Move to Jagran APP

Srinagar News: 'धार्मिक फतवे व तबादले की धमकी से बना रहे चुनावी माहौल', महबूबा मुफ्ती ने विरोधी पार्टियों पर लगाए गंभीर आरोप

राजौरी अनंतनाग लोकसभा सीट पर 25 मई को मतदान होने वाले हैं। वहीं पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने बिना नाम लिए एनसी और अपनी पार्टी पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि विरोधी पार्टियां लोगों को ब्लैकमेल करने के लिए भाजपा की आड़ ले रही है और अधिकारियों को फोन कर तबादले की धमकी दे रही हैं। साथ ही उन्होंने पीएम मोदी और गृहमंत्री अमित शाह पर भी निशाना साधा।

By Agency Edited By: Deepak Saxena Updated: Tue, 21 May 2024 03:19 PM (IST)
Hero Image
महबूबा मुफ्ती ने विरोधी पार्टियों पर लगाए गंभीर आरोप (फाइल फोटो)।

पीटीआई, जम्मू। पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने कहा कि मैंने यहां राजौरी में कई प्रतिनिधिमंडलों से मुलाकात की... मैंने देखा है कि जो स्थिति बनी है वह बहुत डरावनी है। एक समूह द्वारा धार्मिक फतवे दिए जा रहे हैं, कि यदि आप किसी विशेष उम्मीदवार को वोट नहीं देंगे तो आप नरक में जाएंगे...जबकि दूसरा समूह लोगों को ब्लैकमेल कर रहा है और उन्हें डरा रहा है।

राजौरी-अनंतनाग लोकसभा सीट पर 25 मई को मतदान होना है। महबूबा खुद अनंतनाग-राजौरी लोकसभा सीट से मैदान में हैं, जहां 25 मई को छठे चरण में मतदान होना है। उन्हें एनसी के पूर्व मंत्री और प्रभावशाली गुज्जर नेता मियां अल्ताफ और अपनी पार्टी के जफर इकबाल से कड़ी टक्कर मिलने की संभावना है। 

मैदान में 17 अन्य उम्मीदवार 

राजौरी शहर में पत्रकारों से बात करते हुए पीडीपी अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने कहा कि वह वैचारिक आधार पर भारत गठबंधन का समर्थन करती हैं क्योंकि राहुल गांधी एकमात्र नेता हैं जो संविधान की रक्षा के लिए काम कर रहे हैं। संविधान हमारे देश की नींव है और हमें इसकी (रक्षा की) सख्त जरूरत है, अन्यथा हमारे पास कोई अधिकार नहीं बचेगा। वे (भाजपा) न केवल संविधान बदलना चाहते हैं, बल्कि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति का आरक्षण भी खत्म करना चाहते हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इस दावे पर कि उन्होंने अपनी चुनावी रैलियों में कभी भी अल्पसंख्यकों के खिलाफ एक शब्द भी नहीं बोला, उन्होंने कहा कि वो यू-टर्न ले सकते हैं क्योंकि वह प्रधानमंत्री हैं... वास्तविकता यह है कि बीजेपी ऐसा महसूस करने के बाद इतनी नीचे गिर गई है। उनका 400 से अधिक सीटों का लक्ष्य हासिल करने योग्य नहीं है और उनके हिंदू-मुस्लिम कथन को मतदाताओं के बीच कोई खरीदार नहीं मिला है।

बिना नाम लिए एनसी और अपनी पार्टी पर साधा निशाना

उन्होंने कहा कि कांग्रेस का घोषणा पत्र जिसमें युवाओं के लिए रोजगार पैदा करने और महिला सशक्तिकरण की बात कही गई है, उससे बीजेपी घबरा गई है। एनसी या अपनी पार्टी का नाम लिए बिना, पीडीपी अध्यक्ष ने आरोप लगाया कि राजौरी में दो पार्टियों द्वारा डर का माहौल बनाया गया है, जिनमें से एक ने 'फतवा' (फरमान) जारी किया है कि नरक उन लोगों का इंतजार कर रहा है जो विशेष उम्मीदवार को वोट नहीं देते हैं। जबकि दूसरी ओर मतदाताओं को ब्लैकमेल करने के लिए आधिकारिक मशीनरी का उपयोग किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें: Loksabha Election: बारामूला व लद्दाख में हुई बंपर वोटिंग, गृहमंत्री शाह और एलजी मनोज सिन्हा ने कहा- '370 के बाद का बदलाव'

अधिकारियों को फोन कर तबादले की धमकी देकर कर रहे ब्लैकमेल- महबूबा मुफ्ती

अपनी पार्टी का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि वह लोगों को ब्लैकमेल करने के लिए भाजपा की आड़ ले रही है और अधिकारियों को फोन कर उनके तबादले की धमकी दे रही है। उन्होंने कहा कि विभिन्न प्रतिनिधिमंडलों से मिलने के बाद मैंने देखा कि एक समुदाय (गुर्जर) 'फतवा' की राजनीति से डरता है, और दूसरा (पहाड़ी) समुदाय पीडीपी के समर्थन में खुलकर सामने आने पर प्रशासन के हाथों परेशान होने से डरता है।

उन्होंने कहा कि भाजपा अच्छी तरह से जानती है कि जिन पार्टियों का वह समर्थन कर रही है, वे कश्मीर में अपनी जमानत जब्त कर लेंगी। उनका एकमात्र उद्देश्य महबूबा को संसद से दूर रखना है।

अमित शाह की कश्मीर यात्रा ने बढ़ाई घाटी में चिंता

महबूबा मुफ्ती ने कहा कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की हाल की दो दिवसीय कश्मीर यात्रा ने घाटी में कुछ चिंताएं बढ़ा दी हैं क्योंकि लोगों को 1987 की पुनरावृत्ति का डर है जब एक विशेष पार्टी को लाभ पहुंचाने के लिए बड़े पैमाने पर धांधली हुई थी। वे पीडीपी से डरते हैं क्योंकि हम लोगों के मुद्दे उठा रहे हैं। हमने श्रीनगर लोकसभा सीट (13 मई को हुई) में मतदान के दौरान पीडीपी के प्रभुत्व वाले क्षेत्रों में धीमी गति देखी है। मुझे यहां कुछ मतदान केंद्रों पर भी आपत्ति है।

ये भी पढ़ें: Jammu Kashmir News: 'हुकूमत को इसका कोई श्रेय नहीं जाता...' बारामूला में बंपर वोटिंग को लेकर बोले NC उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।