दर्जे की पुनर्बहाली संबंधी प्रदेश कैबिनेट द्वारा पारित प्रस्ताव से भी उन्हें अवगत कराया। कहा कि जनता को उम्मीद है कि केंद्र सरकार इस संदर्भ में किए गए अपने वादे को जल्द पूरा करेगी।

यह भी पढ़ें- JK News: गांदरबल हमले में शामिल दो आतंकियों की तस्वीरें आईं सामने, हथियारों से लैस सीसीटीवी में हुए कैद

उन्होंने श्रीनगर-बनिहाल-कटड़ा-जम्मू-दिल्ली रेल संपर्क को जल्द बहाल करने और जेड मोड़ सुरंग परियोजना के उद्घाटन संबंधी मुद्दों को भी गृह मंत्री के संज्ञान में लाया।

 उमर अब्दुल्ला ने 16 अक्टूबर को ली सीएम पद की शपथ

बता दें कि उमर अब्दुल्ला ने 16 अक्टूबर को मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी और तीन दिन पूर्व गांदरबल जिले के गगनगीर क्षेत्र में आतंकी हमले में एक डाक्टर समेत सात लोगों की मौत हो गई थी। जम्मू-कश्मीर के पुनर्गठन के बाद से पुलिस व आंतरिक सुरक्षा का विषय गृह मंत्रालय के अधीन आता है। हाल ही में संपन्न विधानसभा चुनाव में नेकां-कांग्रेस गठबंधन ने बहुमत प्राप्त किया था।

सरकार के गठन के बाद पहली मंत्रिमंडल की बैठक में जम्मू-कश्मीर को राज्य का दर्जा देने का प्रस्ताव पास किया गया था। प्रस्ताव के तहत मुख्यमंत्री को राज्य के दर्जे पर प्रधानमंत्री और केंद्रीय नेतृत्व से चर्चा करने के लिए अधिकृत किया गया था। इस प्रस्ताव पर उपराज्यपाल मनोज सिन्हा भी मुहर लगा चुके हैं।

एनसी ने जीती हैं 42 सीटें

जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की और केंद्र से जम्मू-कश्मीर का राज्य का दर्जा बहाल करने का आग्रह किया। एनसी ने हाल ही में हुए विधानसभा चुनावों में 42 सीटें जीती थी और कांग्रेस के साथ मिलकर सरकार बनाई है। नई सरकार ने अपनी पहली कैबिनेट बैठक में प्रस्ताव पारित कर केंद्र सरकार से जम्मू-कश्मीर का राज्य का दर्जा बहाल करने का आग्रह किया है।

यह भी पढ़ें- जम्मू-कश्मीर: बारामूला के कोर्ट परिसर में फटा ग्रेनेड, धमाके में एक जवान घायल

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।