Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu-Kashmir: गर्भवती महिला को व्हाट्सएप कॉल पर स्वस्थ बच्चे को जन्म देने में डॉक्‍टरों ने की मदद

जम्‍मू-कश्‍मीर के बर्फ से ढके केरन में डॉक्‍टर ने व्‍हाट्सएप कॉल के जरिए प्रसव में सहायता की। रोगी को प्रसूति सुविधा वाले अस्पताल में ले जाने के लिए एक हवाई निकासी की आवश्यकता थी क्योंकि सर्दियों के दौरान केरन कुपवाड़ा जिले के बाकी हिस्सों से कटा रहता था।

By Jagran NewsEdited By: Himani SharmaUpdated: Sun, 12 Feb 2023 04:13 PM (IST)
Hero Image
गर्भवती महिला को व्हाट्सएप कॉल पर स्वस्थ बच्चे को जन्म देने में डॉक्‍टरों ने की मदद

श्रीनगर, 12 फरवरी (पीटीआई): बर्फबारी के कारण जम्मू-कश्मीर के सुदूर केरन में प्रसव संबंधी दिक्कतों से जूझ रही एक गर्भवती महिला को व्हाट्सएप कॉल पर स्वस्थ बच्चे को जन्म देने में डॉक्टरों ने मदद की है। क्रालपोरा के ब्लॉक मेडिकल ऑफिसर डॉ मीर मोहम्मद शफी ने कहा कि शुक्रवार की रात, हमें केरन पीएचसी (प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र) में प्रसव पीड़ा के साथ एक मरीज मिला, जिसमें एक्लम्पसिया, लंबे समय तक प्रसव और एपिसीओटॉमी के साथ जटिल प्रसव का इतिहास था।

यह भी पढ़ें: Jammu-Kashmir News: आदिवासी महिला ने गुर्जरों के लुप्त हो रहे परिधानों को किया पुनर्जीवित

रोगी को प्रसूति सुविधा वाले अस्पताल में ले जाने के लिए एक हवाई निकासी की आवश्यकता थी क्योंकि सर्दियों के दौरान केरन कुपवाड़ा जिले के बाकी हिस्सों से कटा रहता था। गुरुवार और शुक्रवार को लगातार बर्फबारी ने अधिकारियों को हवाई निकासी की व्यवस्था करने से रोक दिया, जिससे केरन पीएचसी में चिकित्सा कर्मचारियों को प्रसव में सहायता के लिए वैकल्पिक रास्ता तलाशने के लिए मजबूर होना पड़ा।

क्रालपोरा उप-जिला अस्पताल में एक स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. परवेज ने केरन पीएचसी में डॉ. अरशद सोफी और उनके पैरामेडिकल स्टाफ को व्हाट्सएप कॉल पर बच्चे को जन्म देने की प्रक्रिया के बारे में बताया। डॉ. शफी ने कहा कि मरीज को प्रसव के लिए प्रेरित किया गया और छह घंटे के बाद एक स्वस्थ बच्ची का जन्म हुआ। वर्तमान में बच्ची और मां दोनों निगरानी में हैं और ठीक हैं।

यह भी पढ़ें:  Jammu-Kashmir Weather: जम्मू में आसमान साफ,कश्मीर में अगले 24 घंटे बादल छाए रहेंगे

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें