Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

J&K Election: जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव को लेकर EC ने दिया बड़ा संकेत, इस तारीख को CEC राजीव कुमार करेंगे दौरा

जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव के चलते मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार के नेतृत्व में तैयारियों की समीक्षा की जाएगी। इसके लिए 8-10 अगस्त तक जम्मू-कश्मीर का दौरा करेगा। यह दौरा केंद्र शासित प्रदेश में चुनाव कराने के लिए सुप्रीम कोर्ट की 30 सितंबर की समय सीमा से कुछ हफ्ते पहले होगा। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार के साथ चुनाव आयुक्त ज्ञानेश कुमार और एस एस संधू भी होंगे।

By Agency Edited By: Deepak Saxena Updated: Fri, 02 Aug 2024 09:32 PM (IST)
Hero Image
जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव को लेकर ECI ने दिया बड़ा संकेत (फाइल फोटो) ।

एएनआई, श्रीनगर। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार के नेतृत्व में चुनाव आयोग के सदस्य ज्ञानेश कुमार और एसएस संधू आगामी विधानसभा चुनाव के चलते जम्मू कश्मीर का दौरा करेंगे। केंद्र शासित प्रदेश में विधानसभा चुनावों की तैयारियों की समीक्षा करने के लिए वो 8 से 10 अगस्त को दौरे पर रहेंगे।

राजनीतिक दलों से मुलाकात करेगा निर्वाचन आयोग

निर्वाचन आयोग श्रीनगर में सबसे पहले राजनीतिक दलों से मुलाकात करेगा। वे तैयारियों की समीक्षा के लिए सीईओ, एसपीएनओ और केंद्रीय बल समन्वयक के साथ भी बैठक करेंगे। इसके अतिरिक्त, आयोग मुख्य सचिव, डीजीपी, जिला चुनाव अधिकारियों और सभी जिलों के पुलिस अधीक्षकों के साथ तैयारियों की समीक्षा करेगा। 10 अगस्त को आयोग प्रवर्तन एजेंसियों के साथ समीक्षा बैठक के लिए जम्मू का दौरा करेगा। चुनाव तैयारियों की समीक्षा पर मीडिया को जानकारी देने के लिए आयोग जम्मू में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस करेगा।

आयोग ने दिया था जल्द विधानसभा चुनाव का आश्वासन

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार मार्च 2024 में लोकसभा चुनावों की घोषणा से पहले केंद्र शासित प्रदेश का दौरा करने वाले तीन सदस्यीय आयोग के एकमात्र सदस्य थे (उस समय ईसी के पद खाली थे)। उन्होंने राजनीतिक दलों और जम्मू-कश्मीर के लोगों को आश्वासन दिया था कि आयोग जल्द ही केंद्र शासित प्रदेश में विधानसभा चुनाव कराएगा।

ये भी पढ़ें: Maa Vaishno Devi: वैष्णो धाम में फिर दिखा श्रद्धालुओं का उत्साह, बैटरी कार और हेलीकॉप्टर सेवा हुई बहाल

लोकसभा चुनाव 2024 में रिकॉर्ड मतदान और लोकतांत्रिक प्रक्रिया में जम्मू-कश्मीर के लोगों की महत्वपूर्ण भागीदारी के बाद सीईसी राजीव कुमार ने कहा कि यह सक्रिय भागीदारी जल्द ही होने वाले विधानसभा चुनावों के लिए एक बहुत बड़ी सकारात्मक बात है ताकि केंद्र शासित प्रदेश में लोकतांत्रिक प्रक्रिया जारी रहे।

30 सितंबर से पहले जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव के संकेत

भारत के चुनाव आयोग ने संकेत दिया है कि जम्मू और कश्मीर में विधानसभा चुनाव 30 सितंबर से पहले होंगे , जो कि सुप्रीम कोर्ट द्वारा निर्धारित समय सीमा है। चुनाव आयोग ने जम्मू-कश्मीर प्रशासन से अपने गृह जिलों में तैनात अधिकारियों के साथ-साथ चुनाव प्रक्रिया से जुड़े उन अधिकारियों को भी स्थानांतरित करने को कहा है, जिनका 30 सितंबर को या उससे पहले तीन साल का कार्यकाल पूरा हो जाएगा।

ये भी पढ़ें: पाकिस्तान फिर हुआ बेनकाब, मच्छल में मारा गया घुसैपठिया निकला पाक SSG कमांडो; 26/11 हमले के मास्टरमाइंड का था करीबी

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर