Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kulgam Encounter: सुरक्षाबलों का बड़ा ऑपरेशन जारी, अब तक छह आतंकियों का सफाया; इलाके में की घेराबंदी

जम्‍मू कश्‍मीर के कुलगाम (Encounter in Kulgam) के चिन्नीगाम इलाके में अभी भी मुठभेड़ जारी है। अब तक छह आतंकियों का सफाया हो चुका है। वहीं घेराबंदी में अभी भी आतंकी के फंसे होने की संभावना है। मोदराम में भी सुरक्षा बलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ हुई थी। उस दौरान एक जवान के बलिदान होने की खबर सामने आई थी।

By Jagran News Edited By: Himani Sharma Updated: Sun, 07 Jul 2024 02:54 PM (IST)
Hero Image
जम्‍मू कश्‍मीर में दो जगह हुई मुठभेड़

डिजिटल डेस्‍क, श्रीनगर। Encounter in Kulgam: जम्‍मू कश्‍मीर के कुलगाम के फ्रिसल चिन्नीगाम और मोदराम इलाके में आतंकवादियों और सुरक्षा बलों के बीच मुठभेड़ अभी भी जारी है। मोदराम में भी मुठभेड़ में दूसरा आतंकवादी मारा गया। ऑपरेशन अभी भी जारी है।

अधिकारियों ने बताया कि दोनों मुठभेड़ में अब तक छह आतंकी मारे गए हैं। आतंकवादियों से लड़ते हुए एक विशिष्ट पैरा कमांडो सहित सेना के दो जवानों ने अपनी जान दे दी।

डीजीपी स्‍वैन ने दी जानकारी

डीजीपी स्वैन ने पुष्टि की है कि जिले में दो अलग-अलग स्थानों पर मुठभेड़ चल रही है। उन्होंने कहा कि छह आतंकवादियों को मार गिराया गया है। डीजीपी स्वैन ने इस बात पर प्रकाश डाला कि ये ऑपरेशन गति पकड़ रहे हैं और सुरक्षा माहौल को मजबूत करने में ऐसी सफलताओं के महत्व पर जोर दिया।

स्थानीय नागरिक चिन्निगम मुठभेड़ में मारे गए चार आतंकवादियों की पहचान की गई है।

  • अवडोरा, कुलगाम के तौहीद अहमद राथर 
  • दसंद, कुलगाम के जाहिद अहमद डार
  • रेडवानी, कुलगाम के यावर बशीर डार
  • खुरी बटपोरा, कुलगाम का शकील अहमद वानी।

महाराष्ट्र के अकोला जिले में होगा बलिदानी जवान का अंतिम संस्‍कार

वहीं जम्मू-कश्मीर में आतंकवादियों के साथ मुठभेड़ में बलिदान हुए सेना के जवान प्रभाकर जंजाल का अंतिम संस्कार 8 जुलाई को महाराष्ट्र के अकोला जिले में उनके गांव में किया जाएगा। शनिवार को सुरक्षा बलों और आतंवादियों के बीच हुई मुठभेड़ में चार आंतकी ढेर हुए थे। वहीं एनकाउंटर में दो जवान भी बलिदान हो गए। 

हिजबुल मुजाहिदीन का डिवीजनल कमांडर फंसा

चिन्नीगाम में जारी मुठभेड़ में हिजबुल मुजाहिदीन का स्‍वयंभू डिवीजनल कमांडर फारूक अहमद बट फंसा हुआ है। जानकारी के अनुसार पता चला है कि आतंकी अमरनाथ यात्रा को निशाना बनाने की कोई साजिश रच रहे थे। सुरक्षाबलों ने तुरंत घेराबंदी करके आने-जाने के सभी रास्‍ते बंद कर दिए। इसके बाद ही जवानों ने इलाके में तलाशी अभियान चला दिया।

यह भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर: कुलगाम में दो घंटे में दूसरा एनकाउंटर, आतंकियों के साथ सुरक्षाबलों की मुठभेड़ जारी

मोदराम में भी हुई मुठभेड़

इससे पहले शनिवार को 12 बजे दक्षिणी कश्‍मीर में कुलगाम के अंतर्गत मोदराम में भी मुठभेड़ हुई। इस समय सुरक्षाबल आतंकियों की सूचना पर इलाके में सर्च ऑपरेशन चला रहे थे। आतंकियों ने घेराबंदी तोड़ने की कोशिश करते हुए ग्रेनेड फेंक फायरिंग शुरू कर दी। इसमें एक जवान घायल हो गया था, अस्‍पताल ले जाने के बाद उन्‍होंने दम तोड़ दिया था।