Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kulgam Encounter: कुलगाम में दो जगहों पर मुठभेड़ जारी, अब तक चार आतंकी ढेर; दो जवान बलिदान

दक्षिणी कश्मीर के कुलगाम में मोदरगाम और चिन्नीगाम गांव में आतंकियों और सुरक्षाबलों के बीच सुबह से ही मुठभेड़ चल रही है। इसके चलते सुरक्षाबलों को बड़ी कामयाबी हाथ लगी है। चिन्नीगाम में पांच आतंकियों के मारे जाने की सूचना है। हालांकि अभी तक चार आतंकियों की लाशों की पुष्टि की गई है। वहीं सेना का ऑपरेशन अभी भी जारी है।

By Jagran News Edited By: Deepak Saxena Updated: Sat, 06 Jul 2024 11:21 PM (IST)
Hero Image
कुलगाम में दो जगहों पर मुठभेड़ जारी, अब तक चार आतंकी ढेर।

डिजिटल डेस्क, श्रीनगर। दक्षिणी कश्मीर के कुलगाम में चिन्नीगाम गांव में आतंकियों और सुरक्षाबलों के बीच मुठभेड़ जारी है। इस मुठभेड़ में पांच आतंकियो के मारे जाने की सूचना है। इनमें हिजबुल मुजाहिदीन का डीविजन कमांडर फारूक नल्ली भी शामिल बताया जा रहा है।

बता दें कि दक्षिणी कश्मीर में कुलगाम के अंतर्गत मोदरगाम और चिन्नीगाम में सुबह से ही मुठभेड़ जारी है। इस मुठभेड़ में कुलगाम के मोदरगाम में सेना के दो जवान भी बलिदान हो गए हैं।

कुलगाम से मिली जानकारी के अनुसार, एक मुठभेड़ यारीपोरा के साथ सटे चिन्नीगाम में हुई और दूसरी कुलगाम जिला मुख्यालय से लगभग चार किलोमीटर दूर मोदरगाम में जारी है। मोदरगाम मुठभेड़ में ही एक सैन्यकर्मी बलिदानी और एक अन्य जख्मी भी बलिदान हो गया है। यह मुठभेड़ दोपहर 12 बजे के करीब उस समय शुरू हुई, जब आतंकियो के छिपे होने की सूचना पर सुरक्षाबलों ने तलाशी अभियान चलाया।

अधिकारियों ने बताया कि शनिवार को जम्मू-कश्मीर के कुलगाम जिले में हुई दोहरी मुठभेड़ में चार आतंकवादी मारे गए और दो जवान बलिदान हो गए। मुठभेड़ दक्षिण कश्मीर जिले के फ्रिसल चिन्नीगाम और मोदरगाम इलाकों में हुई। 

चार आतंकवादियों की देखी गई लाशें

अधिकारियों ने बताया कि अब तक वहां हुई गोलीबारी में चार आतंकवादी मारे गए हैं। उनके लाशें देखी गई हैं। अधिकारियों ने बताया कि मुठभेड़ स्थल की ड्रोन फुटेज में चार लाशें पड़े हुए दिखाई दे रहे हैं, लेकिन उन्हें अभी तक नहीं निकाला जा सका है, क्योंकि गोलीबारी अभी भी जारी है।

मुठभेड़ स्थल का दौरा करने वाले कश्मीर के पुलिस महानिरीक्षक (आईजीपी) वी के बिरधी ने कहा कि अभियान जारी रहेगा। उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि कुछ शव (आतंकवादियों के) देखे गए हैं, लेकिन मुठभेड़ अभी समाप्त नहीं हुई है।

आतंकियों ने जवानों पर फेंके ग्रेनेड फिर की फायरिंग

आतंकियों ने घेराबंदी तोड़ भागने के लिए जवानों पर ग्रेनेड फेंका और अपने स्वचालित हथियारों से फायरिंग की। इसमें दो जवान गंभीर रूप से घायल हो गए अन्य जवानों नेअपने घायल साथियों को अस्पताल पहुंचाने का प्रबंध करते हुए आतंकियों को मुठभेड़ में उलझा लिया। इस बीच, अस्पताल में डाक्टरों ने एक जवान को बलिदानी लाया घोषित कर दिया जबकि दूसरे जवान की हालत गंभीर है।

इस बीच, दूसरी मुठभेड़ चिनीगाम में दोपहर दो बजे के करीब शुरु हुई। चिनीगाम राष्ट्रीय राजमार्ग से कुछ दूरी पर स्थित है। सुरक्षाबलों को अपने तंत्र से पता चला था कि हिजबुल मुजाहिदीन का डीविजनल कमांडर फारूक अहमद बट उर्फ नल्ली अपने कुछ साथियों के साथ आया हुआ है। वह किसी बड़े हमले का षडयंत्र रच रहा है। सुरक्षाबलों ने तुरंत चिनीगाम की घेराबंदी करते हुए आने जाने के सभी रास्तों को बंद कर दिया।

लोगों को जवानों ने सुरक्षित जगह पहुंचाया

इसके बाद जवानों ने आतंकियों का ठिकाना होने के संदेह में विभिन्न मकानों की तलाशी शुरू कर दी। आतंकी बाग के पास बने एक मकान में छिपे हुए थे। जवानों को अपने ठिकाने की तरफ आते देख आतंकियों ने उन पर फायरिंग शुरू कर दी। जवानों ने खुद को बचाते हुए जवाबी फायर किया। जवानों ने आतंकियों की गोलियों के बीच ही आस पास के कई मकानों से लोगों को सुरक्षित जगह पर भी पहुंचाया।

उन्होने आतंकियों को सरेंडर के लिए भी कहा,लेकिन वह नहीं माने। शाम छह बजे तक सुरक्षाबलों ने चार आतंकियों को मार गिराया। मुठभेड़ स्थल पर एक-दो आतंकी और हैं जो देर रात गए इस खबर के लिखे जाने तक सुरक्षाबलों पर रूक-रूक कर फायरिंग कर रहे थे।

मारे गए चार आतंकी, एक आतंकी के फंसे होने की सूचना

संबंधित पुलिस अधिकारियों ने बताया कि चार आतंकी मारे गए हैं। एक आतंकी और वहीं मुठभेड़स्थल पर घेराबंदी में फंसा हुआ है। उसे पकड़ने का प्रयास किया जा रहा है। मारे गए आतंकियों की तत्काल पहचान नहीं हो पाई है,लेकिन उनमें एक फारूक नल्ली हो सकता है। आईजीपी कश्मीर वीके बिरदी ने कहा कि चिनीगाम में सुरक्षाबलों को आज एक बड़ी सफलता मिली है। चार आतंकियों के शव मुठभेड़ स्थल पर पड़े हैं।

अभी भी छिपे हैं कई आतंकी

अभी वहां कुछ और आतंकी छिपे हो सकते हैं। उनके खिलाफ अभियान जारी है। अभियान के समाप्त होने के बाद ही मारे गए आतंकियों की सही संख्या और उनके नाम इत्यादि की पुष्टि की जा सकेगी।

ये भी पढ़ें: Jammu News: विधानसभा चुनाव के लिए J&K में जेपी नड्डा और रैना ने भरी हुंकार, कार्यकर्ताओं को जीत का मंत्र देकर कही ये बात

ये भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर: कुलगाम में दो घंटे में दूसरा एनकाउंटर, आतंकियों के साथ सुरक्षाबलों की मुठभेड़ जारी