Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जम्मू-कश्मीर में हाड़ कंपा देने वाली ठंड, पहलगाम में 10 डिग्री से नीचे गिरा पारा; अभी कोल्ड वेव से नहीं मिलेगी राहत

Jammu-Kashmir Weather Today जम्मू-कश्मीर में कड़ाके की ठंड से लोगों को राहत मिलने के आसार नजर नहीं आ रहे हैं। कश्मीर के अधिकांश हिस्सों में बर्फबारी (Snowfall in Kashmir) हो रही है। गुलमर्ग स्कीइंग रिसॉर्ट में पारा शून्य से 9.0 डिग्री सेल्सियस नीचे गिर गया। अभी घाटी 20 दिन की चिल्ला-ए-खुर्द (छोटी ठंड) से गुजर रही है। अभी प्रदेश में ठंड बरकरार रहेगी।

By Agency Edited By: Preeti Gupta Updated: Sat, 10 Feb 2024 08:28 AM (IST)
Hero Image
जम्मू-कश्मीर में हाड़ कंपा देने वाली ठंड, पहलगाम में 10 डिग्री से नीचे गिरा पारा

पीटीआई, श्रीनगर। Jammu-Kashmir Weather Updates: जम्मू और कश्मीर में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। लोगों को कोल्ड वेव (Cold Wave in Jammu-Kashmir) से राहत मिलने के आसार नजर नहीं आ रहे हैं।

वहीं, कश्मीर के अधिकांश हिस्सों में बर्फबारी (Snowfall in Kashmir)  हो रही है, तो वहीं, कई हिस्सों में तापमान हिमांक बिंदू से नीचे पहुंच गया है। मौसम विभाग के मुताबिक, घाटी को अभी कोल्ड वेव से फिलहाल कोई राहत नहीं मिलेगी।

कहां कितना रहा तापमान?

जानकारी के मुताबिक, उत्तरी कश्मीर में गुलमर्ग स्कीइंग रिसॉर्ट में पारा शून्य से 9.0 डिग्री सेल्सियस नीचे गिर गया। दक्षिण कश्मीर के पहलगाम में कल रात घाटी में सबसे कम तापमान शून्य से 10.3 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया।

वहीं, दक्षिण कश्मीर के कोकेरनाग और काजीगुंड शहरों में न्यूनतम तापमान क्रमश: शून्य से 5.0 डिग्री सेल्सियस नीचे और शून्य से 6.4 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया।

20 दिन की 'चिल्ला-ए-खुर्द की चपेट में घाटी

वहीं, प्रदेश की राजधानी श्रीनगर में पिछली रात के शून्य से 5.2 डिग्री सेल्सियस नीचे की तुलना में न्यूनतम तापमान शून्य से 4.8 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। साल के इस समय में पहलगाम, गुलमर्ग, काजीगुंड और श्रीनगर में न्यूनतम तापमान सामान्य से लगभग पांच डिग्री नीचे था।

प्रदेश में चिल्ला-ए-कलां' का दौर समाप्त हो गया है, लेकिन कश्मीर में शीतलहर जारी है। वहीं, अभी घाटी 20 दिन की 'चिल्ला-ए-खुर्द' (छोटी ठंड) से गुजर रही है।

यह भी पढ़ें- Budget Session 2024: राज्यसभा में जम्मू-कश्मीर के तीन विधेयक हुए पास, स्थानीय निकाय कानून बिल भी हुआ पारित

श्रीनगर में चार दशकों में दूसरी बार सबसे शुष्क रही जनवरी

मौसम विज्ञान केंद्र श्रीनगर के आंकड़ों के अनुसार, श्रीनगर शहर सहित जम्मू और कश्मीर के कई हिस्सों में 43 वर्षों में सबसे गर्म जनवरी देखी गई। बर्फबारी या बारिश के मामले में, श्रीनगर शहर पिछले चार दशकों में दूसरा सबसे शुष्क जनवरी रहा, इस महीने में केवल 3.0 मिमी वर्षा दर्ज की गई।

श्रीनगर में कम वर्षा जनवरी 2018 में दर्ज की गई थी जब केवल 1.2 मिमी वर्षा या बर्फबारी हुई थी। आंकड़ों के अनुसार, जनवरी में श्रीनगर का अधिकतम तापमान 11.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जबकि उत्तरी कश्मीर के गुलमर्ग और रामबन जिले के बनिहाल के लिए यह क्रमशः 5.7 डिग्री सेल्सियस और 16.9 डिग्री सेल्सियस था।

यह भी पढ़ें- Weather Updates: जम्मू-कश्मीर के मौसम में बना नया रिकॉर्ड, बारिश और ठंड में रही कमी; 43 सालों में सबसे गर्म रही जनवरी

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें