Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'युवाओं के लिए एक लाख नौकरी, परिवार को 25 लाख का बीमा', खरगे ने जम्मू-कश्मीर की जनता को दी पांच गारंटियां

Jammu Kashmir Election 2024 जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग में आज मलिल्कार्जुन खरगे (Mallikarjun Kharge) ने चुनावी रैली को संबोधित किया। कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि यहां मौजूद अमरनाथ जी की गुफा के दर्शन के लिए हजारों लोग आते हैं क्योंकि यह धार्मिक एकता का स्थल है। आज भाजपा यहां के लोगों को धर्म के नाम पर बांटने की कोशिश कर रही है।

By Jagran News Edited By: Prince Sharma Updated: Wed, 11 Sep 2024 02:39 PM (IST)
Hero Image
मल्लिकार्जुन खरगे अनंतनाग में जनता को संबोधित करते हुए

डिजिटल डेस्क, श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर के आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर पार्टियां तैयारियों में जुटी है। इसी क्रम में अनंतनाग में आज कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे जनसभा को संबोधित कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि अनंतनाग एक ऐतिहासिक महत्त्व रखने वाली जगह है।

यहां मौजूद अमरनाथ जी की गुफा के दर्शन के लिए हजारों लोग आते हैं, क्योंकि यह धार्मिक एकता का स्थल है। आज भाजपा यहां के लोगों को धर्म के नाम पर बांटने की कोशिश कर रही है, लेकिन वो कभी कामयाब नहीं होंगे। हम सब एक हैं और हमेशा एक रहेंगे।

बीजेपी के लोग डर गए हैं: खरगे

मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि राहुल गांधी ने कन्याकुमारी से कश्मीर तक 'भारत जोड़ो यात्रा' निकाली थी। इस यात्रा में इंडी गठबंधन की पार्टियों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। जिससे काफी कामयाबी मिली। नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस का गठबंधन देख भारतीय जनता पार्टी बौखला गई है, इसलिए वह जम्मू-कश्मीर की लिस्ट बार-बार बदल रही है। इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि बीजेपी के लोग इंडी गठबंधन की एकता को देखकर डर गए हैं।

पीएम मोदी ने कुछ नहीं किया: खरगे

खरगे ने कहा कि नरेंद्र मोदी ने कहा था कि सभी को 15-15 लाख रुपए देंगे, हर साल 2 करोड़ नौकरियां देंगे, विदेश से काला धन वापस लाएंगे। लेकिन, किया कुछ भी नहीं। ये झूठ बोलकर लोगों को गुमराह करते हैं। कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में आज हर जगह हमले हो रहे हैं, फिर भी मोदी जी झूठ बोलने में शर्माते नहीं हैं। उन्होंने कहा कि लेकिन, हम सच बोलने वाले लोग हैं। हमने सच बोलकर देश को दशकों तक आगे बढ़ाया है।

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि इस क्षेत्र में 10 साल पहले एक मार्केट बनने वाला था, जिसका उद्घाटन भी हो गया था। लेकिन, मोदी सरकार में ये वैसे ही पड़ा रह गया। इसको कोई देखने वाला नहीं है। ये लोग सिर्फ भाषण देते हैं, कोई काम नहीं करते। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में 10 साल पहले एक मार्केट बनने वाला था, जिसका उद्घाटन भी हो गया था। लेकिन, मोदी सरकार में ये वैसे ही पड़ा रह गया। इसको कोई देखने वाला नहीं है। ये लोग सिर्फ भाषण देते हैं, कोई काम नहीं करते।

इसी के साथ कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने केंद्र शासित प्रदेश में कांग्रेस-एनसी गठबंधन के सत्ता में आने पर जम्मू-कश्मीर के लोगों के लिए पांच गारंटी की सूची दी।

  • जम्मू-कश्मीर में परिवारों की महिला मुखियाओं को 3,000 रुपये का मासिक लाभ देने का वादा किया है।
  • महिलाओं को पांच लाख रुपये का ब्याज मुक्त ऋण।
  • 1 लाख खाली पदों पर भर्ती
  • सभी परिवारों को 25 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा प्रदान करेंगे
  • परिवार के हर सदस्य को 11 किलो चावल