Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Crowdfunding in J&K: क्राउडफंडिंग के आरोप में हुर्रियत नेता गिरफ्तार, आतंकी गतिविधियों के लिए जुटाता था पैसा

Crowdfunding In Jammu and Kashmir SIA ने जमात-ए-इस्लामी से संबंधित हुर्रियत कांफ्रेंस के नेता सरजन बरकती उर्फ आजादी चाचा को गिरफ्तार कर लिया है। उसे क्राउडफंडिंग (लोगों से अपील का पैसा जुटाना) के जरिये धन जमा कर उसका इस्तेमाल अपने लिए संपत्ति खरीदने और वादी में आतंकी गतिविधियों के प्रचार के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। उसके खिलाफ विभिन्न पुलिस थानों में 30 से ज्यादा FIR दर्ज हैं।

By Jagran NewsEdited By: Nidhi VinodiyaUpdated: Wed, 30 Aug 2023 09:14 AM (IST)
Hero Image
Crowdfunding के आरोप में हुर्रियत नेता गिरफ्तार, आतंकी गतिविधियों के लिए जुटाता था पैसा

श्रीनगर, राज्य ब्यूरो। प्रदेश जांच एजेंसी (SIA) ने मंगलवार को जमात-ए-इस्लामी से संबंधित हुर्रियत कांफ्रेंस के नेता सरजन बरकती उर्फ आजादी चाचा को गिरफ्तार (Azadi Chacha Arrested in J&K) कर लिया है। उसे क्राउडफंडिंग (लोगों से अपील का पैसा जुटाना) के जरिये धन जमा कर उसका इस्तेमाल अपने लिए निजी संपत्ति खरीदने और वादी में आतंकी, अलगाववादी गतिविधियों के प्रचार-प्रसार के आरोप में गिरफ्तार किया गया है।

उसके खिलाफ वादी के विभिन्न पुलिस थानों में 30 से ज्यादा एफआइआर दर्ज (More Than 30 FIR registered) हैं। जिला शोपियां का रहने वाला आजादी चाचा वर्ष 2016 में आतंकी बुरहान वानी की मौत के बाद कश्मीर में हुए सिलसिलेवार हिंसक प्रदर्शनों के दौरान चर्चा में आया था।

कई बार हो चुका है गिरफ्तार 

उसने दक्षिण कश्मीर के विभिन्न हिस्सों में विशेषकर शोपियां, कुलगाम और अनंतनाग में राष्ट्र विरोधी हिंसक प्रदर्शनों के आयोजन में अहम भूमिका निभाई। वह अक्टूबर 2016 में पकड़ा गया और उसके बाद 28 अक्टूबर 2020 को रिहा हुआ था। इसके बाद भी वह राष्ट्र विरोधी गतिविधियों में लिप्त रहा और 15 मई 2021 को दोबारा पकड़ा गया।

अदालत के निर्देशानुसार रिहाई पाने के बाद भी उसने अपना रास्ता नहीं बदला और बीते वर्ष सितंबर में उसे दोबारा गिरफ्तार किया गया। संबंधित अधिकारियों ने बताया कि इसी वर्ष करीब तीन माह पहले अलगाववादी गतिविधियों के लिए पैसा जुटाने के मामले में सरजन बरकती के घर में तलाशी ली गई थी। उसकी गिरफ्तारी भी इसी मामले में हुई है। यह मामला इसी वर्ष दर्ज किया गया है।

करोड़ों की राशि को आतंकी गतिविधियों में लगाया

उसने क्राउडफंडिंग के जरिए 1.74 करोड़ रुपये की राशि जुटाई और उसका एक बड़ा हिस्सा उसने अज्ञात कार्यों पर खर्च किया है। उसने क्राउड फंडिंग के पैसे से न सिर्फ अपने लिए मकान और जमीन खरीदी बल्कि कथित तौर पर एक मदरसा भी बनाया है। इसके अलावा उसने आतंकी, अलगाववादी और जिहादी मानिसकता के प्रचार प्रसार व विघटनकारी गतिविधियों के लिए भी वित्तीय मदद प्रदान की है। अधिकारी ने बताया कि इंटरनेट मीडिया पर उसके जहरीले भाषणों के कई वीडियो उपलब्ध हैं। वह नौजवानों को भड़काता था।

दक्षिण कश्मीर में पकड़े गए तीन आतंकी

पुलिस की विशेष जांच इकाई (एसआइयू) ने अल्पसंख्यकों और कश्मीर में रोजगार की तलाश में आए अन्य राज्यों के श्रमिकों की लक्षित हत्याओं (टारगेट किलिंग) के मामले में मंगलवार को शोपियां में तीन आतंकियों और उनके एक मददगार के ठिकानों की तलाशी ली। इस दौरान एसआइयू ने दो कार और एक बाइक जब्त की। जब्त की गई कार में छिपाकर रखा एक हथगोला भी मिला है। पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि दक्षिण कश्मीर में लक्षित हत्याओं के षड्यंत्र में तीन आतंकी बीते दिनों पकड़े गए थे। इनके नाम अदनान शफी, जाहिद अहमद शाह और हांजिल अहमद शाह हैं।

शोपियां के रहने वाले हैं तीनों आतंकी 

ये तीनों जिला शोपियां में गागरन इलाके के रहने वाले हैं। पूछताछ में अदनान से मिले सुरागों के आधार पर एसआइयू शोपियां ने इन तीनों के घरों की तलाशी ली। इनके अलावा उनके मददगार मोहम्मद याकूब शाह की दुकान की भी तलाशी ली गई। तलाशी के दौरान एसआइयू ने एक में छिपाकर रखे गए ग्रेनेड को बरामद किया। यह कार मोहम्मद याकूब शाह के घर में खड़ी थी।

जिहादी साहित्य भी किए गए बरामद

कार भी उसी समय जब्त कर ली गई। इसके अलावा उसके घर के परिसर में खड़ी एक अन्य कार और मोटरसाइकिल को भी जब्त किया गया है। ये तीनों वाहन आतंकी गतिविधियों में इस्तेमाल किए गए हैं। इनके अलावा आरोपितों के घरों से कुछ डिजिटल उपकरण और वित्तीय लेन देन से संबंधित दस्तावेज और जिहादी साहित्य भी बरामद किए जाने की सूचना है।