Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'जम्मू कश्मीर का अलग झंडा, अलग संविधान' क्या कांग्रेस की भी है यही मंशा; NC से गठबंधन के बाद अमित शाह के राहुल गांधी से 10 सवाल

Jammu Kashmir Election 2024 जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव को देखते हुए कांग्रेस ने फारूक अब्दुल्ला की पार्टी नेशनल कॉन्फ्रेंस के साथ गठबंधन किया है। इस गठबंधन पर अमित शाह ने कांग्रेस और राहुल गांधी से 10 तीखे सवाल किए हैं। अमित शाह ने पूछा कि क्या कांग्रेस नेशनल कॉन्फ्रेंस के जम्मू-कश्मीर के लिए अलग झंडे के वादे का समर्थन करती है?

By Jagran News Edited By: Sushil Kumar Updated: Fri, 23 Aug 2024 05:07 PM (IST)
Hero Image
Jammu Kashmir Election 2024: नेशनल कॉन्फ्रेंस के साथ गठबंधन पर अमित शाह ने कांग्रेस से किए 10 तीखे सवाल।

डिजिटल डेस्क, श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव का एलान हो गया है। इस बार तीन चरणों में मतदान होगा। वोटों की गिनती चार अक्टूबर को होगी। चुनावी बिगुल बजने के बाद कांग्रेस ने नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) के साथ गठबंधन किया है। 

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस के गठबंधन पर 10 तीखे सवाल किए हैं। उन्होंने कहा कि सत्ता के लालच में कांग्रेस देश की एकता और सुरक्षा को बार-बार खतरे में डाल रही है।

कांग्रेस ने जम्मू-कश्मीर चुनाव में अब्दुल्ला परिवार की 'नेशनल कॉन्फ्रेंस' के साथ गठबंधन करके एक बार फिर अपने गुप्त इरादों को उजागर कर दिया है। इस गठबंधन पर अमित शाह ने कांग्रेस और राहुल गांधी से 10 तीखे सवाल पूछे हैं।

अमित शाह के 10 तीखे सवाल

  1. क्या नेशनल कॉन्फ्रेंस के जम्मू-कश्मीर के लिए अलग झंडे के वादे का समर्थन करती है कांग्रेस?
  2. क्या राहुल गांधी और कांग्रेस अनुच्छेद 370 और 35ए को फिर से बहाल करने और जम्मू-कश्मीर को अशांति और आतंकवाद के युग में वापस धकेलने के एनसी के फैसले का समर्थन करती है?
  3. क्या कांग्रेस कश्मीर के युवाओं के बजाय पाकिस्तान के साथ बातचीत करके फिर से अलगाववाद को बढ़ावा देने का समर्थन करती है?
  4. क्या कांग्रेस और राहुल गांधी पाकिस्तान के साथ 'एलओसी व्यापार' शुरू करने के नेशनल कॉन्फ्रेंस के फैसले का समर्थन करती है, जिससे सीमा पार आतंकवाद और उसके पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ावा मिलता है?
  5. क्या कांग्रेस आतंकवाद और पथराव में शामिल लोगों के रिश्तेदारों को सरकारी नौकरियों में बहाल करने का समर्थन करती है, जिससे आतंकवाद और उग्रवाद का युग वापस आ जाएगा?
  6. गठबंधन ने कांग्रेस पार्टी के आरक्षण विरोधी रुख को उजागर कर दिया है। क्या कांग्रेस दलितों, गुज्जरों, बकरवालों और पहाड़ी समुदायों के लिए आरक्षण समाप्त करने का समर्थन करती है?
  7. क्या कांग्रेस चाहती है कि 'शंकराचार्य हिल' को 'तख्त-ए-सुलेमान' और 'हरि हिल' को 'कोह-ए-मारन' के नाम से जाना जाए?
  8. क्या कांग्रेस जम्मू-कश्मीर की अर्थव्यवस्था को फिर से भ्रष्टाचार में धकेलने और चुनिंदा पाकिस्तान समर्थित परिवारों को सौंपने की राजनीति का समर्थन करती है?
  9. क्या कांग्रेस पार्टी एनसी की जम्मू और घाटी के बीच भेदभाव की राजनीति का समर्थन करती है?
  10. क्या कांग्रेस पार्टी और राहुल गांधी कश्मीर को स्वायत्तता देने की जेकेएनसी की विभाजनकारी राजनीति का समर्थन करते हैं?

राहुल गांधी और मल्लिकार्जुन खरगे ने जम्मू-कश्मीर दौरे के दौरान फारूक अब्दुल्ला और उमर अब्दुल्ला के साथ मुलाकात की थी। इसके बाद फारूक अब्दुल्ला ने गठबंघन का एलान किया। अब दोनों पार्टियों के बीच सीट शेयरिंग की चर्चा चल रही है। 

— Amit Shah (@AmitShah) August 23, 2024
आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर