Move to Jagran APP

Kupwara Encounter: कुपवाड़ा में सेना का एनकाउंटर जारी, गोलीबारी में एक आतंकी की मौत; 1 जवान बलिदान

डोडा और कठुआ के बाद अब उत्तरी कश्मीर के कुपवाड़ा (Encounter in Kupwara) के त्रिमुखा इलाके में आतंकी गतिविधि के बाद सुरक्षाबलों ने इलाके में तलाशी अभियान चलाया। इस दौरान आतंकियों ने सुरक्षाबलों पर फायरिंग कर दी। गोलीबारी होने के बाद सुरक्षाबलों ने इलाके की घेराबंदी कर दी। सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ में एक आतंकी मारा गया है। वहीं इलाज के दौरान एक जवान बलिदान हो गया।

By Jagran News Edited By: Deepak Saxena Updated: Wed, 24 Jul 2024 11:12 AM (IST)
Hero Image
कुपवाड़ा के त्रिमुखा में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़।

जागरण संवाददाता, श्रीनगर। उत्तरी कश्मीर के कुपवाड़ा जिले में त्रिमुखा इलाके में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ की सूचना है। हालांकि, तलाशी अभियान के दौरान आतंकियों ने सुरक्षाबलों पर फायरिंग कर दी। इसके बाद सुरक्षाबलों ने इलाके की घेराबंदी कर दी। वहीं, आतंकियों और सुरक्षाबलों के बीच मुठभेड़ में एक आतंकी मारा गया है और इलाज के दौरान सेना का एक जवान बलिदान हो गया।

उत्तरी कश्मीर के कुपवाड़ा में त्रिमुखा की पहाड़ियों में छिपे आतंकियों और सुरक्षाबलों के बीच मंगलवार देर रात तक मुठभेड़ चली। घेराबंदी में चार से पांच पाकिस्तानी आतंकियों के फंसे होने की सूचना है। संबंधित अधिकारियों ने बताया कि सुरक्षाबलों को अपने तंत्र से पता चला था कि विदेशी आतंकियों का एक दल कुपवाड़ा की लोलाब घाटी के रास्ते घाटी के भीतरी इलाकों में दाखिल होने की कोशिश कर रहा है।

स्वचालित हथियारों से लैस हैं आतंकी

इसी आधार पर लोलाब घाटी के विभिन्न हिस्सों में तलाशी अभियान चलाया जा रहा था। शाम को त्रिमुखा की पहाड़ियों में तलाशी ले रहे जवानों ने स्वचालित हथियारों से लैस आतंकियों का एक दल को पेड़ों के बीच गुजरते देखा। जवानों ने उसी समय आतंकियों को ललकारते हुए आत्मसमर्पण करने को कहा। आतंकियों ने वहां से भागने का प्रयास किया और जवानों को अपने पीछे आने से रोकने के लिए फायरिंग की।

ये भी पढ़ें: Budget 2024: आतंकी हमलों के बीच जम्मू-कश्मीर को बजट में मिली कई बड़ी सौगातें, पर्यटन और ऊर्जा पर भी फोकस

अतिरिक्त सुरक्षा टुकड़ियां मुठभेड़ स्थल की ओर रवाना

जवानों ने खुद को बचाते हुए जवाबी फायर किया और इसके बाद दोनों तरफ से फायरिंग शुरू हो गई। मुठभेड़ की सूचना मिलते ही निकटवर्ती शिविरों से भी सुरक्षाबलों की अतिरिक्त टुकड़ियां मुठभेड़ स्थल की तरफ रवाना हो गई। बताया जा रहा है कि इस अभियान में सेना की 22 और 28 आरआर शामिल है। जिस इलाके में यह मुठभेड़ हो रही है, वहां से एक रास्ता जिला बांडीपोर की तरफ जाता है और एक रास्ता जिला बारामुला के सोपोर की तरफ आता है।

तीन से पांच हो सकती है आतंकियों की संख्या

संबंधित अधिकारियों ने बताया कि जिस तरह से आतंकियों की तरफ से फायरिंग हो रही है,उसके आधार पर उनकी संख्या तीन से पांच तक हो सकती है। उन्होंने बताया कि यह आतंकी पाकिस्तानी ही हैं,क्योंकि इस क्षेत्र में कोई स्थानीय आतंकी सक्रिय नहीं है।

ये भी पढ़ें: Jammu Kashmir News: प्रशासन ने चार सरकारी कर्मचारियों को किया बर्खास्त, राष्ट्रविरोधी गतिविधियों में थे संलिप्त

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।