Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जम्मू-कश्मीर में सर्दी का सितम: जमने लगी डल झील, कई जगह माइनस में पारा; अभी जारी रहेगा सर्दी का Cold Attack

Cold Wave in Jammu-Kashmir कश्मीर में शुष्क सर्दी के साथ लगातार गिर रहे न्यूनतम तापमान के बीच श्रीनगर में डल झील (Dal Lake) भी जमने लगी है। गुलमर्ग (Minus Temprature in Gulmarg) न्यूनतम तापमान -5.5 डिग्री सेल्सियस के साथ कश्मीर का सबसे ठंडा क्षेत्र बना रहा। वहीं अगले चौबीस घंटों के दौरान भी घाटी में शुष्क मौसम के बीच कड़ाके की ठंड का प्रकोप जारी रहेगा।

By Jagran NewsEdited By: Preeti GuptaUpdated: Thu, 14 Dec 2023 09:04 AM (IST)
Hero Image
जम्मू-कश्मीर में सर्दी का सितम: जमने लगी डल झील

जागरण संवाददाता, श्रीनगर। Cold Wave in Jammu-Kashmir: कश्मीर में शुष्क सर्दी के साथ लगातार गिर रहे न्यूनतम तापमान के बीच श्रीनगर में डल झील (Dal Lake) भी जमने लगी है।

श्रीनगर का न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे -5.3 डिग्री सेल्सियास पहुंच गया है, जिससे झील के किनारों पर बर्फ की परत एक से डेढ़ इंच मोटी हो गई है।

नल का पानी भी जमने लगा

कश्मीर के अन्य तालाबों, झरनों व जलस्रोत की भी यही स्थति है। यही नहीं, पानी के नल भी कई दिनों से आंशिक तौर पर जमे हुए हैं। वहीं, गुलमर्ग (Minus Temprature in Gulmarg) न्यूनतम तापमान -5.5 डिग्री सेल्सियस के साथ कश्मीर का सबसे ठंडा क्षेत्र बना रहा।

जम्मू में भी ठंड बढ़ गई है और न्यूनतम तापमान 7.3 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। मौसम विभाग के अनुसार, अगले चौबीस घंटों के दौरान भी घाटी में शुष्क मौसम के बीच कड़ाके की ठंड का प्रकोप जारी रहेगा।

ठंड की मार झेल रहे लोग

कश्मीर में ठंड की मार झेल रहे लोगों को बुधवार को भी कोई राहत नहीं मिली। मौसम विभाग ने घाटी के कुछ ऊपरी इलाकों में बर्फबारी की संभावना जताई थी, लेकिन मौसम शुष्क बना रहा।

श्रीनगर व साथ सटे क्षेत्रों में सुबह हल्की धूप रही, लेकिन ठंड का प्रकोप बना रहा। तड़के डल झील में शिकारे वाले अपने चपुओं से झील के पानी पर जमी बर्फ की परत को तोड़ते नजर आए, ताकि वह अपने शिकारों को पानी में आसानी से इधर-उधर ले जा सकें।

कई जगहों में माइनस में पहुंचा तापमान

वहीं, लोगों को अपने घरों पर पानी के नलों में जमी बर्फ को पिघलाने के लिए आग व हीटर जलाते देखा गया। पूरे कश्मीर में न्यूनतम तापमान जमाव बिंदू शून्य से नीचे बना हुआ है।

श्रीनगर में -5.3 डिग्री सेल्सियस के साथ लोगों ने मौजूद सर्दियों की सबसे ठंडी रात गुजारी। वहीं, काजीगुंड में न्यूनतम तापमान -3.2, पहलगाम में -5.3 तथा कुपवाड़ा में -3.7 डिग्री रिकार्ड किया गया।

22 तक शुष्क व ठंडा बना रहेगा मौसम

मौसम विभाग ने 22 दिसंबर तक घाटी के मौसम में किसी बड़े परिवर्तन की संभावना नहीं जताई है। अलबत्ता, इस बीच भीषण ठंड का प्रकोप बने रहने तथा 16 से 17 दिसंबर तक पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के चलते कुछ ऊपरी स्थानों पर हल्की बर्फबारी हो सकती है। 21 दिसंबर से कश्मीर में सर्दियों का सबसे ठंडा दौर 40 दिवसीय चिल्लेकलां भी शुरू होने वाला है।

यह भी पढ़ें- Jammu Kashmir Weather: कश्मीर में अधिकांश क्षेत्रों में न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे, पहलगाम में -3.4 डिग्री सेल्सियस

पहले भी कई बार जम चुकी डल झील

श्रीनगर में पहले भी कई बार सर्दियों में डल झील जम चुकी है। वर्ष 1959, 1964, 1975 और 1984 में झील लगभग जम गई थी। कुछ जगह तो बर्फ की परत 22 इंच तक मोटी हो गई थी।

झील करीब एक महीने तक जमी रही थी। उस समय श्रीनगर में न्यूनतम तापमान -10 से -12 डिग्री सेल्सियस के बीच चला गया था। तब लोग डल के ऊपर पैदल भी चलते थे। स्थानीय लोगों के अनुसार, उस दौरान डल के ऊपर जीप भी चलाई गई थी।

यह भी पढ़ें-  Jammu Kashmir Weather: घाटी में आज पहाड़ों पर हल्की बर्फबारी के आसार, अगले सप्ताह से मैदानी इलाकों में ठंड की मार